Create

WWE WrestleMania इतिहास के 3 सबसे शानदार मैच

Enter caption

रैसलमेनिया WWE का सबसे बड़ा PPV (पे-पर-व्यू) इवेंट होता है जो हर साल मार्च के अंत या अप्रैल के शुरू में WWE द्वारा आयोजित किया जाता है। यह WWE का सबसे प्रमुख आयोजन माना जाता है।

वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन (WWF) ने 31 मार्च, 1985 में न्यूयॉर्क शहर के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में रैसलमेनिया 1 का आयोजन किया था। इस रैसलमेनिया का मेन इवेंट एक टैग टीम मैच था, जिसमे WWF चैंपियन हल्क होगन और मिस्टर टी के साथ जिमी स्नूका, रोडी पाइपर और पॉल ओन्द्रोर्फ की टीम के खिलाफ थे, जिनके साथ काउबॉय बॉब ऑर्टन थे। पहले रैसलमेनिया इवेंट की अपार सफलता के बाद से यह इवेंट हर साल आयोजित होने लगा।

रैसलमेनिया ने अंडरटेकर, हल्क होगन, ब्रेट हार्ट, शॉन माइकल, स्टीव ऑस्टिन, द रॉक और ट्रिपल एच जैसे सुपरस्टारों को फेमस बनाने में बहुत सहायता की है। नजर डालते हैं उन रैसलमेनिया मैचों पर, जो सबसे शानदार रहे।

1. ट्रिपल एच बनाम अंडरटेकर- रैसलमेनिया 28

youtube-cover

इस लिस्ट में सबसे पहला मुकाबला है अंडरटेकर और ट्रिपल एच के बीच, जो रैसलमेनिया 28 में हुआ था। ये मुकाबला केज के अंदर हुआ था, जो बहुत ही दिलचस्प रहा। इस मैच में ट्रिपल एच के सबसे करीबी दोस्त शॉन माइकल्स खुद रैफरी बने थे। यह मुकाबला अंत तक दिल दहलाने वाला रहा। दोनों ही सुपरस्टार एक-दूसरे पर भारी पड़ रहे थे।

ये फाइट एक स्ट्रीट फाइट थी इसीलिए इस मैच में स्टील चेयर्स और स्टेप्स का जमकर इस्तेमाल हुआ। दोनों ही रैसलरों ने एक-दूसरे को स्टील चेयर से बहुत मारा और स्टील स्टेप्स पर भी पटका। लेकिन दोनों ही हार मानने को तैयार नही थे। एक समय तो शॉन माइकल को भी गलती से मार खानी पड़ी और वे रिंग में ही गिर गए। ट्रिपल एच ने हथोड़े से भी अंडरटेकर को मारना चाहा लेकिन अंडरटेकर ने उन्हें रोक लिया और मौका पाते ही ट्रिपल एच को अपना फिनिशिंग टूम्बस्टोन दे मारा और मैच जीत गए।

2. अंडरटेकर बनाम ब्रॉक लैसनर- रैसलमेनिया 30

youtube-cover

रैसलमेनिया के सबसे बेस्ट मैचों की लिस्ट में शामिल है ब्रॉक लैसनर बनाम अंडरटेकर का मैच। ये मैच इसलिए सबसे बेस्ट कहा जाता है क्योंकि इससे पहले अंडरटेकर रैसलमेनिया में कभी भी एक मैच भी नहीं हारे थे, वो लगातार 21 रैसलमेनिया में मैच जीेतते आ रहे थे और उनकी विनिंग स्ट्रीट 21- 0 को कोई भी सुपरस्टार नहीं तोड़ पाया था। लेकिन ब्रॉक उनकी इस विनिंग स्ट्रीट को तोड़ने में कामयाब रहे और उन्होंने अंडरटेकर को रैसलमेनिया 30 में हरा दिया और वे पहले ऐसे रैसलर बन गए, जिन्होंने अंडरटेकर को रैसलमेनिया में हराया।

उस समय किसी ने ये नहीं सोचा था कि अंडरटेकर उस रात हार जाएंगे। इस मैच में ब्रॉक ने अंडरटेकर को एक के बाद एक कई सुप्लैक्स मारे, जिससे अंडरटेकर की हालत बहुत खराब हो गई। लेकिन अंडरटेकर फिर भी पूरी ताकत से फाइट लड़ते रहे। उन्होंने भी ब्रॉक को कड़ी टक्कर दी लेकिन वे मैच जीत नहीं पाए। पूरा WWE यूनिवर्स बहुत सरप्राइज़ हो गए थे।

3. डेनियल ब्रायन बनाम रैंडी ऑर्टन बनाम बतिस्ता- रैसलमेनिया 30

youtube-cover

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है डेनियल ब्रायन बनाम रैंडी ऑर्टन बनाम बतिस्ता का मैच। यह मुकाबला इन तीनों सुपरस्टारों के बीच WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए हुआ था। यह मैच रैसलमेनिया के चुनिन्दा मुकाबलों में से एक है और साथ ही डेनियल ब्रायन के लिए भी ये मुकाबला सबसे खास था।

रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता ने साथ मिलकर डेनियल ब्रायन को मैच के दौरान बाहर करने की कोशिश की क्योंकि वो जानते थे कि डेनियल ब्रायन जब तक रिंग में रहेंगे उनके लिए जीतना मुश्किल होगा। उन्होंने डेनियल की जमकर पिटाई की और उन्हें अनाउंस टेबल पर पटक दिया।

डेनियल बहुत बुरी तरह से घायल हो चुके थे और उन्हें स्ट्रेचर में ले जाया जाने लगा। फैंस भी उनकी ये हालत देखकर काफी निराश हुए क्योंकि सभी चाहते थे कि ये मुकाबला भी डेनियल ही जीते। कुछ देर बाद डेनियल अचानक स्ट्रेचर से उठे और उन्होंने रिंग में वापसी करके बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन को शिकस्त दी और चैंपियन बने। रैसलमेनिया 30 की ये रात डेनियल ब्रायन के लिए बहुत ही खास रही थी और पूरे एरिना में सिर्फ यस-यस चैंट्स हुए।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment