21वीं सदी की 10 सबसे बेहतरीन WWE टैग टीम

Enter caption

टैग टीम रैसलिंग अपने आप में एक कमाल की चीज़ है। जहां एक ओर सिंगल्स रैसलिंग में रैसलर्स अपनी ताकत और कमज़ोरियों के हिसाब से लड़ते हैं। वहीं टैग टीम रैसलिंग में एक रैसलर को अपने साथी रैसलर की ताकत और कमज़ोरियों का ख्याल रखना पड़ता है। बहुत ज़रूरी होता है कि टीम के दोनों रैसलर्स एक दूसरे पर भरोसा करें। WWE इतिहास में कई बार ऐसा हुआ जब टैग टीम के रैसलर्स के बीच में विश्वास की कमी थी जिसके कारण या तो वो टीमें टूट गयी या भुला दी गयी।

21वीं सदी में कई ऐसी टीमें आई जिन्होंने बहुत ही कम समय में पूरे WWE यूनिवर्स पर अपनी छाप छोड़ दी। तो चलिए आपको बतातें है 21वीं सदी की 10 बेस्ट टैग टीमों के बारे में। आपको बता दें चूँकि ये आंकड़ें साल 2000 के बाद आई टीमों पर गौर करते हैं इसीलिए इस सूची में 'डिमोलिशन' और 'हार्ट फाउंडेशन' जैसी सफल टीमें नहीं हैं जोकि 2000 से पहले आई थी।

#10 रेटेड RKO

Both former World Champions, Edge and Randy Orton had great success as a tag team.

भले ही इस टैग टीम का सफर ज़्यादा लंबा ना रहा हो लेकिन इस बात में कोई संदेह नहीं कि ये टीम 2006 की सबसे मज़बूत टैग टीम थी।

ऐज और रैंडी ऑर्टन के द्वारा बनायी गयी इस टीम ने खूब सफलता बटोरी। रेटेड RKO के बनने के समय एज पहले ही दो बार WWE चैंपियन रह चुके थे और दूसरी ओर रैंडी ऑर्टन सबसे कम उम्र में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने वाले रैसलर बन चुके थे।

रिक फ्लेयर और राउडी रॉडी पाइपर को बुरी तरह हराने के बाद इस टीम ने वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की। लेकिन अपने WrestleMania प्रतिद्वंदियों जॉन सीना और शॉन माइकल्स के द्वारा हराये जाने के बाद उन्हें चैंपियनशिप गंवानी पड़ी।

आपको बात दें कि 2007 में ये टीम टूट गयी और दोनों रैसलर्स ने अपना अपना रास्ता चुन लिया लेकिन अब तक इन्हें वैसी सफलता दोबारा नहीं मिल पायी है जैसी रेटेड RKO को मिला करती थी।

Get WWE News in Hindi Here

#9 द अनडिस्प्यूटेड एरा

The Undisputed era

NXT की टैग टीम जिसमें बॉबी फिश, ऐडम कोल, काइल ओ'राइली और रोडरिक स्ट्राँग शामिल थे, 21वीं सदी की बेहतरीन टीमों में से एक गिनी जाती है।

टीम की ख़ास बात ये थी कि हर रैसलर इंडिपेंडेंट रैसलिंग से आया था और हर रैसलर की दर्शकों में अच्छी पकड़ थी। कंपनी ने बस हर रैसलर को एक साथ एक टीम में लाने का काम किया और इसके बात जो भी हुआ फैंस ने उसे हाथों हाथ ले लिया।

अपनी संख्या का फायदा उठाते हुए इस टीम ने हर वो मुकाम हासिल किया जो इनके बस में था, फिर चाहे वो NXT टैग टीम चैंपियनशिप जीतना हो या फिर कोल का सबसे पहले नॉर्थ अमेरिकन NXT चैंपियन बनना हो।

टैग टीम के चारों रैसलर्स अभी जवान हैं और WWE में इनके पास पाने के लिए बहुत कुछ है। ऐसी उम्मीद लगायी जा रही है कि ये टीम 2019 में WWE के मेन रोस्टर्स में अपना डेब्यू कर सकती है।

#8 द उसोज़

The Usos have had five WWE Tag Team title reigns since debuting in 2010.

2010 से लेकर अब तक WWE टेलीविज़न के इतिहास में द उसोज़ ही इस सूची की एक ऐसी टीम है जो सबसे लंबे समय तक साथ रही है। 2010 में मेन रोस्टर्स में आने के बाद इस टैग टीम ने लगभग सभी के साथ दुश्मनी ली और 2014 में इस टीम ने अपनी पहली टैग टीम चैंपियनशिप जीती।

काफी साल बतौर बेबीफेस रैसलिंग करने के बाद ये टैग टीम जनता का दिल जीतने में कामयाब रही और 2016 में इस टीम को एक नई जान मिल गई जब जिमी और जे की ये टीम विलेन बन गयी।

अपने नए करैक्टर के साथ ये टैग टीम स्मैकडाउन लाइव में सभी को प्रभावित करने में कामयाब हो पाई है और टीम के दोनों रैसलर्स बतौर टैग टीम रैसलर्स अपने करियर को आगे जाता देख खुश हैं।

एक बात सच है कि ये टीम कभी ना कभी लेकिन हाल-फिलहाल ऐसा होने की उम्मीदें नज़र नहीं आती क्योंकि दोनों रैसलर्स इस बात को साबित कर चुके हैं कि खून पानी से ज़्यादा गाढ़ा होता है।

#7 एज और क्रिश्चियन

Both Christian and Edge would capture World titles after splitting in 2001.

बतौर TLC मैचों के बड़े दिग्गज आप एज और क्रिश्चियन की टीम को इस सूची में थोड़ा ऊपर देखना पसंद करते लेकिन दोनों रैसलर्स की बेशुमार सफलता को देखते हुए (बतौर टैग टीम और सिंगल्स) एज और क्रिश्चियन की ये जोड़ी इतनी बड़ी नहीं है। आपको बता दें कि ये जोड़ी साल 2001 में अलग हो गयी थी।

हालांकि साल 2000 से 2001 तक टैग टीम TLC मैचों में अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रही थी। इस दौरान इस टीम की ड़ैडली बॉयज और द हार्डीज़ के साथ दुश्मनी ख़बरों में रही। क्रिश्चियन की इर्षा के कारण ये टीम टूट गयी। लेकिन टूटने के बाद भी दोनों रैसलर्स ने सिंगल्स रैसलिंग में धूम मचा कर रखी। इसके बात 2005 में दोनों रैसलर्स एक बार फिर से साथ आ गए।

आज तक भी फैंस बतौर एक टीम ऐज और क्रिश्चियन की रैसलिंग और साथ के कायल हैं।

#6 टीम हैल नो

Team Hell No often struggled to get along.

जब डेनियल ब्रायन को उनकी ही मंगेतर, एजे ली द्वारा एंगर मैनेजमेंट क्लास लेने के लिए मजबूर किया गया तब 'यस मैन' के नाम से मशहूर डेनियल ब्रायन बिलकुल खुश नहीं थे। इसके बाद चीज़ें और खराब हो गयी जब डेनियल ब्रायन को केन के साथ टीम में डाला गया जोकि WWE की अब तक सबसे अजीब-ओ-गरीब टीमों में से एक टीम है।

दोनों रैसलर्स के अजीब व्यवहार के बावजूद भी इस टीम ने कामयाबी की नई कहानियां लिखी और साथ ही फैंस को खूब सारा एक्शन दे पाने में भी कामयाब रही।

2012 में इस टीम ने टैग टीम चैंपियनशिप जीत कर सबका दिल जीत लिया। हालांकि इस जोड़ी को 2013 में अपना टाइटल बचाना चाहिए था लेकिन उम्मीदों के उलट ये टीम ऐसा नहीं कर पाई और हार गयी। इसके बाद ये टीम टूट गयी क्योंकि WWE डेनियल ब्रायन को मेन इवेंट्स में उतारना चाहती थी।

#5 द न्यू डे

The New Day

द न्यू डे WWE इतिहास में सबसे लंबे समय तक टैग टीम चैंपियन रहने वाली टीम थी। और शायद शब्दों में द न्यू डे की काबिलियत को दर्शाना संभव नहीं।

शुरुआत में बतौर बेबीफेस उतरी इस टीम को फैंस की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था। ये वो दौर था जब एरेना में 'न्यू डे सक्स' के नारे आराम से सुने जा सकते थे।

इतनी आलोचना झेलने के बाद इस टीम ने धीरे धीरे अपने सभी दुश्मनों से अलग ही अंदाज़ में बदलने लेने शुरू किये जिसके बाद फैंस धीरे धीरे टीम के साथ जुड़ते चले गए।

अब आलम ये है कि बिग ई, ज़ेवियर वुड और कोफ़ी किंग्स्टन की ये तिकड़ी 5 बार टैग टीम चैंपियन बन चुकी है और इस टैग टीम को पूरी उम्मीद है कि जल्द ही वो टैग टीम चैंपियनशिप जीतने का कारनामा छठीं बार भी करके दिखाएगी।

कभी अलग ना होने की कसम खाने वाली इस टीम के लिए 2019 अच्छा जाने की उम्मीद है।

#4 द शील्ड

After splitting in 2014, the hounds of justice reunited in 2017 and 2018.

वो सर्वाइवर सीरीज़ 2012 की रात थी जब WWE की पिक्चर पूरी तरह बदल गयी।

दर्शकों के बीच से सॉलिड एंट्री मारते हुए सैथ रॉलिंस, डीन एम्ब्रोज़ और रोमन रेंस की टीम द शील्ड सभी को अपने रास्ते से हटाते हुए आगे आयी और आधे साल से भी कम के अंतराल में इस टीम ने यूनाइटेड स्टेट्स और टैग टीम चैंपियनशिप जीतने जैसे कारनामे कर दिए।

संख्याबल के लिहाज़ से एक मज़बूत टीम दिखने वाली द शील्ड ने बहुत काम मुकाबले हारते हुए ज़्यादातर मौकों पर जीत हासिल की। अपनी हार से जल्दी से सबक लेकर वापस खड़े हो उठना द शील्ड की खासियत रही है।

2014 में अलग हो जाने के बाद से द शील्ड के हर रैसलर ने सिंगल्स रैसलिंग में अपना कमाल दिखाया और 2016 के मनी इन द बैंक में तो हर टीम के हर रैसलर के पास WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप थी। अफ़सोस की बात ये है कि अब इस टीम के वापस जुड़ने के आसार बहुत कम हैं।

#3 द हार्डी बॉयज़

The Hardyz returned to WWE at WrestleMania 33.

द हार्डी बॉयज़ का सफर WWE में किसी यादगार रोलर कोस्टर राइड की तरह रहा है। फैंस ने इन रैसलर्स को तब से रिंग में देखा जब इन्होंने डेब्यू किया, मज़बूत हुए, चैंपियन बने और अब जब दोनों रैसलर्स लगभग अपने रैसलिंग करियर के अंत तक आ गए हैं।

साल 2000 से ही ये टीम फैंस के नज़रों में छायी हुई थी और पूरी दुनिया से इस टीम को प्यार मिला। हालांकि 2002 में ये टीम टूट गयी लेकिन ये टीम 2007 में दोबारा साथ आ गयी।

जहां एक ओर जैफ हार्डी ने रॉ में सबको प्रभावित किया वहीं दूसरी ओर मैट हार्डी ने स्मैकडाउन में अपना लोहा मनवाया। लेकिन दर्शकों को वो चीज़ नज़र नहीं आयी जोकि तब आया करती थी जब ये दोनों रैसलर्स एक साथ एक टीम में होते थे।

2009 में टीम के एक बार फिर से टूटने के बाद फैंस को 2017 तक का लंबा इंतज़ार करना पड़ा जब ये दोनों रैसलर्स दोबारा साथ आये WrestleMania 33 में एक यादगार जीत हासिल की।

#2 डी-जनरेशन X

Michaels and Triple H in their 2009 run.

DX को 1997 और 1998 में भी सफलता मिली लेकिन सफलता की जो कहानी इस टीम ने 2000 में लिखी वो वाकई ही लाजवाब थी। साल 2000 में ये टीम ट्रिपल एच की मैनेजमेंट में चल रही थी जोकि बतौर WWF चैंपियन शो भी चला रहे थे।

2006 में ये टीम दोबारा वापिस आयी लेकिन इस बार टीम में बस शॉन माइकल्स और द गेम थे। ये नई टीम ज़्यादा फ्रेंडली थी लेकिन इस बात का टीम की परफॉर्मेंस के ऊपर कोई असर नहीं पड़ा और इस टीम ने फिर से सफलता की सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया।

2007 में ट्रिपल एच की चोट के चलते ये टीम टूट गयी और 2009 के समरस्लैम में ये टीम दोबारा साथ आई और कुछ महीनों के लिए WWE यूनिफाइड टैग टीम चैंपियनशिप अपने पाद रख पाने में कामयाब हुई।

2010 में टीम के टूट जाने के बाद पिछले साल Crown Jewel में DX ने एक बार फिर साथ आकर ब्रदर्स ऑफ़ डिस्ट्रक्शन को हरा दिया।

#1 द डैडली बॉयज़

2018 Hall of Famers, The Dudley Boyz returned to the WWE in 2015.

WWE इतिहास की सबसे कामयाब टीम, द डैडली बॉयज़ टैग टीम रैसलिंग की सबसे बड़ी दिग्गज टीम रही है। 1999 के अंत में WWF ज्वाइन करने वाली बबा रे और डी-वोन की इस टीम ने उन सभी को उखाड़ फेंका जिस-जिसने इस टीम का रास्ता रोकने की कोशिश की, फिर चाहे वो उनके छोटे भाई स्पाइक डडली ही क्यों ना हों।

द डैडली बॉयज़ जानदार रैसलर्स की एक टीम ही नहीं थे बल्कि ये TLC मैचों के दिग्गज भी थे जिन्होंने द हार्डीज़, ऐज और क्रिश्चियन के साथ काम करके कुछ ऐसे मैच दिए जोकि रैसलिंग इतिहास के सुनहरे पन्नो में दर्ज हो गए।

2005 में अपने नाम के साथ खूब सारी चैंपियनशिप पाने के बाद इन्होंने कंपनी को अलविदा कह दिया। लेकिन ये टीम लगभग एक दशक बाद फिर से वापस आयी। हालांकि अपनी दूसरी पारी में ये टीम एक भी टैग टीम चैंपियनशिप नहीं जीत पाई जिसके वजह से फैन आज भी कंपनी की आलोचना करते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now