Create
Notifications

The Undertaker के WWE करियर के 4 सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स

WWE में द अंडरटेकर के करियर के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स
WWE में द अंडरटेकर के करियर के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स
Neeraj sharma
visit

द अंडरटेकर (The Undertaker) का प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में एक अलग रुतबा रहा है और उन्होंने साल 1990 में अपना WWE डेब्यू किया था। आगे चलकर उन्होंने कई बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा कई अन्य बड़े टाइटल्स पर कब्जा जमाया और कई ऐतिहासिक स्टोरीलाइंस में भी शामिल रहे।

उन्होंने अपने करियर में ढेरों उपलब्धियां हासिल की हैं और आज के युवा रेसलर्स उन्हें अपने लिए प्रेरणा का स्रोत मानते हैं। WWE में बिताए गए समय के दौरान अंडरटेकर कई अलग-अलग किरदारों में नजर आए, जिनमें द डैड मैन और 'American Badass' जैसे कैरेक्टर्स को सबसे ज्यादा फेम मिला।

अंडरटेकर का करियर आइकॉनिक रहा है, जिसे उन्होंने 2020 Survivor Series में अलविदा कहने का फैसला लिया था और 2022 में उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। उनके ऐतिहासिक करियर को याद करते हुए इस आर्टिकल में हम आपको द अंडरटेकर के करियर के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स से अवगत कराने वाले हैं।

#)WWE में पहली बार टैग टीम चैंपियंस बने 'द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन'

Kane made his WWE debut 23 years ago today🔥What a wild ride it's been for the Big Red Machine https://t.co/iUTsYyEW8Y

द अंडरटेकर ने Survivor Series 1990 में अपना WWE डेब्यू किया था और उसके कुछ सालों बाद ही वो कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। इस बीच केन उनके स्टोरीलाइन ब्रदर के रूप में सामने आए। दोनों भाई पहले एक-दूसरे के दुश्मन बने, लेकिन आगे चलकर उनकी टीम बनाई गई, जिसे द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन नाम दिया गया था।

आपको याद दिला दें कि 2000 के दशक की शुरुआत तक ऐज और क्रिश्चियन की टीम खूब फेम हासिल कर चुकी थी। WrestleMania 17 में ऐज और क्रिश्चियन TLC मैच को जीतकर नए टैग टीम चैंपियंस बने। उस समय द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन भी टैग टीम चैंपियन बनने के इरादे से आगे बढ़ रही थी।

Are The Brothers of Destruction @KaneWWE & @undertaker YOUR favorite #WWE Tag Team of all-time?#30YearsOfTaker #Undertaker30 https://t.co/ppFiuVRxJx

2001 में WrestleMania के कुछ ही दिन बाद एक SmackDown एपिसोड में ऐज और क्रिश्चियन को अंडरटेकर और केन के खिलाफ अपने टाइटल्स को डिफेंड करना था। इस नो-डिसक्वालीफिकेशन मैच में बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसके अंत में अंडरटेकर और केन जीत दर्ज कर पहली बार टैग टीम चैंपियन बने थे।

#)ब्रॉक लैसनर के साथ पहला वन-ऑन-वन मैच

September 22nd 2002, Unforgiven. Brock Lesnar beat The Undertaker to retain the #WWE Title. @HeymanHustle #WWENetwork http://t.co/pbAczWrRMr

ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था, लेकिन द अंडरटेकर उस समय तक कंपनी के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। आपको याद दिला दें कि SummerSlam 2002 में द रॉक को हराकर ब्रॉक लैसनर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे।

उसके बाद उनकी दुश्मनी अंडरटेकर से शुरू हुई और Unforgiven 2002 में दोनों रेसलर्स पहली बार किसी वन-ऑन-वन मैच में आमने-सामने आए। हालांकि उसके बाद दोनों सुपरस्टार्स के बीच कई ऐतिहासिक मैच लड़े जा चुके हैं, लेकिन उनकी ये पहली भिड़ंत डबल-डिसक्वालीफिकेशन के रूप में समाप्त हुई थी, जिसमें शुरू से लेकर अंत तक बहुत तगड़ा एक्शन देखने को मिला।

#)पहली बार Royal Rumble विजेता बने द अंडरटेकर

TONIGHT: Watch @Undertaker become Mr. #RoyalRumble in 2007…at 8 PM on Sony Ten 1 & Sony Ten 3. #30YearsOfTaker @SonySportsIndia @SPN_Action https://t.co/T8sKiX9i1R

WWE ने साल 1988 में Royal Rumble प्रीमियम लाइव इवेंट की शुरुआत की थी और तभी से प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में Royal Rumble मैच बड़े आकर्षण का केंद्र बने रहे हैं। इस मैच के विजेता के पास WrestleMania में किसी भी चैंपियन को चैलेंज करने का मौका होता है।

अंडरटेकर का WWE करियर 30 सालों तक चलता रहा, लेकिन अपने डेब्यू के बाद उन्हें रंबल मैच जीतने के लिए करीब 16 साल लंबा इंतज़ार करना पड़ा। Royal Rumble 2007 में उन्होंने अंत में शॉन माइकल्स को एलिमिनेट कर जीत अपने नाम की थी। ये आज तक पहला और आखिरी मौका भी रहा जब द डैड मैन Royal Rumble विनर बने थे।

#)द अंडरटेकर का WWE में आखिरी मैच

द अंडरटेकर ने WWE में साल 2010 तक एक फुल-टाइम रेसलर के तौर पर काम किया, लेकिन 2012 में वापसी के बाद वो एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर नजर आने लगे थे जो साल में कुछ ही मैच लड़ने के लिए वापस आते थे। कुछ समय बाद उनकी उम्र 50 को पार कर चुकी थी, जिसका असर उनके इन-रिंग परफॉर्मेंस पर भी पड़ने लगा था।

उन्होंने Survivor Series 2020 में अपने फाइनल फेयरवेल से पहले अपना आखिरी मैच WrestleMania 36 में एजे स्टाइल्स के खिलाफ लड़ा। इस बोनयार्ड मैच में दोनों दिग्गज सुपरस्टार्स ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया। सिनेमैटिक मैच होने के चलते इसमें कोई गलती भी नहीं देखी गई, इसलिए अंडरटेकर को अपने रिटायरमेंट मैच को लेकर शायद कभी कोई पछतावा भी नहीं होगा।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now