5 धमाकेदार सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी मर्जी से WWE को छोड़ा

n

रैसलमेनिया 35 के बाद डीन एंब्रोज़ का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो रहा है और खबरें आ चुकी हैं कि वह अपना कॉन्ट्रैक्ट रीन्यू भी नहीं करेंगे। इस खबर के आने के बाद से ही रैसलिंग जगत इस सोच में डूब गया है कि आखिर WWE में चल क्या रहा है।

रिपोर्ट्स की माने तो द रिवाइवल, माइक और मारिया कैनलिस, डॉल्फ जिगलर जैसे रैसलर्स ने भी कंपनी से खुद को रिलीज़ करने को कहा है। इस कड़ी में एक और नया नाम जुड़ा है जो 205 लाइव के सुपरस्टार हीडियो इटामी का है और उनका कंपनी छोड़ना लगभग पक्का माना जा रहा है।

शायद ही किसी ने इस तरह की घटना पहले कभी देखी हो कि एक ही समय पर इतने सारे सुपरस्टार WWE में अपनी पोजीशन को लेकर खफा हों और कंपनी छोड़ने की बात कर रहे हो। भले ही WCW ने कुछ WWE टैलेंट को अपनी तरफ खींचा था लेकिन हाल के समय में WWE को कभी भी इतनी बड़ी संख्या में सुपरस्टार्स के कंपनी छोड़ने की नौबत नहीं झेलनी पड़ी थी। एक नजर उन सुपरस्टार्स पर जिन्होंने WWE छोड़ा था।

#5 नेविल

Enter caption

एंजो अमोरे के खिलाफ क्रूज़रवेट टाइटल गंवाने के बाद नेविल ने मंडे नाइट रॉ छोड़कर काफी हेडलाइन बनाई थी और उसके बाद से उन्हें WWE टेलीविजन पर दोबारा नहीं देखा गया है। द 'किंग ऑफ क्रूज़रवेट' अपनी बुकिंग से खुश नहीं थे और खास तौर से वह एंजो अमोरे के 205 लाइव चैंपियन बनने से बेहद नाराज थे।

वह इतने ज़्यादा नाराज थे कि उन्होंने WWE से बाहर जाने का निर्णय ले लिया और अपना बचा हुआ कॉन्ट्रैक्ट टीवी से दूर होकर बिताया। नेविल एक बार फिर से अपने इंडिपेंडेंट रैसलिंग में नाम पैक के साथ वापस जा चुके हैं और उन्होंने UK, US और जापान के प्रमोशन पर भाग लेना शुरु कर दिया है।

Get WWE News in Hindi here

#4 जॉन मॉरिसन

Enter caption

जॉन मॉरिसन का WWE के लिए फाइनल मैच मंडे नाइट रॉ के फॉल्स काउंट मैच में उनके पूर्व टैग-टीम पार्टनर द मिज़ के खिलाफ था। मिज़ ने स्कल तोड़ने वाली फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल किया जिसके बाद जॉन मॉरिसन मैच हार गए और उन्हें स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

वह चोट के चलते टीवी से दूर थे और इसी दौरान WWE ने घोषणा की कि जॉन मॉरिसन का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है और वह कंपनी छोड़ रहे हैं। हालांकि जॉन मॉरिसन ने बाद में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन से उनके पोडकास्ट पर कहा था कि WWE ने उनसे 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन करने को कहा था लेकिन चोट से परेशान होकर और क्रिएटिव ने उन्हें कंपनी छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

WWE छोड़ने के बाद से जॉन मॉरिसन ने फिल्मों मे काम किया, लूचा अंडरग्राउंड, AAA और इम्पैक्ट रैसलिंग के लिए रैसलिंग किया और वहां वर्तमान समय में वह चैंपियन हैं।

#3 जैक स्वैगर

Enter caption

जैक स्वैगर को WWE से निकाला गया था लेकिन ऑफिशियल बयान के मुताबिक उन्हें उनके कॉन्ट्रैक्ट से रिलीज किया गया था। हालांकि स्वैगर भी रिलीज होना चाहते थे तो यह भी कंपनी छोड़ने वालों की लिस्ट में गिना जाएगा।

स्वैगर ने एक पोडकास्ट पर घोषणा की थी कि उन्होंने कंपनी से खुद को रिलीज करने का निवेदन किया है और इंडिपेंडेंट रैसलिंग के लिए तारीख बुक कर रहे हैं। दो दिन बाद WWE ने बयान जारी करते हुए कहा था कि उनको रिलीज नहीं किया जाएगा लेकिन सौभाग्य से WWE और स्वैगर ने अपने-अपने रास्ते जुदा कर लिए।

WWE छोड़ने के बाद से जैक स्वैगर काफी सफल रहे हैं। वह वर्तमान समय में लूचा अंडरग्राउंड चैंपियन हैं और हाल ही में उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट डेब्य भी किया है। उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में शानदार जीत हासिल की थी और इसके बाद WWE ने भी उन्हें मुबारकबाद दी थी।

#2 सीएम पंक

Enter caption

सीएम पंक WWE इतिहास में कंपनी छोड़ने वाले सबसे हाई-प्रोफाइल और सबसे बड़े रैसलर हैं। हालांकि इस बात को लेकर काफी लोग बहस कर सकते हैं कि ऐसा करने वाले सबसे बड़े रैसलर स्टोन कोल्ड थे। 2014 में जब पंक को स्मैकडाउन या फिर रॉ किसी पर भी शेड्यूल के हिसाब से काम नहीं मिला तो उन्होंने कंपनी छोड़ दी और तब से उन्हें वापस नहीं देखा गया।

बाद में पंक ने कोल्ट कबाना के पोडकास्ट पर खुलासा किया था कि उन्हें कंपनी से बाहर आने के लिए दो महीने का सस्पेंशन दिया गया था और फिर सस्पेंशन खत्म होने के बाद भी उनसे संपर्क नहीं किया गया। दुर्भाग्य की बात यह रही कि उनकी शादी के दिन ही उन्हें निलंबन के कागजात थमाए गए।

पंक को WWE छोड़े 5 साल का समय हो गया है और उन्होंने तब से ही रैसलिंग नहीं की है। उन्होंने MMA करियर की शुरुआत भी की थी लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि वह कमेंटेटर के रोल में सफल होते दिख रहे हैं।

#1 कोडी रोड्स

Enter caption

कोडी रोड्स के कारण ही शायद इस साल ज़्यादातर रैसलर WWE छोड़ने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। कोडी ने एक नया प्रमोशन शुरु किया है जिसे WWE का संभावित प्रतिद्वंदी माना जा रहा है। रोड्स ने मई 2015 में ट्विटर पर घोषणा की थी कि उन्होंने WWE से खुद को रिलीज करने का निवेदन किया है और कंपनी ने अगले ही दिन उनके निवेदन को स्वीकार भी कर लिया था।

रोड्स का कहना था कि वह क्रिएटिव टीम से जूझ रहे थे और खास तौर से उन्होंने स्टारडस्ट करैक्टर को खत्म करने के लिए कंपनी से कई बार कहा था। WWE छोड़ने के बाद रोड्स ने द यंग बक्स, कैनी ओमागा, एडम पेज और मार्टी स्कुर्ल के साथ मिलकर जोड़ी बनाई। रोड्स और यंग बक्स ने मिलकर जैक्सनविले जगुआर के मालिक टोनी खान के साथ साझेदारी करते हुए नया रैसलिंग प्रमोशन खोला जिसका नाम ऑल एलीट रैसलिंग है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now