Create

WWE में होने वाले 4 खतरनाक मैच जिसमें सुपरस्टार्स के चोटिल होने के सबसे ज्यादा चांस रहते

WWE में होने वाले खतरनाक तरीके के मैच
WWE में होने वाले खतरनाक तरीके के मैच

WWE ने पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री पर अपना प्रभुत्व कायम किया हुआ है। यहां रेसलर्स के बीच होने वाले अलग-अलग तरीके के मैच हमेशा फैंस का भरपूर मनोरंजन करते आए हैं। आमतौर पर वीकली शोज़ में सिंगल्स और टैग टीम मैच ही होते आए हैं।

मगर बड़े इवेंट्स में अन्य तरीके के मैच भी होते रहे हैं, जिनमें बहुत खतरनाक एक्शन देखने को मिलता रहा है। प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में हार्डकोर रेसलिंग का एक अलग फैनबेस है, जिनमें कई बार सुपरस्टार्स को लहूलुहान भी होते देखा गया है। इस तरह के मैच फैंस को बहुत पसंद आते हैं, कुछ ऐसे भी हैं जिनमें खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल किया जाता है।

WWE में कई अलग-अलग तरीके के मैच होते रहे हैं, जिनमें केवल हार्डकोर रेसलिंग ही होती देखी जाती है और उनमें रेसलर्स को हमेशा चोट लगने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं WWE में होने वाले 4 खतरनाक मैचों के बारे में जिनमें सुपरस्टार्स को चोट लगने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं।

WWE में TLC मैचों का इतिहास बहुत पुराना रहा है

Sammy with the HUGE Jeff Hardy-esque (smaller ladder) Swanton Bomb from the very top of the ladder. #AEWFullGear https://t.co/G1oD4V32bQ

WWE में TLC (टेबल्स, लैडर्स, चेयर्स) मैच पहली बार साल 2000 में लड़ा गया था। उस मैच में ऐज-क्रिश्चियन vs द हार्डी बॉयज़ vs द डडली बॉयज़ ट्रिपल थ्रेट टैग टीम चैंपियनशिप मैच हुआ। इस मैच में इतना धमाकेदार एक्शन देखने को मिला कि इसे आज भी WWE इतिहास के सबसे आइकॉनिक TLC मैचों में से एक माना जाता है।

शायद आप भूल चुके हों, लेकिन आपको याद दिला दें कि जॉन सीना द्वारा ऐज को लैडर के ऊपर से लगाया गया एटीट्यूड एडजस्टमेंट, जैफ हार्डी द्वारा सीएम पंक को लैडर के ऊपर से लगाया गया स्वैंटन बॉम्ब और ऐज ने हवा में लटके जैफ हार्डी को स्पीयर भी TLC मैच में ही लगाया था। TLC मैचों में रोमांच की कोई कमी नहीं होती, लेकिन एलिस्टर ब्लैक, बबा रे डड्ली और क्रिस बैन्वा जैसे बड़े सुपरस्टार्स इनमें चोटिल भी हो चुके हैं।

आई क्विट मैच

15 years ago today, @JohnCena and @JCLayfield bled buckets during a brutal ‘I Quit’ match for the WWE Title at Judgement Day 2005.Between this and his war with Eddie the previous year, JBL’s Judgement Day history was drenched in blood... twitter.com/WWEotd/status/…

आई क्विट मैचों का इतिहास भी बहुत पुराना रहा है, जिसकी शुरुआत WWE में 1990 के दशक में हुई थी। ये एक ऐसा मैच है, जिसमें एक रेसलर को तब तक जीत नहीं मिल सकती जब तक उसका विरोधी 'आई क्विट' ना कहे। इन मैचों का अंत पिन, सबमिशन, काउंट-आउट या किसी अन्य तरीके से नहीं हो सकता और इनमें बहुत खतरनाक हथियारों का उपयोग होता रहा है।

WWE इतिहास के सबसे यादगार 'आई क्विट' मैचों में से एक Judgement Day 2005 में जॉन सीना और JBL के बीच हुआ। इस WWE चैंपियनशिप मैच में सीना ने JBL का सिर एक टीवी के अंदर घुसा दिया था, जिससे उनके सिर से काफी खून भी बहा।

Hell in a Cell मैच

youtube-cover

Hell in a Cell मैचों का इतिहास भी काफी पुराना रहा है और साल 2009 से WWE ने Hell in a Cell नाम के पीपीवी की शुरुआत की। ये मैच एक सैल के अंदर लड़े जाते हैं, जिसके दरवाजे पर ताला लगा दिया जाता है। दोनों रेसलर्स के पास बच निकलने का कोई रास्ता नहीं होता, शायद इसी वजह से इसे Hell in a Cell (सैल के अंदर नरक का आभास होना) कहा जाता है। इस मैच का सबसे खतरनाक पहलू यह भी है कि इसमें किसी भी तरीके के हथियार का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लैडर मैच

Jeff Hardy Reflects On His WWE Career Derailing Following Iconic Ladder Match With The Undertaker bit.ly/3IevOLK https://t.co/HK1MqlSonP

TLC मैचों में टेबल्स, लैडर्स और चेयर्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन लैडर मैचों में केवल लैडर का इस्तेमाल करने की अनुमति होती है। लैडर मैचों में अक्सर कोई चैंपियनशिप बेल्ट या ब्रीफ़केस दांव पर जरूर लगा होता है। इन मैचों में चोट लगने की संभावना इसलिए अधिक रहती है क्योंकि कई बार सुपरस्टार्स को लैडर को नीचे रखकर अन्य रेसलर्स को उसके ऊपर पावरबॉम्ब लगाते देखा गया है और जब भी कोई रेसलर लैडर के ऊपर से हाई-फ्लाइंग मूव लगाने वाला होता है, उसके चोटिल होने की काफी अधिक संभावना बनी रहती है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment