3 रैसलर्स जिनका करियर ग्राफ फेमस फुटबॉल प्लेयर्स से मिलता-जुलता है

Enter caption

फुटबॉल और WWE, ये दो ऐसे स्पोर्ट्स हैं जिनकी विदेशों में बहुत धाक है। फुटबॉल में रोनाल्डो, मैसी, सुआरेज़, मोड्रीच तो WWE में जॉन सीना, रोमन रेन्स, अंडरटेकर, द रॉक काफी फेमस हैं। इससे पहले स्पोर्ट्सकीड़ा में आपने इस दुनिया में एक जैसे दिखने वाले रैसलर, क्रिकेटर आदि की पोस्ट पढ़ी होगी लेकिन आज हम बात करेंगे ऐसे फुटबॉलर और रैसलर की जिनकी शक्ल तो एक जैसी नहीं हैं बल्कि उनका करियर लगभग एक सा है। जो अपने करियर में लगभग सभी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं लेकिन किसी न किसी वजह से उन्हें पीछे रहना पड़ा है।

आइये देखते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी जिनका करियर लगभग एक जैसा है-


#सीएम पंक-क्रिस्टियानो रोनाल्डो

Enter caption

सीएम पंक को WWE यूनिवर्स में एक टैलंटेड रैसलर माना जाता है। वे वास्तव में कंपनी के अब तक लाए गए सुपरस्टार में से एक बेहतरीन रैसलर हैं। उनकी असाधारण क्षमता ने उन्हें WWE में व्यापक सफलता दिलाई है। वे लगातार 434 दिनों तक WWE चैंपियन रहे थे जिसमें पूरा 2012 का साल शामिल है। लेकिन अब भी सीएम पंक के खाते में रैसलमेनिया का टाइटल आना बाकी है। उनके इस नाकामयाबी के पीछे जॉन सीना का हाथ है। जॉन सीना एक ऐसा रैसलर हैं जिसे कंपनी द्वारा प्रोड्यूस सबसे ज्यादा फेमस रैसलर कहा जा सकता है। सीएम पंक ने 2012 में हर PPV में अपने टाइटल को डिफेंड करते रहे लेकिन इसके बाद भी जॉन सीना सुर्खियों में छाए रहते थे।

रोनाल्डो का करियर भी कुछ इसी तरह है। रोनाल्डो ने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए लेकिन एक व्यक्ति के कारण वह कई बार मात खा जाता है और वो है लियोनल मेसी। चार बार के इस बैलन डी ओर के विजेता इस खिलाड़ी को विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में मान्यता प्राप्त है और हर बार रोनाल्डो से ज्यादा प्रशंसा और मेडल जीतने वाले खिलाड़ी भी माने जाते हैं।

#द अंडरटेकर- रेयान गिग्स

Enter caption

अंडरटेकर ने 1984 में अपने ऐतिहासिक रैसलिंग करियर की शुरुआत की थी। 1990 में उन्होंने WWE में अपना डेब्यू किया था और 1991 में इतिहास की सबसे कम उम्र के चैंपियन बने थे। अंडरटेकर ने अपने आप को मेन इवेंट रैसलर के तौर पर स्थापित कर चुके थे। हालांकि अब अंडरटेकर साल में सिर्फ एक ही बार रिंग में उतरते हैं और वो भी अपने रैसलमेनिया के रिकॉर्ड को बचाने के लिए।

संयोग से रेयान गिग्स भी 1990 में मैनचेस्टर यूनाइटेड से अपने करियर की शुरुआत की और इंग्लिश फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा डेकोरेटेड प्लेयर के रूप में जाने जाने लगे। 45 साल की उम्र में भी रेयान काफी फुर्तीले हैं और अभी भी अपना खेल जारी रखे हुए हैं। रेयान गिग्स और अंडरटेकर के फैन्स कर लिए ये काफी बुरा समय होगा जब दोनों ही धुरंधर अपने अपने खेल से रिटायर होंगे।

#कर्ट एंगल-लियोनल मेसी

Enter caption

WWE में जहां हल्क होगन, अंडरटेकर, जॉन सीना प्रो रैसलिंग के महान बन चुके हैं वहीं कर्ट एंगल भी इनसे कम नहीं हैं। हैवीवेट फ्री स्टाइल रैसलिंग में ओलंपिक के 1996 के गोल्ड मेडल विजेता 1998 में WWE के साथ जुड़े थे। एंगल लगभग सभी टाइटल पर कब्जा कर चुके हैं जिसमें उनकी शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच आदि के साथ फ़्यूड जगजाहिर है। 2010 में रैसलिंग जानकार ने इन्हें 'द रैसलर ऑफ द डिकेड' नाम दिया है ।

इसी तरह जब फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ की बात की जाती है तो ये पिछली स्लाइड की तरह लियोनल मेसी ही हैं। मेसी के रिकॉर्ड्स दिन प्रतिदिन बढ़ते जाते हैं और वो हर मैच में एक नया माइलस्टोन खड़ा कर देते हैं। हालांकि मेसी का करियर जहां बढ़ता ही जा रहा था वहीं कर्ट एंगल की लोकप्रियता कम होते जा रही थी। सभी लोग इस बात को मानेंगे की जब भी ये दोनों अपने खेल से रिटायर होंगे तब इन्हें दुनिया अपनी फील्ड का सफलतम और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मानेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now