Create

WWE में साल 2018 की 10 सबसे शानदार दुश्मनियां 

Enter caption

साल 2018 WWE के लिए काफी अजीब रहा है। इस साल के शुरुआत में हमें शिंस्के नाकामुरा रॉयल रम्बल पीपीवी को जीतते हुए नजर आए। इसके अलावा रोंडा राउजी ने भी कंपनी के अंदर कदम रखा। रैसलमेनिया तक हमें कुछ अच्छा देखने को नहीं मिला था। मेनिया में हमें जॉन सीना बनाम द अंडरटेकर का ड्रीम मैच देखने को मिला।

इसके बाद अगले 9 महीनों में WWE ने सिर्फ 2 शानदार पीपीवी दिए - हैल इन ए सैल और TLC।

इसके अलावा हमें इस साल पहला विमेंस पीपीवी एवोल्यूशन भी देखने को मिला। पूरे साल हमें सुपरस्टार्स एक दूसरे से दुश्मनी करते हुए नजर आए। कई दुश्मनियां अच्छी रहीं तो कुछ काफी ख़राब।

आइये जानें इस साल की 10 शानदार दुश्मनियों के बारे में, जिन्होंने फैंस का मनोरंजन किया।

#10 द शील्ड बनाम द डॉग्स ऑफ़ वॉर

The only good thing about this feud was the RAW tag team championship match at Hell in A Cell

समरस्लैम के बाद वाली रॉ में एक बार फिर से द शील्ड का रीयूनियन हुआ। इस बार सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़, रोमन रेंस को ब्रॉन स्ट्रोमैन से बचाने आए थे। इसके बाद स्ट्रोमैन का साथ देने रॉ के दो बड़े हील रैसलर्स डॉल्फ ज़िगलर और ड्रू मैकइंटायर आए।

इसके बाद हमें इन दोनों टीम्स की दुश्मनी देखने को मिली। इस दुश्मनी से डीन एम्ब्रोज़ को अपना हील टर्न करने की एक वजह भी मिल गई।

हैल इन ए सैल में हमें रॉ टैग टीम चैंपियनशिप के लिए डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस बनाम डॉल्फ ज़िगलर और ड्रू मैकइंटायर का मैच दिखा था।

इस मैच के अलावा इस दुश्मनी में कोई और मैच इतना अच्छा नहीं था। ये मैच 24 मिनट से भी ज्यादा तक चला था। इस मैच में द डॉग्स ऑफ़ वॉर ने अपनी टैग टीम चैंपियनशिप रिटेन कर ली थी। इस मैच में हमें वो सब देखने को मिला, जिससे फैंस का मनोरंजन हो सकता था।

Get WWE News in Hindi Here

#9 डी जनरेशन एक्स बनाम द ब्रदर्स ऑफ़ डैस्ट्रक्शन

This feud did not deliver to the level that the WWE would have expected

WWE सुपर शो डाउन के अंदर हमें ट्रिपल एच बनाम द अंडरटेकर के बीच मैच देखने को मिला था। इस मैच को WWE के काफी प्रमोट किया था। फैंस को ये कहा गया था कि इन दोनों रैसलर्स के बीच आखिरी बार ये मैच होने वाला है।

दोनों रैसलर्स ने अपनी पूरी कोशिश की कि एक शानदार मैच दिया जा सके लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इनकी दुश्मनी को WWE ने क्राउन ज्वेल तक जारी रखा। इसके अलावा इस दुश्मनी में शॉन माइकल्स और केन को भी शामिल किया गया था।

इसके बाद हमें रॉ में कई शानदार प्रोमो देखने को मिला। भले ही इनके मुकाबले इतने अच्छे ना रहे हों लेकिन इन 4 दिग्गजों के होने से ही एक दुश्मनी शानदार बन जाती है। इसके अलावा इस दुश्मनी से माइकल्स ने भी काफी सालों के बाद रिंग में दोबारा कदम रखा था।

#8 सैथ रॉलिंस बनाम फिन बैलर बनाम द मिज

This was one of the best feuds heading into WrestleMania 34

इस साल के एलिमिनेशन चैंबर को जीतने में कामयाब ना होने के बाद WWE ने सैथ रॉलिंस और फिन बैलर को इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पिक्चर में शामिल किया गया। उस समय द मिज इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन थे और इन तीनों रैसलर्स ने मिलकर एक अच्छी दुश्मनी की।

हमें एक सैथ रॉलिंस और फिन बैलर बनाम द मिज और मिजटूराज के बीच एक हैंडीकैप मैच भी देखने को मिला था।

हर हफ्ते हमें शानदार प्रोमो देखने को मिले थे। इसके बाद हमें रैसलमेनिया 34 में तीनों रैसलर्स के बीच मैच भी देखने को मिला था। इस मैच में सैथ रॉलिंस ने द मिज और फिन बैलर को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीती थी।

इसके बाद समोआ जो को भी इस दुश्मनी में डाला गया था। इन चारों रैसलर्स का मैच ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में हुआ और इसके बाद इस दुश्मनी को WWE ने ख़त्म कर दिया था।

#7 द न्यू डे बनाम द ब्लजिन ब्रदर्स

These two teams tore the house down

हमेशा से ही स्मैकडाउन टैग टीम डिवीज़न पर द उसोज़ ने राज किया है लेकिन इस साल हमें द न्यू डे और द ब्लजिन ब्रदर्स एक शानदार दुश्मनी देते हुए दिखी।

इस दुश्मनी में हमें कई शानदार प्रोमो देखने को मिले, जिसके बाद दोनों टीम्स का सामना हुआ। ये मैच समरस्लैम में हुआ था। भले ही ये मैच डिसक्वालीफिकेशन से ख़त्म हुआ हो लेकिन द न्यू डे ने काफी शानदार तरीके से द ब्लजिन ब्रदर्स को टक्कर दी थी।

बिग ई, कोफ़ी किंग्सटन और ज़ेवियर वुड्स की टीम द ब्लजिन ब्रदर्स को टैग टीम चैंपियनशिप के लिए हराने में कामयाब भी रही थी। लेकिन इस दुश्मनी के बीच में एरिक को चोट लग गई थी और इस कारण इसे बीच में ही ख़त्म करना पड़ा।

अगर एरिक को चोट ना लगी होती तो हमें कई और शानदार मुकाबले इस दुश्मनी में देखने को मिलते।

#6 रोंडा राउजी बनाम द अथॉरिटी

Ronda Rousey got her WrestleMania moment in her very first WWE match

इस साल हुए विमेंस रॉयल रम्बल के बाद रोंडा राउजी ने WWE के अंदर कदम रखा था। इसके तुरंत बाद ही उन्होंने द अथॉरिटी से अपनी दुश्मनी कर ली थी। इसके बाद हमें रोंडा का पहला मैच रैसलमेनिया 34 में देखने को मिला था।

ये मैच एक मिक्स्ड टैग टीम मैच था। इस मैच में रोंडा के साथ कर्ट एंगल थे और वहीं स्टैफनी के साथ उनके पति ट्रिपल एच थे। यह मैच फैंस को काफी पसंद भी आया था। मुकाबले के होने से पहले हमें कई ऐसे सैगमेंट्स देखने को मिले, जिसे फैंस ने काफी ज्यादा पसंद किया था।

किसी ने नहीं सोचा था कि इतने कम समय में राउजी की इन रिंग स्किल्स इतनी अच्छी हो जाएंगी। फैंस ने सोचा था कि रोंडा भी ब्रॉक की तरह पार्ट टाइम काम करेंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस मैच में रोंडा और कर्ट ने द अथॉरिटी को हरा दिया था।

#5 एजे स्टाइल्स बनाम समोआ जो

O Wendyyyyyyyy!

एजे स्टाइल्स बनाम समोआ जो साल 2018 की सबसे पर्सनल दुश्मनियों में से एक है। इस दुश्मनी में जो, एजे स्टाइल्स के परिवार को भी बीच में ले आए थे। इससे ये दुश्मनी और भी अच्छी बन गई थी।

दोनों सुपरस्टार्स ने कई बार एक-दूसरे का सामना भी किया था। इस दुश्मनी में सिर्फ एक बात बुरी थी कि जो ने एक बार भी स्टाइल्स को नहीं हराया। स्टाइल्स ने कई बार जो को हराया था लेकिन उन्हें सिर्फ एक बार हार मिली। वो भी तब हुआ था, जब स्टाइल्स ने खुद को डिसक्वालीफाई कर लिया था।

4 मौक़ों पर इन दोनों रैसलर्स ने एक दूसरे का सामना किया (समरस्लैम, सुपर शो डाउन, हैल इन ए सैल और क्राउन ज्वेल) लेकिन जो स्टाइल्स से WWE चैंपियनशिप जीतने में कामयाब नहीं हो पाए।

इन दोनों ने कई शानदार मुकाबले दिए लेकिन अगर जो की जीत होती तो काफी अच्छा होता।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस

Enter caption

इस साल हमें कई बार ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच देखने को मिला था। रोमन ने एलिमिनेशन चैंबर मैच जीतकर खुद को यूनिवर्सल चैंपियनशिप पिक्चर में शामिल कर लिया था।

इन दोनों रैसलर्स का मैच रैसलमेनिया के अंदर हुआ था। सभी ने ये उम्मीद की थी कि इस मैच में रोमन रेंस की जीत होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सभी को चौंकाते हुए लैसनर की जीत हो गई थी। इसके बाद हमें इन दोनों रैसलर्स का मैच ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में देखने को मिला था। यहां पर भी द बीस्ट ने रोमन रेंस को हरा दिया था।

इसके बाद हमें समरस्लैम पीपीवी में दोनों रैसलर्स का मैच देखने को मिला। यहां पर रोमन रेंस ने लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम की थी। इस दुश्मनी को पॉल हेमन के शानदार प्रोमोज और कुछ सैगमेंट्स ने इतना शानदार बनाया।

#3 बैकी लिंच बनाम रोंडा राउजी

This could have easily been the 'feud of the year' had the two superstars battled at Survivor Series

सर्वाइवर सीरीज में हमें रोंडा राउजी बनाम बैकी लिंच का मैच दिखने वाला था। इस दुश्मनी के लिए WWE ने काफी शानदार प्रोमो भी करवाए थे। बैकी लिंच सबसे मशहूर विमेंस रैसलर बन चुकी हैं और इस कारण ये दुश्मनी और भी अच्छी लग रही थी। इस मैच की वजह से सर्वाइवर सीरीज के लिए फैंस काफी उत्सुक हो चुके थे।

सर्वाइवर सीरीज से पहले की रॉ में लिंच ने रोंडा पर हमला भी किया था। लेकिन इस हमले के दौरान नाया जैक्स से एक गलती हुई और उन्होंने काफी तेजी से लिंच के चेहरे पर हमला किया।

इस कारण लिंच के चेहरे से खून बहने लगा और कंपनी में सर्वाइवर सीरीज का ये मैच कैंसिल करना पड़ा। अगली स्मैकडाउन में लिंच ने बताया कि अब उनकी जगह शार्लेट फ्लेयर रोंडा के खिलाफ लड़ने वाली हैं।

भले ही इन दोनों रैसलर्स के बीच मैच ना हो सका हो लेकिन इनके द्वारा दिए गए प्रोमोज ही फैंस को खुश करने के लिए काफी थे।

#2 रैंडी ऑर्टन बनाम जैफ हार्डी

Jeff Hardy vs Randy Orton was one of the most classical feuds of the year

इस दुश्मनी में किसी भी तरह की चैंपियनशिप शामिल नहीं थी लेकिन इसके बावजूद दोनों रैसलर्स ने हर हफ्ते फैंस का पूरा मनोरंजन किया। रैंडी ऑर्टन एक बार फिर से हील रैसलर बन चुके थे और उन्होंने ये वादा किया कि वह फैंस के पसंदीदा रैसलर्स को नहीं छोड़ेंगे। ऑर्टन के पहले शिकार जैफ हार्डी बने।

ऑर्टन ने सबसे पहले जैफ हार्डी से उनका टाइटल छीना था। ये टाइटल उन्होंने नहीं बल्कि नाकामुरा ने जीता था लेकिन हार्डी की चैंपियनशिप हार का कारण ऑर्टन ही थे।

दोनों रैसलर्स की दुश्मनी काफी अच्छी रही थी। हैल इन ए सैल में हमें जैफ हार्डी बनाम रैंडी ऑर्टन का मैच देखने को मिला था।

दोनों की दुश्मनी स्मैकडाउन की सबसे शानदार दुश्मनी में से एक बन गई थी। इनके हैल इन ए सैल मैच को फैंस ने काफी पसंद किया था। इस मैच में ऑर्टन ने हार्डी को हरा दिया था।

#1 शार्लेट फ्लेयर बनाम बैकी लिंच

This very feud gave birth to Becky Lynch's new character

बैकी लिंच के हील टर्न के पीछे शार्लेट का हाथ था। उनके कारण ही लिंच को हील बनना पड़ा था।

समरस्लैम में हमें कार्मेला बनाम बैकी लिंच बनाम शार्लेट फ्लेयर के बीच स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला था। इस मैच में शार्लेट की जीत हुई थी लेकिन इसके तुरंत बाद लिंच ने अपना हील टर्न किया था।

फैंस ने भी लिंच को सपोर्ट किया और शार्लेट को जोरदार बू मिली। दोनों रैसलर्स के बीच हैल इन ए सैल में मैच हुआ था। इस मैच में लिंच की जीत हुई और वो स्मैकडाउन की नई विमेंस चैंपियन बन गई थीं।

इस दुश्मनी को फैंस ने काफी पसंद भी किया था। दोनों रैसलर्स ने मिलकर एवोल्यूशन पीपीवी में एक शानदार लास्ट विमेन स्टैंडिंग मैच भी दिया था।

हालांकि अब लिंच अपनी चैंपियनशिप को असुका के खिलाफ गवा चुकी हैं।

लेखक- विनय छाबड़िया; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment