WWE में मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन कौन है?

Ujjaval
WWE में मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस हैं
WWE में मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस हैं

WWE: WWE में इस समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप को सबसे प्रतिष्ठित टाइटल कहना गलत नहीं होगा। कंपनी द्वारा इसे साल 2016 में ब्रांड स्प्लिट के दौरान लाया गया था और यह अभी तक WWE में है। यूनिवर्सल टाइटल शुरुआत से ही टॉप स्टार्स के पास रहा है। कुछ महीनों बाद यूनिवर्सल चैंपियनशिप को आए 8 साल हो जाएंगे और अभी तक सिर्फ 8 रेसलर्स ने ही इस टाइटल पर कब्जा किया है।

WWE में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को सबसे पहले फिन बैलर ने जीता था और इसके बाद कुछ दिग्गज इसे अपने पास रख चुके हैं। कई फैंस के मन में सवाल होगा कि अभी यूनिवर्सल टाइटल असल में किस सुपरस्टार के पास है। इस आर्टिकल में हम उसी बारे में जानने वाले हैं।

WWE में मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन कौन है?

youtube-cover

यूनिवर्सल चैंपियनशिप काफी समय से सिर्फ एक ही सुपरस्टार के पास है। आपको बता दें कि रोमन रेंस ने बतौर यूनिवर्सल चैंपियन इतिहास रच दिया है। रोमन ने Payback 2020 में इस टाइटल को जीता था और इसके बाद से अभी तक यह चैंपियनशिप उनके पास है। रोमन को बतौर यूनिवर्सल चैंपियन 1300 दिन हो गए हैं।

ट्राइबल चीफ ने SummerSlam 2020 में वापसी करते हुए हील टर्न लिया था और इसके बाद से वो ट्राइबल चीफ के तौर पर नज़र आ रहे हैं। रोमन ने एक हफ्ते बाद हुए Payback में द फीन्ड और ब्रॉन स्ट्रोमैन को हराया और यूनिवर्सल चैंपियनशिप पर कब्जा किया था। रोमन ने इसके बाद अपने टाइटल रन से सभी को प्रभावित किया।

वो रे मिस्टीरियो, जे उसो, केविन ओवेंस, डेनियल ब्रायन, ऐज, सिजेरो, जॉन सीना, फिन बैलर, ड्रू मैकइंटायर, सैमी ज़ेन, कोडी रोड्स, ब्रॉक लैसनर, गोल्डबर्ग, मैट रिडल, रैंडी ऑर्टन, एलए नाइट और एजे स्टाइल्स जैसे टॉप स्टार्स को मात दे चुके हैं। रोमन ने सही मायने में खुद को टाइटल रन खत्म होने से पहले ही इतिहास का सबसे महान यूनिवर्सल चैंपियन बना लिया है।

रोमन रेंस के अलावा किन-किन सुपरस्टार्स ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती है?

youtube-cover

रोमन रेंस के अलावा 7 अन्य टॉप स्टार्स ने यूनिवर्सल टाइटल जीता है। फिन बैलर सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन थे लेकिन चोट के कारण उनका टाइटल रन सिर्फ 1 दिन बाद खत्म हो गया। उनके टाइटल छोड़ने के बाद केविन ओवेंस नए चैंपियन बने। उनका चैंपियनशिप रन बहुत जबरदस्त रहा और गोल्डबर्ग ने उन्हें हराकर टाइटल पर कब्जा किया।

WrestleMania 33 में ब्रॉक लैसनर ने गोल्डबर्ग को हराकर चैंपियनशिप जीती। उनके पास यह टाइटल काफी समय तक रहा। रोमन SummerSlam 2018 में यूनिवर्सल चैंपियन बने लेकिन उन्हें भी ल्यूकीमिया के चलते टाइटल को छोड़ना पड़ा। ब्रॉक ने दोबारा चैंपियनशिप जीती और फिर सैथ रॉलिंस ने WrestleMania 35 में द बीस्ट को हराकर चैंपियनशिप जीती।

ब्रॉक Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन करके चैंपियन जरूर बने लेकिन सैथ ने दोबारा टाइटल जीता। द फीन्ड ने बाद में यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती लेकिन गोल्डबर्ग उनसे टाइटल छीनने में सफल हुए। WrestleMania 36 में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने गोल्डबर्ग को हराकर टाइटल पर कब्जा जमाया। उनके बाद द फीन्ड दोबारा चैंपियन बने और एक हफ्ते बाद ही रोमन रेंस ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती। अभी तक कोई उनसे टाइटल नहीं ले पाया है।

youtube-cover