Wrestlemania 34 के विजेता अब कहां हैं?

Image result for wrestlemania 34 winners

रैसलमेनिया 35 अब कुछ ही वक़्त दूर है और इसकी वजह से ये सोचना काफी ज़रूरी है कि आखिरकार एक साल में क्या हुआ, और इस मैच के विजेता आज कहां हैं। अगर आप ये सोच रहे हैं कि सभी रैसलिंग का हिस्सा हैं तो आपको बताना ज़रूरी है कि ऐसा नहीं है। रैसलिंग में चोट लगना कोई नई और बड़ी बात नहीं है, और उसकी वजह से ही कई रैसलर्स इस समय रिंग से बाहर हैं।

ब्रे वायट एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें फैंस काफी पसंद करते हैं और उनकी वापसी की अटकलें एक लंबे समय से चल रही हैं। हम में से कुछ को उम्मीद थी कि वो रॉयल रंबल में एंट्री करेंगे, तो वहीँ कुछ के आधार पर वो एलिमिनेशन चैंबर में उपस्थिति दर्ज करेंगे। हालांकि इस समय तक तो ये बात सच नहीं रही है, लेकिन आने वाले समय में ऐसा होने की संभावना है।

वैसे ये तो बात हुई ब्रे वायट की, लेकिन वो इस समय चोटिल हैं, पिछले साल के रैसलमेनिया के दौरान वो इस शो में होने वाले आंद्रे द जाइंट में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सके थे। यहां हम रैसलमेनिया 34 के दौरान अपने मैच जीतने वाले रैसलर्स के बारे में बात करने वाले हैं।

#14 सैंड्रिक एलेक्ज़ेंडर

सैड्रिक एलेक्ज़ेंडर एक क्रूज़रवेट रैसलर हैं, और वो काफी अच्छा काम करते हैं। यही वजह है कि वो पिछले साल क्रूज़रवेट चैंपियन बनने में सफल रहे थे। इस समय ऐसी खबरें हैं कि 5 फरवरी को हुए मैच का वो हिस्सा थे, ताकि विजेता आने वाले समय में मौजूदा क्रूज़रवेट चैंपियन को चैलेंज कर सके। वो इस समय काफी अच्छा काम कर रहे हैं। हमें इस बात की उम्मीद करनी चाहिए कि वो आने वाले समय में क्रूज़रवेट चैंपियन को चैलेंज करेंगे। वैसे भी एक का नुकसान दूसरे का फायदा होता है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#13 जिंदर महल

Image result for jinder mahal

जिंदर महल को उस समय काफी अच्छा नाम और काम मिला, जब कंपनी अपने बिज़नेस को भारत में बढ़ाना चाहती थी, लेकिन उसके अलावा उन्हें कोई ख़ास किरदार और काम नहीं मिले। वो एक समय पर 'शांति' वाला गिमिक कर रहे थे, लेकिन हाल फिलहाल में वो कंपनी के किसी भी शो का हिस्सा नहीं है। इसका सीधा मतलब है कि उन्हें एक तरह से जॉबर की तरह ही इस्तेमाल किया गया था। उसके बाद से उन्हें कोई ख़ास कहानी या गिमिक का हिस्सा नहीं बनाया गया और हाल में वो टीवी से बाहर हैं।

#12 बल्जिन ब्रदर्स

Image result for bludgeon brothers

बल्जिन ब्रदर्स के एक सदस्य ल्यूक हार्पर इस समय वापसी की तैयारी कर रहे हैं जबकि दूसरे ने डेनियल ब्रायन के साथ एक ग्रुप बना लिया है। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कुछ समय पहले तक दोनों चोटिल थे और अपनी वापसी की तैयारी कर रहे थे।

#11 नेओमी

Image result for naomi

नेओमी एक ऐसी रैसलर हैं जिन्हें काफी नाम और काम मिला, और एक समय पर विमेंस चैंपियन रहीं। नेओमी इस समय एकदम बेकार सी कहानी का हिस्सा हैं, जिसमें मैंडी रोज़ के साथ उनकी कहानी शामिल है। ना तो वो कहानी दमदार थी, और ना ही उनकी असुका और कार्मेला के साथ उनकी एलिमिनेशन चैंबर में बनी टैग टीम। वो एक तरह से एक जॉबर का काम कर रही हैं, और अब ज़रूरत है कि वो इस कहानी से अलग काम करें।

#10 नाया जैक्स

Image result for nia jax

नाया जैक्स एक ऐसी रैसलर हैं जिन्होंने पिछले एक साल में काफी परेशानियां बनाई हैं जिनमें सर्वाइवर सीरीज से पहले बैकी लिंच को मिलने वाली चोट शामिल है। इसकी वजह से फैंस उनसे काफी नाराज़ हो गए थे लेकिन उन्होंने इस नाराज़गी को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया, और विमेंस टैग टीम डिवीज़न मैच का हिस्सा बन गईं। हम ये आशा करते हैं कि ये आने वाले समय में कुछ अच्छा काम करेंगी।

#9 ब्रॉन स्ट्रोमैन

Image result for braun strowman

ब्रॉन स्ट्रोमैन एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें फैंस काफी पसंद करते हैं, और वो काफी लंबे समय से यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए कन्टेंडर हैं। इस सबके बाद उन्हें मौके नहीं मिले हैं और वो अब भी एक यूनिवर्सल चैंपियन बनने से काफी दूर हैं।

हालांकि कंपनी ने इस हफ्ते उन्हें ब्रॉक लैसनर के एडवोकेट को परेशान करते हुए दिखाया, इसलिए ये मुमकिन है कि वो भी यूनिवर्सल चैंपियनशिप वाली कहानी का हिस्सा बन जाएं। अगर सैथ रॉलिंस समय पर ठीक नहीं हो पाते हैं।

#8 ब्रॉक लैसनर

Image result for Brock Lesnar

ब्रॉक लैसनर एक बीस्ट हैं और इसमें कोई दोराय नहीं कि उन्होंने अपने काम से फैंस का मनोरंजन किया है। ये मुमकिन है कि वो आने वाले समय में अपना टाइटल हार जाएं लेकिन इस समय तो वो काफी प्रभावशाली हैं। एक लड़ाई में उनके जैसा ज़बरदस्त प्रदर्शन शायद ही कोई कर सके इसलिए ये देखना दिलचस्प होगा कि वो आनेवाले समय में क्या करेंगे।

#7 कर्ट एंगल और रोंडा राउजी

Image result for kurt angle ronda rousey

कर्ट एंगल और रोंडा राउजी ज़बरदस्त प्रदर्शन करने वाले रैसलर्स हैं, लेकिन एक तरफ जहां कर्ट एंगल का शरीर काफी बुरी स्थिति में है, रोंडा राउजी अब भी काफी ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रही हैं।

पिछले साल रैसलमेनिया में स्टेफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच को हराने वाली इस टीम में एक का करियर शायद इस साल रैसलमेनिया में खत्म हो जाएगा जबकि दूसरे ने कंपनी को इस साल रैसलमेनिया के बाद छोड़ देना है।

#6 मैट हार्डी

Image result for matt hardy wrestlemania 34

मैट हार्डी ने एक लंबे समय के बाद WWE में एंट्री की थी, और वो कुछ वक़्त पहले चोटिल हो गए थे जिसकी वजह से वो इस समय कंपनी में ही एक प्रोड्यूसर या अन्य रोल्स में काम कर रहे हैं।

उनकी वापसी की संभावनाएं काफी कम है, लेकिन अगर वो वापसी करते हैं, तो ये देखना दिलचस्प होगा कि वो एक सिंगल्स परफ़ॉर्मर की तरह एंट्री करते हैं या फिर एक टैग टीम की तरह।

#5 सैथ रॉलिंस

Image result for seth rollins wrestlemania 34

सैथ रॉलिंस एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें अगर इस समय कंपनी के सबसे अच्छे रैसलर के तौर पर कहा जाए तो कोई बड़ी बात नहीं। उनका शील्ड का समय काफी अच्छा था, और एक सिंगल्स रैसलर के तौर पर उनका काम काफी अच्छा रहा है। जिसकी वजह से वो इस समय भी फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

वो इस समय चोटिल हैं और खुद को बेहतर कर रहे हैं क्योंकि रैसलमेनिया में काफी कम समय बचा है। ये आशा करते हैं कि वो जल्द स्वस्थ होकर ब्रॉक लैसनर से उनकी यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत लें।

#4 शार्लेट फ्लेयर

Image result for charlotte flair

शार्लेट फ्लेयर एक ऐसी रैसलर हैं जिनके काम ने उन्हें काफी बड़ा नाम बना दिया है और इस समय वो रैसलिंग, खासकर विमेंस रैसलिंग का एक बड़ा नाम बन चुकी हैं। उनका बैकी लिंच और रोंडा राउजी वाली कहानी का हिस्सा बनना इस बात को स्पष्ट करता है कि वो काफी अच्छा काम कर रही हैं और उनकी वजह से इस कहानी में काफी मोड़ आएंगे।

क्या मालूम कि पिछले साल असुका की ना हारने वाली स्ट्रीक तोड़ने वाली शार्लेट इस साल भी कुछ धमाल कर जाएं?

#3 डेनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन

Image result for daniel bryan and shane mcmahon

डेनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन को कंपनी में एक अलग स्थान प्राप्त है। एक रैसलर के तौर पर डेनियल ने एक लंबे समय बाद वापसी की थी, और वो केविन ओवेंस तथा सैमी जेन के साथ हुए अपने मैच को शेन मैकमैहन की मदद से जीतने में कामयाब रहे थे।

इस समय डेनियल ब्रायन WWE चैंपियन हैं जबकि शेन ने इस संडे को हुए एलिमिनेशन चैंबर में अपनी टैग टीम टाइटल्स हारी हैं। उनके टैग टीम टाइटल पार्टनर थे द मिज़। ये उम्मीद है कि ये दोनों इस साल भी रैसलमेनिया का हिस्सा होंगे।

#2 एजे स्टाइल्स

Related image

एजे स्टाइल्स को रैसलिंग का सबसे ज़बरदस्त रैसलर कहा जाता है और रिंग में उनका प्रदर्शन देखने लायक होता है। पिछले साल रैसलमेनिया में शिंस्के नाकामुरा को हराने वाले एजे स्टाइल्स के लिए रैसलमेनिया से जुडी कोई कहानी इस समय तैयार नहीं है, लेकिन कभी भी पुरानी कहानी को आगे बढ़ाया जा सकता है ताकि ये इस साल रैसलमेनिया का हिस्सा बन सकें।

#1 द अंडरटेकर

Image result for the undertaker wrestlemania 34

द अंडरटेकर को रैसलमेनिया का अमिताभ बच्चन कहा जा सकता है, क्योंकि वो अपने मैच शायद ही कभी हारते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वो अपने सभी रैसलमेनिया में सिर्फ दो बार ही हारे हैं। एक परफ़ॉर्मर के तौर पर उनका काम जितना ज़बरदस्त रहा है उतना तो शायद ही किसी और रैसलर का रहा होगा। उनके गाँग की आवाज़ ही लोगों को हैरान करने के लिए काफी है। वो एक ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने हर उस रैसलर को इस शो में हराया है जिसे आप पसंद करते थे, और जिन्होंने भी इन्हें इस शो में हराया वो और नापसंद किए जाने लगे।

पिछले साल जॉन सीना को हराने वाले अंडरटेकर ने सिर्फ कुछ ही शोज़ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, और अब तक वो किसी भी कहानी का हिस्सा नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि शायद वो इस साल रैसलमेनिया का हिस्सा नहीं होंगे। वो बेमिसाल रैसलर हैं, और हम उन्हें रैसलमेनिया 35 में ज़रूर देखना चाहेंगे।