Create

क्या होगा अगर WWE में हार्डकोर चैंपियनशिप को फिर ले आए?

Hardcore Championship

WWE एटीट्यूड एरा के दौरान हार्डकोर चैंपियनशिप का काफी बोलबाला रहा है। उस एरा के अधिकतर मिड कार्ड रैसलर्स चैंपियन बनने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार थे। उस समय हार्डकोर चैंपियनशिप मैच के लिए ज्यादातर फाल्स काउंट एनीवेयर मैच हुआ करते थे।

WWE इन मैचेस को हिंसक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता था, 24/7 नियम ने इस मामले के अगले स्तर पर पहुँचा दिया।यानि इस नियम के अनुसार चैंपियन को 24/7 यानी किसी भी समय अपने टाइटल को डिफेंड करना पड़ सकता था।

WWE का हार्डकोर टाइटल से दूर होना काफी मायने रखता है। हार्डकोर मैच के दौरान ये खतरे लगे ही रहते थे। इसलिए WWE ने मैच को कम करना शुरू कर दिया, और आखिरकार हार्डकोर चैंपियनशिप को WWE ने अपने टाइटल बेल्ट की श्रेणी से हटा दिया।

#5 डीन एम्ब्रोज़ बन सकते हैं हार्डकोर चैंपियन

Dean Ambrose

आज के पीढ़ी का कोई रैसलर जो आज से ज्यादा ऐटीट्यूड एरा में फिट बैठता है, वो रैसलर है 'डीन एम्ब्रोज़' । पागलपन वाले व्यव्हार को आज केवल दर्शको को हँसाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।वो एक नेचुरल हील है, और WWE को जिस तरह उनका इस्तेमाल करना चाहिए था, शायद वो कर नहीं पाए, पर डीन एम्ब्रोज़ के पागलपन वाले लहजे ने उनको WWE यूनिवर्स के बीच में काफी लोकप्रिय बना दिया हैं।

एम्ब्रोज़ चाहे हील के किरदार में हो या फेस के किरदार में, हार्डकोर डिवीज़न एम्ब्रोज़ को अपनी नेचुरल हार्डकोर प्रवृति दिखाने का उचित मंच देगा। ये तो अभी साफ़ नहीं है की डीन एम्ब्रोज़ WWE के साथ दोबारा कॉन्ट्रैक्ट साइन करेंगे, या फिर WWE को छोड़कर चले जायेंगे। पर अगर वह इस एरा के हार्डकोर डिवीज़न के पहले चैंपियन बनते हैं, तो ये उनके करियर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4.सोशल मीडिया पर हो टाइटल चेंज

The New Day

जब हार्डकोर चैंपियनशिप मैचेस होते थे, उस समय इंटरनेट अपने शुरूआती दौर में था, जब अंतिम बार हार्डकोर चैंपियनशिप डिफेंड की गयी थी। उसके लगभग दो साल बाद यू ट्यूब लांच हुआ। उस समय कुछेक लोग ही होंगे जो फेसबुक या और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर थे। फिर भी उस समय हार्डकोर डिवीजन के मैचेस देखनें में काफी मजा आता था।

अब जबकि टेकनाॅलोजी काफी विकसित हो चुकी है, हार्डकोर रैसलर्स कही से भी ट्विटर के माध्यम सें चैलेंज कर सकते हैं। यहाँ तक की हार्डकोर चैंपियनशिप मैच को सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है, कुल मिलाकर सोशल मीडिया हार्डकोर डिवीजन के लिए वरदान साबित हो सकता है।

#5.हॉल ऑफ़ फेम सेरेमनी मैच

Goldberg

जब हार्डकोर चैंपियनशिप अंतिम बार डिफेंड किया गया था। उस समय हॉल ऑफ़ फेम सेरेमनी को परम्परा के रूप में शुरू किया गया था। टाइमिंग के नजरिये से कहां जाये या फिर WWE हॉल ऑफ़ फेम को स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। हमें कभी भी हॉल ऑफ़ फेम सेरेमनी के दौरान हार्डकोर चैंपियनशिप डिफेंस देखने को नहीं मिली, साफ़ तौर पर कहा जाये तो आज अभी इस गंभीर वार्षिक समारोह में मैच नहीं कराना चाहता, उसे डर है की इससे दिग्गजों को सम्मानित करने की उपलब्धियों को नुकसान होगा।

ऐसे इवेंट्स के बीच में हार्डकोर रैसलिंग मैच होते हैं, तो इससे न केवल दर्शकों का मनोरंजन होगा बल्कि इससे इवेंट में भी चार चाँद लग जायेंगे।

#2.पुराने दिग्गजों की वापसी

mickey foly

एटीट्यूड एरा के दौरान बहुत से मिड कार्ड रैसलर्स जैसे क्रैश होली, द रोड डॉग, मावेन ने हार्डकोर चैंपियनशिप अपने नाम की थी। पैट पैटरसन और गेराल्ड ब्रिस्को जैसे दिग्गजों को भी इस टाइटल को नाम करने का मौका मिला था।

इस चैंपियनशिप में मजे की बात यह थी की इस चैंपियनशिप पर कोई भी कब्ज़ा जमा सकता था। इस टाइटल के बारे में एक बात एक बात और थी की कोई इसे गंभीरता से नहीं लेता था। WWE के पास दिग्गजों की पूरी फ़ौज मौजूद है, अगर AEW WWE को कुछ कम्पटीशन भी देता है, तो WWE के पास कई ऐसे पुराने दिग्गज मौजूद है, जो दोबारा WWE में वापसी कर सकते हैं और हार्डकोर चैंपियनशिप को फिर से लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं।

#1.अंडर मिड कार्ड प्रतिभा को निखारा जाये

R-truth with Carmella

WWE रोस्टर आज बहुत बड़ा हो चुका है। WWE में ब्रांड स्पिलट के बावजूद आज भी कई ऐसे रैसलर है, जिन्हें पूरी तरह मौके नही मिले। उनकों टीवी पर आने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा, अगर वो टीवी पर आ भी गए तो उन्हें कैमियों या स्क्वाश मैच में हारने से ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला। यहीं कारण है कि टाय डिलिंजर ने WWE से अपने रिलीज की मांग की। WWE मेन रोस्टर में डेब्यू के बाद से ही उनका सही से इस्तेमाल नहीं हुआ। WWE हार्डकोर चैंपियनशिप ऐसे ही रैसलर्स के करियर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

आर-ट्रूथ ने पिछले कुछ महीनों से WWE यूनिवर्स का काफी मनोरंजन किया है। खास तौर पर कार्मेला के साथ उनके सैगमेंट को काफी पसंद किया जा रहा है। पर जब WWE नें उनकों यूएस चैंपियन बनाया तो ऐसा लगा कि जैसे इस चैंपियनशिप की प्रतिष्ठा ही चली गई है।

इस चैंपियनशिप को जीतकर जाॅन सीना, रोमन रेंस जैसे रैसलरों ने काफी प्रतिष्ठा बढ़ाई थी, खासकर जाॅन सीना द्वारा किये यूएस चैलेंज ने इस चैंपियनशिप को और भी लोकप्रिय बना दिया था। हार्डकोर चैंपियनशिप को वापस लाकर WWE आर-ट्रूथ जैसे रैसलर्स के टैलेंट के साथ न्याय कर सकता है।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment