WWE के 4 सुपरस्टार्स जो रिटायरमेंट मैच में लड़ चुके हैं 

WWE में ट्रिपल एच और एजे स्टाइल्स जैसे कई सुपरस्टार्स को रिटायरमेंट मैच में लड़ने का मौका मिल चुका है
WWE में ट्रिपल एच और एजे स्टाइल्स जैसे कई सुपरस्टार्स को रिटायरमेंट मैच में लड़ने का मौका मिल चुका है

WWE रिंग में अब तक अनगिनत सुपरस्टार्स कम्पीट कर चुके हैं। इनमें से कई सुपरस्टार्स अपने करियर के दौरान लैजेंड बनकर उभरे थे और कंपनी ने इन सुपरस्टार्स को शानदार विदाई देने के लिए रिटायरमेंट मैच का आयोजन किया था। WWE इतिहास में कई रिटायरमेंट मैच देखने को मिल चुके हैं और इनमें से कई रिटायरमेंट मैच काफी इमोशनल थे।

पिछले कुछ सालों में भी कई रिटायरमेंट मैच देखने को मिल चुके हैं और इन मैचों में WWE में वर्तमान समय में मौजूद कई सुपरस्टार्स को लड़ने का मौका मिला था। वर्तमान समय में भी कई ऐसे दिग्गज सुपरस्टार्स मौजूद हैं जो कि जल्द ही रिटायरमेंट ले सकते हैं और संभव है कि इन सुपरस्टार्स को रिटायरमेंट मैच में भी लड़ने का मौका मिलेगा। इस आर्टिकल में हम WWE के 4 ऐसे सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जो कि दिग्गज के खिलाफ रिटायरमेंट मैच में लड़ चुके हैं।

4- WWE सुपरस्टार बैरन कॉर्बिन को कर्ट एंगल के खिलाफ रिटायरमेंट मैच में लड़ने का मौका मिला था (WrestleMania 35)

WWE WrestleMania 35 में बैरन कॉर्बिन को रिटायरमेंट मैच में कर्ट एंगल का सामना करने का मौका मिला था। हालांकि, कर्ट एंगल अपने रिटायरमेंट मैच में जॉन सीना का सामना करना चाहते थे लेकिन सही शेड्यूल ना होने की वजह से कर्ट एंगल को बैरन कॉर्बिन के खिलाफ मैच में लड़ना पड़ा था। इस मैच में इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच जबरदस्त फाइट देखने को मिली थी।

youtube-cover

सभी को उम्मीद थी कि इस मैच में कर्ट एंगल को जीत मिलेगी लेकिन इस मैच में कॉर्बिन ने कर्ट एंगल को हराते हुए सभी को हैरान कर दिया था। मैच खत्म होने के बाद कर्ट एंगल ने दर्शकों को संबोधित किया था और दर्शक उन्हें काफी चीयर कर रहे थे। यही नहीं, एरीना में मौजूद फैंस कर्ट के रिटायरमेंट मैच के बाद काफी भावुक हो गए थे। बता दें, कर्ट वर्तमान समय में WWE का हिस्सा नहीं हैं और उन्हें अप्रैल 2020 में रिलीज कर दिया गया था।

3- WWE सुपरस्टार रे मिस्टीरियो ने JBL को रिटायर किया था (WrestleMania 25)

youtube-cover

WWE WrestleMania 25 में रे मिस्टीरियो का मैच JBL से देखने को मिला था। इस मैच के दौरान आईसी चैंपियनशिप दांव पर थी और मिस्टीरियो इस मैच में JBL को हराकर नए आईसी चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे। यही नहीं, मिस्टीरियो को जीत के बाद फैंस ने भी उन्हें काफी चीयर किया था।

बता दें, यह JBL का आखिरी मैच साबित हुआ था और इस मैच के बाद JBL ने रिटायरमेंट ले लिया था। रे मिस्टीरियो वर्तमान समय में WWE में इन-रिंग परफॉर्मर के रूप में काम कर रहे हैं, हालांकि, ऐसा लग रहा है कि मिस्टीरियो के भी रिटायर होने में ज्यादा समय नहीं रह गया है।

2- WWE सुपरस्टार ट्रिपल एच ने बतिस्ता को रिटायर किया था (WrestleMania 35)

youtube-cover

WWE WrestleMania 35 में ट्रिपल एच और बतिस्ता का नो होल्ड्स बार्ड मैच में आमना-सामना हुआ था। बता दें, इस मैच में हारने वाले सुपरस्टार को रिटायरमेंट लेते हुए कंपनी छोड़ना पड़ता। शोज ऑफ शोज में हुए इस मैच में इन दोनों ही सुपरस्टार्स से शानदार एक्शन देखने को मिला था।

मैच के दौरान तरह-तरह की चीज़ों का हथियार के रूप में इस्तेमाल हुआ था और अंत में फ्लेयर ने बतिस्ता का ध्यान भटकाया था। इसका फायदा उठाकर ट्रिपल एच ने बतिस्ता पर स्लेजहैमर से हमला किया था और अंत में, ट्रिपल एच ने बतिस्ता को पेड्रिगी देते हुए मैच जीत लिया था। इस जीत के साथ ही ट्रिपल एच ने बतिस्ता के शानदार करियर का अंत कर दिया था।

1- WWE सुपरस्टार एजे स्टाइल्स ने द अंडरटेकर का सामना किया था (WrestleMania 36)

youtube-cover

WWE WrestleMania 36 नाईट 1 में द अंडरटेकर ने बोनयार्ड मैच में एजे स्टाइल्स का सामना किया था। यह एक सिनेमैटिक मैच था और इस मैच के जरिए द अंडरटेकर के शानदार करियर का अंत होने जा रहा था। बता दें, इस मैच के लिए द अंडरटेकर ने अमेरिकन बैडेस कैरेक्टर में एंट्री की थी।

इस मैच में एजे स्टाइल्स के मदद के लिए ल्यूक गैलोज और कार्ल एंडरसन मौजूद थे। हालांकि, द अंडरटेकर को इस चीज़ का ज्यादा फर्क नहीं पड़ा था और अंत में उन्होंने एजे स्टाइल्स को जमीन में दफन करके मैच जीत लिया था। इस जीत के साथ ही फिनोम ने अपने लैजेंडरी करियर को अलविदा कह दिया था।