साल 2017 के टॉप-10 बेस्ट फिउड्स

18-51-53-6c41f-1512758870-500

साल 2017 में हमे अच्छे और बुरे फिउड्स दोनों देखने मिले। जहां बुरे फिउड्स बेहद ही बोरिंग और बकवास थे तो वहीं अच्छे फिउड्स में दर्शकों की दिलचस्पी दिखाई दी और उसमें उनका भरपूर मनोरंजन हुआ।

इस तरह के फिउड्स हमे बेहद कम देखने मिलते हैं। इसकी मदद से रैसलर्स ने सभी को अपनी क्षमता और काबिलियत दिखाई। साल 2017 अब खत्म होने की कगार पर है और इसलिए हम यहां साल 2017 में हुए टॉप 10 सबसे अच्छे फिउड्स का जिक्र करने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: साल 2017 में WWE के टॉप-10 बेस्ट मुकाबले

#10 केविन ओवंस बनाम क्रिस जैरिको

केविन ओवंस के यूनिवर्सल चैंपियनशिप के साथ ख़िताबी दौर में क्रिस जैरिको की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। उनके बिना केविन ओवंस का ख़िताबी दौर फीका पड़ जाता। रॉ पर उनकी दोस्ती कमाल की थी और जिस अंदाज में ये टूटी उससे भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ।

फरवरी के महीने में जब जैरिको, ओवंस के साथ फेस्टिवल ऑफ फ्रेंडशिप मना रहे थे तब ओवंस ने जैरिको को धोखा देते हुए उनपर हमला कर दिया।

इसके बाद दोनों अलग हो गए। फास्टलेन पर क्रिस जैरिको के दखल के कारण केविन ओवंस गोल्डबर्ग के हाथों अपना यूनिवर्सल चैंपियनशिप हार गए और फिर दोनों के बीच रैसलमेनिया के लिए मैच की तैयारी हुई।

ऑर्लैंडो में हुए मैच में ओवंस ने जैरिको को हारते हुए उनसे यूनाइटेड स्टेट्स ख़िताब जीत लिया। हालांकि रैसलमेनिया का ये मैच इतना खास नहीं रहा। इसलिए इस फिउड को #10 स्थान पर रखा गया है।

#9 असुका बनाम निकी क्रॉस

18-52-05-e25d7-1512759028-500

हालांकि इस फिउड का ज्यादा जिक्र न किया गया हो, लेकिन ये महिलाओं का दूसरा सबसे अच्छा फिउड था। असुका पर हमला करते हुए निकी क्रॉस को NXT टेकओवर: सैन एंटोनियो में होने वाले NXT विमेंस चैंपियनशिप के लिए फैटल फ़ोर वे मैच में जगह मिली जहां निकी क्रॉस का बेहतरीन प्रदर्शन देखने मिला। इसके बाद NXT टेकओवर: शिकागो में भी वही परिणाम देखने मिला।

इसके बाद रीमैच के समय स्थिति और बिगड़ने लगी जब रूबी रायट एलिमिनेट हो गयी और केवल असुका और निकी क्रॉस बच गयी। इसके बाद दोनों के बीच बैकस्टेज भी काफी भिड़ंत हुई।

इसके बाद जून में हुए पहले लास्ट वोमन स्टैंडिंग मैच में निकी क्रॉस, असुका को लिमिट तक ले गई और जैसे-तैसे अंत मे चैंपियन की जीत हुई। इससे निकी क्रॉस की स्तिथि NXT में खतरनाक महिला के रूप में हुई।

#8 सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ बनाम शेमस और सिजेरो

18-52-25-06e76-1512759353-500

धीरे-धीरे ही सही सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ वापस एक हुए और टैग टीम बनाई। टैग टीम चैंपियंस शेमस अौर सिजेरो ने इसे काफी टीज़ किया और फिर जाकर हमे ये टैग टीम देखने मिली। दोनों ने समरस्लैम पर हुए बेहतरीन मैच में द बार से टैग टीम चैंपियनशिप जीत ली।

चारों रैसलर्स के बीच पिछले कुछ महीनों में हमने कई मुकाबलें देखे और किसी मे भी हमे निराशा नहीं हुई। इस फिउड की एक ही बुराई है कि इसे काफी दोहराया गया जो बताता है कि रॉ टैग टीम डिवीज़न में गहराई नहीं है।

#7 असुका बनाम एम्बर मून

18-52-41-3e72c-1512759615-500

रैसलमेनिया के बाद कइयों का मानना था कि असुका ऑर्लैंडो के NXT टेकओवर में ख़िताब एम्बर मून के हातों हारकर मुख्य रोस्टर में आएंगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वो आगे बढ़कर गोल्डबर्ग के रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

NXT टेकओवर: ब्रूकलिन III की तैयारी भी जोरों से हुई जहां एम्बर मून, असुका को चुनौती देने पहुंच गई। मैच के शुरुआत से ही एम्बर मून ने असुका पर हमला शुरू कर दिया। एम्बर की ये बढ़त ज्यादा समय तक बनी नहीं रही क्योंकि असुका ने एम्बर को स्टील स्टेप्स पर सुप्लेक्स दे दिया।

एम्बर ने मैच में कई बार असुका पर हमला किया और बीच मे ऐसा लगा कि असुका की हार हो जाएगी। लेकिन तभी असुका ने उन्हें असुका लॉक में पकड़ते हुए टैप आउट करवाया और अपना स्ट्रीक जारी रखा।

#6 केविन ओवंस और सैमी जेन बनाम शेन मैकमैहन

19-01-54-8eb44-1512760054-500

इस फिउड की शुरुआत थोड़ी देर से हुई लेकिन इसने स्मैकडाउन रोस्टर में जान भर दी जिसकी रोस्टर को सख्त जरूरत थी। सितंबर से लेकर अक्टूबर तक इसमें बढ़ोतरी हुई। जहां केविन ओवंस ने अपना बदला लेने के लिए विंस मैकमैहन को लहूलुहान कर दिया तो वहीं उन्होंने शेन मैकमैहन को उकसाने के लिए उनके बच्चों का जिक्र किया। यहां हमे एटीट्यूड एरा की झलक देखने मिली।

दोनों के बीच हुआ हैल इन ए सैल मैच बेहतरीन रहा और अंत मे सैमी जेन ने बीच मे आकर ओवंस को मैकमैहन से बचाया और फिर उनके जीतने में मदद की। इसके बाद दोनों एक होकर स्मैकडाउन पर मजेदार सेगमेंट देने लगे। अक्सर उन्हें शेन के साथ उलझते देखा गया। इसके बाद अब हम क्लैश ऑफ चैंपियंस के लिए डबल टर्न की उम्मीद कर रहे हैं। ये फिउड शायद रैसलमेनिया तक चलेगी।

#5 ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग

19-02-19-b823d-1512760297-500

गोल्डबर्ग की वापसी कामयाब रही। सर्वाइवर सीरीज पँर शानदार वापसी करते हुए उन्होंने ब्रॉक लैसनर को बड़े आसानी से हरा दिया। इसपर सभी हैरान रह गए। इसके बाद गोल्डबर्ग रॉयल रम्बल का हिस्सा थे जहां उन्होंने ब्रॉक लैसनर को एलिमिनेट किया।

इसके बाद लैसनर ने गोल्डबर्ग को रैसलमेनिया के लिए चुनौती दी जिसे गोल्डबर्ग से स्वीकार कर लिया। फ़ास्टलेन पर गोल्डबर्ग ने केविन ओवंस को हराकर उनसे यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीता और फिर रैसलमेनिया पर लैसनर के खिलाफ उनकी भिड़ंत ख़िताबी भिड़ंत में बदल गयी।

मैच के पहले दोनों स्टार्स के बीच मजेदार स्टोरीलाइन देखने मिली और मेनिया के मंच पर मैच भी काफी दिलचस्प रहा। पांच मिनट तक चले इस मैच का नतीजा सभी को मालूम था लेकिन फिर भी मुकाबला देखने लायक था।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम समोआ जो

19-02-35-59d7e-1512760664-500

एक्सट्रीम रूल्स पर समोआ जो ने मैच जीतकर अपने आप को यूनिवर्सल चैंपियनशिप का प्रबल दावेदार साबित किया। इसके साथ ही उन्होंने रॉ डिवीज़न में वो जान फूंक दी जिसकी उन्हें सख्त जरूरत थी।

इसके बाद करीब एक महीने तक हमे ब्रॉक लैसनर और समोआ जो के बीच बेहतरीन सेगमेंट देखने मिला। कई मौकों पर हमने समोआ जो को लैसनर पर पूरी तरह से हावी होते देखा। पॉल हेमन भी समोआ जो के आंतक से नहीं बच सकें और उन्हें भी कोकिना क्लच का शिकार होना पड़ा।

रॉ के पे-पर-व्यू द ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर पर हुआ ये मैच सबसे शानदार मैच तो नहीं रहा लेकिन इसने रैसलिंग जगत को समोआ जो कि ताकत दिखाई। इस मैच के पहले तक समोआ जो का काम औसत रहा था लेकिन इसके स्थिति पहले जैसी नहीं रही। समोआ जो कि अहमियत बढ़ने लगी।

#3 अलिस्टर ब्लैक बनाम वेलवेटीन ड्रीम

19-02-58-22a33-1512760958-500

इस फिउड की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। सर्वाइवर सीरीज पर हुए इनके बीच मैच से हमे काफी उम्मीदें थी और अच्छी बात ये है कि मैच हमारी उम्मीदों पर खरा उतरा। घंटी बजने के पहले ही वेलवेटीन ड्रीम ने अलिस्टर ब्लैक पर हमला कर दिया और अपनी इच्छा जाहिर कर दी।

दोनों के बीच एक बेहतरीन मुकाबला देखने मिला जिसमें थोड़े थोड़े समय के बीच दोनों रैसलर्स एक दूसरे पर हावी थे।

मैच के आखिरी क्षणों में अलिस्टर ब्लैक ने वेलवेटीन ड्रीम को रस्सियों के सहारे बांधकर ब्लैक मास की मदद से पिन करते हुए जीत दर्ज की। मैच के अंत मे अलिस्टर ब्लैक ने वेलवेटीन ड्रीम के प्रति सम्मान दिखाकर सभी का दिल जीत लिया।

#2 द उसोज़ बनाम द न्यू डे

19-03-22-bdda7-1512761289-500

इसे जानकर हमे हैरानी होगी कि करीब एक साल पहले तक द उसोज़ इतने लोकप्रिय नहीं थे। लेकिन इस समय वो दावा कर रहे हैं कि वो सबसे अच्छे टैग टीम हैं। उनकी लोकप्रियता बढ़ाने में द न्यू डे की अहम भूमिका थी।

दोनों के बीच फिउड ने स्मैकडाउन के टैग टीम डिवीज़न में जान डाल दी। उस समय जिंदर महल स्मैकडाउन के चैंपियन थे और उनका दौर काफी फीका पड़ा रहा। टैग टीम डिवीज़न में दोनों के बीच कई मौकों पर फिउड हुए और उससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ और टैग टीम डिवीज़न में दर्शकों की रुचि बढ़ने लगी।

#1 रोमन रेन्स बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन

19-04-02-bcbdb-1512761676-500

इस फिउड को सबसे ऊपर रखने पर कोई सवाल नहीं करेगा। इन दोनों स्टार्स के बीच हुई भिड़ंत ने दर्शकों का हमेशा मनोरंजन किया।

दोनों की दुश्मनी इतनी बढ़ चुकी थी कि वो एक दूसरे की जान लेने को उतारू थे। इस तरह का झगड़ा हमे एटीट्यूड एरा मे भी देखने मिला था। दोनों ने एक दूसरे की जान लेने के लिए एम्बुलेंस से लेकर ट्रक तक चढ़ा दिया था।

इनके बीच हुआ हर मैच मार-धाड़ से भरा रहा। इसकी मदद से ब्रॉन स्ट्रोमैन मुख्य इवेंट के स्टार साबित हुए। वहीं ये रोमन रेन्स के करियर का सबसे अच्छा सिंगल्स फिउड साबित हुआ।

लेखक: सीज़र ऑगस्टस, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी