Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

रे मिस्टीरियो समेत मैक्सिको के लगभग सभी रेसलर्स मास्क पहनकर रेसलिंग क्यों करते हैं?

Ishaan Sharma
ANALYST
फ़ीचर
Published Jul 30, 2019
Jul 30, 2019 IST

मास्क पहनने वाले रेसलर्स
मास्क पहनने वाले रेसलर्स

दुनिया भर में प्रोफेशनल रेसलिंग को चाहने वाले करोड़ों लोग हैं। अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा, जापान, भारत में रेसलिंग को खूब पसंद किया जाता है। सभी जगह रेसलिंग करने का तरीका लगभग एक ही है, लेकिन मैक्सिको के रेसलर मास्क पहनकर रेसलिंग करते हैं। रे मिस्टीरियो, सिन कारा, कलिस्टो इसका उदाहरण हैं। आपके मन में कभी न कभी ये सवाल जरूर दौड़ा होगा कि ये रेसलर मास्क पहनकर रेसलिंग क्यों करते हैं। इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे।

रे मिस्टीरियो ने अपना करियर मैक्सिको में शुरू किया था, जहां प्रोफेशनल रेसलिंग को "लूचा लिब्रे" कहा जाता है। लूचा लिब्रे में मास्क पहनकर रेसलिंग करने की परंपरा 100 सालों से भी ज्यादा लंबे समय से चलती आ रही है और अभी भी इसे मैक्सिकन रेसलर्स निभाते हैं, खासकर कि लूचा लिब्रे में। मैक्सिको के रेसलर मास्क पहनने को गर्व का विषय मानते हैं।

यहां तक कि मैक्सिको के सबसे मशहूर रेसलर्स में से एक एल सैंटो को उनकी मौत के बाद मास्क के साथ ही दफना दिया गया था। किसी मैक्सिकन रेसलर का मास्क उतारने का मतलब, उसकी बेइज्जती करना होता है। हालांकि, मैक्सिको में कई मैचेस ऐसे भी होते हैं जहां पर हारने वाले को हमेशा के लिए अपना मास्क उतारना पड़ता है जो कि किसी रेसलर के लिए काफी शर्म की बात होती है। लेकिन ये चीज़ें रेसलर की सहमति के बाद की जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Raw में रे मिस्टीरियो को बेइज्जत करने के लिए उनका मास्क निकाला गया

लूचा लिब्रे में हमें बाकी जगहों के मुकाबले ज्यादा हाई फ्लाइंग मूव्स देखने को मिलते हैं। इसके साथ-साथ वहां के रेसलर्स मास्क पहनकर ही रेसलिंग किया करते हैं जो कि उन्हें औरों से अलग बनाता है। इसके अलावा, यह लूचा लिब्रे की संस्कृति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, रे मिस्टेरियो ने कुछ समय के लिए बिना मास्क के की भी रेसलिंग की थी, जब वह WCW में थे।

WWE के मुकाबले लूचा लिब्रे में हमें फ्री स्टाइल रेसलिंग देखने को मिलती है। मैक्सिको में लगभग हर रैसलर मास्क पहनता है और वहां के ज्यादातर रेसलर्स अपना असली नाम इस्तेमाल नहीं करते ताकि उनकी असली पहचान छुपी रहे।

इसके अलावा इससे WWE को भी काफी फायदा होता है क्योंकि अमेरिकन फैंस को भी मैक्सिकन रैसलर्स का यह आउटफिट काफी पसंद आता है और इससे WWE को भी मर्चेंडाइज बेचने में मदद मिलती है। इस समय WWE में रे मिस्टीरियो, कलिस्टो और सिनकारा जैसे मैक्सिकन रेसलर्स मास्क पहनकर ही रेसलिंग किया करते हैं। यह परंपरा सालों से चलती आयी है और उम्मीद है कि आगे भी ऐसा ही होता रहेगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...