5 WWE सुपरस्टार जिनका Elimination Chamber में रिकॉर्ड सबसे अच्छा है

Enter caption

बिना किसी संदेह के एलिमिनेशन चैंबर WWE इतिहास का सबसे क्रूर लेकिन मज़ेदार हिस्सा है। 2002 में सर्वाइवर सीरीज़ में शुरू होने के साथ ही एलिमिनेशन चैंबर काफी सारी घटनाओं और काफी उतार चढ़ाव का गवाह रह चुका है।

अब तक कुल 22 एलिमिनेशन चैंबर मैच हो चुके हैं जिसमें 75 सुपरस्टार्स हिस्सा ले चुके हैं। इन 75 सुपरस्टार्स में कई सुपरस्टार्स ऐसे भी जो ना केवल एलिमिनेशन चैंबर में टिके बल्कि बड़े कीर्तिमान भी हासिल किए।

आपको बताते हैं उन 5 WWE सुपरस्टार्स के नाम जोकि एलिमिनेशन चैंबर में सबसे अच्छा रिकॉर्ड कायम किए हुए हैं।

#5 सीएम पंक (4 मैच, 1 जीत, 5 एलिमिनेशन)

CM Punk retained the WWE Championship at the 2012 Elimination Chamber pay per view.

ज़्यादातर फैंस सीएम पंक को जनवरी 2014 में उनके सबको हैरान करके WWE छोड़ देने के चलते याद रखते हैं लेकिन इस दिग्गज रैसलर ने अपने 8 साल के करियर में कई कमाल करके दिखाए हैं।

पहली बार पंक 2006 में चैम्बर में आए और उन्हें बुरी तरह से प्रोवर्बियल डीप एंड की तरफ धकेल दिया गया। पंक को हार का सामना करना पड़ा। 2010 और 2011 में जब पंक दोबारा उस खतरनाक चैम्बर के अंदर पहुंचे तब उन्हें फिर से हार ही मिली।

हालांकि 2012 में पंक को अपनी पहली जीत मिली जब उन्होंने क्रिस जैरिको, द मिज़, डॉल्फ ज़िगलर, कोफ़ी किंग्स्टन और आर ट्रुथ को एलिमिनेट कर दिया।

Get WWE News in Hindi here

#4 क्रिस जैरिको (8 मैच, 1 जीत, 10 एलिमिनेशन)

Y2J toppled The Undertaker to win the World Championship in 2010.

क्रिस जैरिको भले ही अब WWE का हिस्सा ना हो लेकिन वो जो भी कमाल करके गए हैं उसे हमेशा याद रखा जाएगा। वो ना केवल पहले निर्विवादित चैंपियन थे बल्कि 9 बार के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन भी थे। साथ ही क्रिस जैरिको मनी इन द बैंक के पीछे के मास्टर माइंड भी थे।

क्रिस जैरिको ने 8 एलिमिनेशन चैंबर में हिस्सा लिया। इन 8 मैचों में Y2J के नाम से मशहूर जैरिको ने केवल एक ही एलिमिनेशन चैंबर में जीत हासिल की। 2010 में मिली एलिमिनेशन चैंबर में मिली इस इकलौती जीत के चलते उन्होंने द अंडरटेकर से वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप छीन ली थी।

आपको बता दें कि एलिमिनेशन के मामले में 10 एलिमिनेशन के साथ जैरिको सबसे पहले पायदान पर हैं।

#3 एज (4 मैच, 2 जीत, 4 एलिमिनेशन)

Edge entered two Chamber matches on the same night.

केवल तीन रैसलर ऐसे हैं जो एलिमिनेशन चैंबर एक से ज़्यादा बार जीतने का कारनामा कर चुके हैं। इन्हीं 3 सुपरस्टार्स की सूची में दिग्गज रैसलर एज का नाम भी आता है जोकि 2011 में सबको हैरान करते हुए रिटायर हो गए।

एज पहली बार 2005 में एलिमिनेशन चैंबर में आए, जहां वो शुरुआत में ही एलिमिनेट हो गए। उनके लिए बड़ा पल आया 'नो वे आउट 2009' में जब पहली ही एलिमिनेशन चैंबर नाइट में वो अपनी WWE चैंपियनशिप हार गए। लेकिन इस दिग्गज को ये मंज़ूर नहीं था और एज ने दूसरे चैंबर में एंट्री करके कोफ़ी किंग्स्टन को हरा कर एलिमिनेशन चैंबर में जीत हासिल की। एक ही रात में एक से ज़्यादा चैंबर में घुसने वाले एज पहले और इकलौते रैसलर थे।

#2 जॉन सीना (7 मैच, 3 जीत, 5 एलिमिनेशन)

Cena hoists Bray Wyatt on his shoulders to deliver the AA.

जॉन सीना WWE के बड़े दिग्गजों में शुमार हैं। 16 बार वर्ल्ड चैंपियन रहे सीना कभी भी एलिमिनेशन चैंबर से नहीं घबराये और जब भी चैंबर में गए कुछ नया कीर्तिमान स्थापित करके निकले।

जॉन सीना ने कुल 7 एलिमिनेशन चैंबर मैचों में हिस्सा लिया। पहली बार सीना न्यू इयर्स रेवोलुशन 2006 में एलिमिनेशन चैंबर में घुसे। उस मैच में सीना का टिक पाना काफी मुश्किल हो गया और वो एज के हाथों बाहर हो गए।

कुल 7 एलिमिनेशन चैंबर मैचों में से सीना ने 3 मैच जीते और कुल 5 प्रतिद्वंदियों को एलिमिनेट किया।

#1 ट्रिपल एच (6 मैच, 4 जीत, 7 एलिमिनेशन)

The King of Kings has won the most Elimination Chamber matches.

जब पहली बार ट्रिपल एच 2002 में एलिमिनेशन चैंबर में घुसे थे तब किसी ने कल्पना तक नहीं की थी कि चैंबर से उनका एक अटूट रिश्ता जुड़ जाएगा।

हालांकि ट्रिपल एच अपना पहला चैंबर मैच हार गए लेकिन समरस्लैम 2003 में अपने दूसरे चैंबर मैच में सबको पीछे छोड़ते हुए अंत में ट्रिपल एच ने गोल्डबर्ग को एलिमिनेट किया।

कुल 6 बार एलिमिनेशन चैंबर में शामिल हुए ट्रिपल एच ने सबसे ज़्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। ट्रिपल एच अब तक 4 एलिमिनेशन चैंबर मैच अपने नाम कर चुके हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now