ट्रिपल एच की कुल कमाई और संपत्ति

WWE दिग्गज ट्रिपल एच की कुल कमाई और संपत्ति

ट्रिपल एच रिटायर्ड अमेरिकन प्रोफेशनल रेसलर हैं और उन्हें WWE में बिताए गए अपने समय के लिए जाना जाता है। ट्रिपल एच का असली नाम पॉल माइकल लेवेस्की है और मौजूदा समय में WWE की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ चुकी है। ट्रिपल एच का जन्म 27 जून 1969 को हुआ था और साल 2022 में उनकी उम्र 53 साल हो चुकी है। बता दें, ट्रिपल एच की हाईट 6 फुट 4 इंच है जबकि उनका वजन 116 किलो है। ट्रिपल एच ने पूर्व WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन की बेटी स्टैफनी मैकमैहन से शादी की है और इन दोनों ने अक्टूबर 2003 में शादी की थी।

ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन को तीन बेटियां भी हैं। बता दें, ट्रिपल एच इस वक्त WWE में चीफ कटेंट ऑफिसर और हेड ऑफ क्रिएटिव के रूप में काम कर रहे हैं। ट्रिपल एच का रेसलिंग करियर भी काफी शानदार रहा था और उन्हें प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे बेहतरीन रेसलर्स में से एक माना जाता है। ट्रिपल एच को रेसलिंग की ट्रेनिंग किलर कोवालस्की ने दी थी और उन्होंने साल 1992 में अपना रेसलिंग डेब्यू किया था। इसके बाद ट्रिपल एच ने अपने हेल्थ में गिरावट को ध्यान में रखते हुए साल 2022 में अपने रेसलिंग करियर को अलविदा कह दिया था।


ट्रिपल एच का नेट वर्थ

ट्रिपल एच WWE में अपने करियर के दौरान ऑन-स्क्रीन और ऑफ-स्क्रीन कई अलग-अलग रोल्स में काम कर चुके हैं। कई कारण है कि यह हैरानी की बात नहीं है कि ट्रिपल एच ने मौजूदा समय में बहुत बड़ी संपत्ति बना ली है। बता दें, साल 2022 में ट्रिपल एच की कुल कमाई या नेट वर्थ 150 मिलियन डॉलर यानि 12 अरब 14 करोड़ 43 लाख और 75 हजार रूपए हो चुकी है। ट्रिपल एच ने साल 2012 से 2016 तक करीब 15 मिलियन डॉलर कमाए थे और यह चीज़ उन्हें WWE के टॉप पेड सेलिब्रिटीज में से एक बनाती है।


ट्रिपल एच की कार

ट्रिपल एच को कार का काफी शौक है और उनके कलेक्शन में कई महंगी गाड़ियां मौजूद हैं। बता दें, ट्रिपल एच के पास BMW 760Li sports, Cadillac escalade, Rolls Royce Phantom, Mercedes Benz SL-class जैसी कई महंगी गाड़ियां मौजूद हैं।

ट्रिपल एच का करियर

ट्रिपल एच ने साल 1990 में रेसलिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था और इसके बाद उन्होंने साल 1992 में इंडीपेंडेट सर्किट के जरिए रेसलिंग में अपना डेब्यू किया था। जल्द ही, ट्रिपल एच ने WCW के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और इस रेसलिंग कंपनी में 1 साल बिताने के बाद ट्रिपल एच ने साल 1995 में WWE का रूख किया था। WWE में डेब्यू करने के बाद ट्रिपल एच ने इस रेसलिंग प्रमोशन में अपनी छाप छोड़ी। ट्रिपल एच अपने करियर के दौरान डी-जेनरेशन एक्स, एवोल्यूशन जैसे बेहतरीन फैक्शंस का हिस्सा रहे थे।

इसके अलावा उनके मैकमैहन फैमिली के साथ स्टोरीलाइन को काफी पसंद किया गया था। ट्रिपल एच अपने WWE करियर के दौरान कई यादगार फिउड्स का हिस्सा भी रहे थे और उनके द रॉक, रैंडी ऑर्टन, द अंडरटेकर, शॉन माइकल्स, बतिस्ता, डेनियल ब्रायन जैसे सुपरस्टार्स के खिलाफ फिउड को काफी पंसद किया गया था। ट्रिपल एच का WWE में आखिरी फिउड रैंडी ऑर्टन के खिलाफ देखने को मिला था और साल 2021 में Raw के एपिसोड के दौरान ट्रिपल एच का ऑर्टन के खिलाफ मैच उनके करियर का आखिरी मैच साबित हुआ था।

ट्रिपल एच की उपलब्धियां

ट्रिपल एच का WWE करियर लैजेंडरी रहा है और रिटायर होने से पहले उन्होंने इस रेसलिंग कंपनी में काफी कुछ हासिल किया था। बता दें, ट्रिपल एच 1997 में King of the Ring टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहे थे। इसके अलावा वो साल 2002 और 2016 के मेंस Royal Rumble विजेता हैं। यही नहीं, ट्रिपल एच अपने करियर के दौरान 7 बार WrestleMania को मेन इवेंट कर चुके हैं। ट्रिपल एच को WWE हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया जा चुका है। बता दें, उन्हें साल 2019 में डी-जेनरेशन एक्स मेंबर के रूप में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। ट्रिपल एच को आने वाले समय में उनके शानदार करियर के लिए भी WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा सकता है।

ट्रिपल एच का वेतन और विज्ञापन

सूत्रों के अनुसार, साल 2022 में ट्रिपल एच की सैलरी बढ़कर 3.6 मिलियन डॉलर हो चुकी है। WWE में चीफ कटेंट ऑफिसर और हेड ऑफ क्रिएटिव बनने की वजह से ट्रिपल एच की सैलरी में इजाफा किया गया है। इससे पहले ट्रिपल एच को साल 2018 में सैलरी के तौर पर 3.2 मिलियन डॉलर सलाना दिए जाते थे। वहीं, ट्रिपल एच को रेसलर के रूप में 1 मिलियन डॉलर दिए जाते थे। यही नहीं, ट्रिपल एच को 1.6 मिलियन डॉलर इक्विटी ग्रांट्स के रूप में दिए जाते हैं।

इसके अलावा ट्रिपल एच कई ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। बता दें, ट्रिपल एच Connor's cure के साथ जुड़े हुए हैं जहां बच्चों का कैंसर का इलाज किया जाता है। साथ ही, वो Make a Wish और Susan G komen जैसे ब्रांड्स के साथ भी जुड़े हुए हैं।

ट्रिपल एच का घर

ट्रिपल एच अपनी वाइफ स्टैफनी मैकमैहन के साथ एक बहुत बड़े घर में रहते हैं। यह घर किसी महल से कम नहीं है और इस घर की कीमत 30 मिलियन डॉलर यानि लगभग 2 अरब 43 करोड़ 4 करोड़ और 87 हजार रूपए है। इस घर में 6 बेडरूम, सॉना, जिम, स्विमिंग पूल सहित कई चीज़ें मौजूद हैं। ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन के घर के नजदीक ही विंस मैकमैहन अपने घर में रहते हैं और इस घर की कीमत 40 मिलियन डॉलर है।

ट्रिपल एच का WWE के बाद का जीवन

सिंतबर 2021 में हार्ट अटैक आने के बाद ट्रिपल एच ने कई महीनों के लिए WWE से दूरी बना ली थी और इस दौरान उन्होंने खुद की हेल्थ सुधारने पर अपना ध्यान फोकस किया था। इसी दौरान ट्रिपल एच की हार्ट की सर्जरी हुई थी और वो मौजूदा समय में उन्हें हुई बीमारी से उबरकर कंपनी की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

ट्रिपल एच के द्वारा जीती गई चैंपियनशिप

ट्रिपल एच का रेसलिंग करियर काफी शानदार रहा है, इसलिए हैरानी की बात नहीं है कि उन्होंने अपने करियर के दौरान कई चैंपियनशिप जीती है। बता दें, ट्रिपल एच अपने करियर के दौरान 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं जिनमें से वो 9 बार WWE चैंपियन और 5 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रहे हैं। इसके अलावा ट्रिपल एच 5 बार के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन, 1 बार के यूनिफाइड टैग टीम चैंपियन, 2 बार के WWE टैग टीम चैंपियन और 2 बार के यूरोपियन चैंपियन रह चुके हैं।

App download animated image Get the free App now