Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Survivor Series पीपीवी से जुड़ी 15 दिलचस्प बातें जिसके बारे में फैंस को जानना चाहिए

SENIOR ANALYST
न्यूज़
04 Nov 2019, 14:15 IST

Enter caption

सर्वाइवर सीरीज 2019 पीपीवी 24 नवंबर (भारत में 25 नवंबर ) को लाइव आएगा। डब्लू डब्लू ई (WWE)  ने इस पीपीवी को सफल बनाने के लिए अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इस बार NXT भी इस पीपीवी में हिस्सा लेगी। रॉ और स्मैकडाउन में इस पीपीवी को लेकर बिल्ड अप शुरू हो चुका है। पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी इस पीपीवी को सफल बनाने के लिए हर संभव कोशिश करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें:सऊदी अरब में लंबे समय तक एयरपोर्ट पर फंसे रहने के बाद अमेरिका पहुंचे WWE सुपरस्टार्स की प्रतिक्रियाएं

WWE के टॉप 4 पीपीवी में से एक सर्वाइवर सीरीज भी है। हम फैंस के लिए सर्वाइवर सीरीज के इतिहास से जुड़़ी कुछ ऐसी बातें लेकर आए हैं, जिसके बारे में फैंस को जानना चाहिए।

- साल 1987 में हुए सर्वाइवर सीरीज का पहला संस्करण था, जिसके मेन इवेंट में आंद्रे द जाइंट, वन मैन गैंग, किंग कॉन्ग बंडी, बुच रीड और रिक रूड की टीम ने हल्क होगन, पॉल ऑर्नडोर्फ, डॉन मुरेको, केन पटेरा और बैम बैम बिगलो को 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच में हराया था।

- सर्वाइवर सीरीज में लगातार ओपनिंग मैच का हिस्सा 5 अलग सुपरस्टार्स रहे हैं, जिसमें से दो सुपरस्टार हैं ब्रूटर बीफकेक और द होंकी टोंक मैन। साल 1988 में यह दोनों ही सुपरस्टार एक साथ एलिमिनेट हुए थे, जब बीफकेक ने रिंग के बाहर टोंक मैन को स्लीपर मूव दे दिया था और इसके बाद यह दोनों ही काउंट आउट के जरिए बाहर हो गए थे।

-WWE इतिहास के अगर कोई सबसे खराब गिमिक की बात होगी, तो वो हैक्टर गुरेरो का जाइंट एग से निकलना था। वो रिंग अनाउंसर के साथ डांस कर रहे थे। इस किरदार को क्राउड ने काफी बुरी तरह से बू किया था और उसके बाद इस गिमिक को रेसलमेनिया 17 में देखा गया था। ये 1990 की सर्वाइवर सीरीज में हुआ था।

-साल 1991 में हुए सर्वाइवर सीरीज में पहली बार सिंगल्स मैच को बुक किया गया था और अंडरटेकर ने हल्क होगन को हराकर WWF चैंपिशिप को अपने नाम किया था।

-सर्वाइवर सीरीज के इतिहास में आजतक सिर्फ साल 1993 में ही WWE से बाहर की चैंपियनशिप का मैच पीपीवी में देखने को मिला था। टॉम प्रिचार्ड और जिमी डेन रे ने रॉक एंड रोल एक्सप्रेस की टीम को मात देते हुए SMV टैग टीम चैंपियनशिप को अपने नाम किया था।

-रेसलिंग को पूरी तरह से बदलने वाला मोनिट्रियल स्क्रूजॉब साल 1997 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुआ था।

Advertisement

-साल 1998 में हुए सर्वाइवर सीरीज में शेन मैकमैहन और विंस मैकमैहन ने मैनकाइंड को धोखा देते हुए ब्रेट हार्ट को चैंपियन बनाते हुए उन्हें कॉर्पेशन फैक्शन का नया फेस बनाया था। 

-सर्वाइवर सीरीज में साल 1994 से लेकर 1999 तक हर साल पीपीवी में नए चैंपियंस देखने को मिले थे, लेकिन इस स्ट्रीक का अंत साल 2000 में हुआ, जब एंगल ने अपनी चैंपियनशिप को अंडरटेकर के खिलाफ डिफेंड किया था।

-साल 2005 में हुए सर्वाइवर सीरीज में रैंडी ऑर्टन लगातार तीसरी बार अपनी टीम की तरफ से अंत तक बचे रहे, इस बार उन्होंने स्मैकडाउन को रॉ के खिलाफ जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

-शॉन माइकल्स सर्वाइवर सीरीज में 10 हार के रिकॉर्ड को भूलना चाहेंगे। उन्हें अपने आखिरी मैच में उन्हें ट्रिपल एच और जॉन सीना के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

-साल 2010 में सर्वाइवर सीरीज पीपीवी नहीं होने वाला था, लेकिन पब्लिक डिमांड के कारण WWE को अंत में अपने फैसले को बदलना पड़ा। 

-सीएम पंक के एतिहासिक 434 दिनों तक WWE चैंपियन रहने की शुरूआत साल 2011 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुई थी, जहां उन्होंने अल्बर्टो डैल रियो को हराया था।

-साल 2014 में स्टिंग पहली बार सर्वाइवर सीरीज में ही WWE में नजर आए थे, उनकी वजह से ट्रिपल एच और अथॉरिटी को सत्ता से हाथ धोना पड़ा था।

-साल 2016 में गोल्डबर्ग ने WWE में 12 साल में अपने पहला मैच लड़ते हुए ब्रॉक लैसनर को मात्र 86 सेकेंड्स में हराया था।

-साल 2018 में रॉ ने स्मैकडाउन को 6-0 से दी थी करारी मात।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...