Create

WWE के 4 सुपरस्टार्स जिनके वर्ल्ड चैंपियन बनने की किसी को उम्मीद नहीं थी

WWE के इन सुपरस्टार्स के चैंपियन बनने की किसी ने उम्मीद नहीं की थी
WWE के इन सुपरस्टार्स के चैंपियन बनने की किसी ने उम्मीद नहीं की थी

WWE हो या दुनिया का कोई और प्रो रेसलिंग प्रोमोशन, वहां यह तय करना बहुत मुश्किल काम होता है कि किस समय किस सुपरस्टार को वर्ल्ड चैंपियन बनाने का फैसला सही रह सकता है। कंपनी के अधिकारियों को बहुत सूझबूझ के साथ फैसले लेने पड़ते हैं क्योंकि एक गलत फैसले का कंपनी के प्रोडक्ट पर बहुत गहरा असर पड़ सकता है।

WWE की ही बात करें तो कई बार फैंस को सरप्राइज़ एलिमेंट देने के लिए ऐसे सुपरस्टार्स को चैंपियनशिप जीत के लिए बुक कर दिया जाता है, जिनके टाइटल जीतने की किसी ने उम्मीद तक नहीं की थी। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे, जिनके WWE चैंपियन बनने की किसी को उम्मीद नहीं थी।

WWE सुपरस्टार कोफी किंग्सटन

Video - WWE Randy Orton RKO on Kofi Kingston - Raw - January 4, 2010 - digitalmajority.com/news-feed/spor… https://t.co/2lMEOunv9A

कोफी किंग्सटन पिछले डेढ़ दशक से भी ज्यादा समय से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और 2006 में WWE को जॉइन किया था। अब उन्हें विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में काम करते हुए भी करीब 15 साल बीत चुके हैं, लेकिन उन्हें वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए बहुत लंबा इंतज़ार करना पड़ा।

साल 2009 और 2010 के समय उनकी रैंडी ऑर्टन के खिलाफ फ्यूड यादगार रही और खास बात यह थी कि उन्हें मेन इवेंट स्टेटस देने की कोशिश की जा रही थी। मगर साल 2010 के जनवरी महीने के एक Raw एपिसोड में द वाइपर के खिलाफ मैच में किंग्सटन से एक गलती हो गई थी, जिसके बाद किंग्सटन बैकस्टेज पॉलिटिक्स का शिकार बन बैठे।

You've never seen Kofi Kingston's #WrestleMania 35 victory like 𝒕𝒉𝒊𝒔.Happy birthday, @TrueKofi! ❤️ 🏆 https://t.co/om2A0lV8l4

उसी गलती का नतीजा था कि उनके पुश को ड्रॉप कर दिया गया। खैर 2014 में वो द न्यू डे के मेंबर बने और आज उनकी गिनती WWE इतिहास के सबसे सफल टैग टीम सुपरस्टार्स में की जाती है। आखिरकार साल 2019 में WrestleMania 35 से पूर्व उन्हें दोबारा सिंगल्स सुपरस्टार के तौर पर बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ।

उनके इस पुश की शुरुआत Elimination Chamber (EC) 2019 में हुई, जिसमें WWE चैंपियनशिप EC मैच में उन्होंने मुस्तफा अली को रिप्लेस किया था। आने वाले महीनों में क्राउड जबरदस्त तरीके से उन्हें सपोर्ट करने लगा था और आखिरकार किंग्सटन, WrestleMania 35 में डेनियल ब्रायन को अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने।

निकी A.S.H

NIKKI A.S.H CASHES IN HER MITB AND IS THE NEW RAW WOMENS CHAMPION #WWERaw https://t.co/kgdWcTUQIp

निकी A.S.H को NXT में सैनिटी नाम के फैक्शन के मेंबर के रूप में पहचान मिलनी शुरू हुई थी। साल 2018 में उन्होंने अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया, लेकिन उन्हें मेन रोस्टर का फुल-टाइम मेंबर 2019 सुपरस्टार शेक-अप के समय बनाया गया। इस दौरान वो एलेक्सा ब्लिस के साथ टीम बनाकर 2 बार WWE विमेंस टैग टीम चैंपियन भी बनीं।

मगर 2021 में उनकी किस्मत बदलने वाली थी। पहले उन्हें निकी क्रॉस नाम से जाना जाता था, लेकिन जून के महीने में उन्हें सुपरहीरो गिमिक और निकी A.S.H के रूप में नया नाम दिया गया। नए कैरेक्टर में उन्हें मिस Money in the Bank बनने के लिए बुक किया गया और उससे अगले ही Raw एपिसोड में उन्होंने उस समय की Raw विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर पर कैशइन कर टाइटल अपने नाम किया था।

विंस मैकमैहन

September 14th 1999, SmackDown. @VinceMcMahon became the oldest WWE Champion of all time after defeating HHH. #WWE http://t.co/NqYhMXOEq7

साल 1999 में विंस मैकमैहन और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की दुश्मनी चरम पर थी। इस बीच Fully Loaded 1999 पीपीवी में ऑस्टिन vs द अंडरटेकर मैच हुआ, जिसमें शर्त रखी गई कि अंडरटेकर को हार मिली तो विंस का WWE टीवी पर नजर आना बंद हो जाएगा।

मैच में अंडरटेकर को हर मिली, जिसके चलते विंस ने टीवी पर आना बंद कर दिया। कुछ समय बाद उनकी वापसी हुई और SmackDown एपिसोड में ट्रिपल एच को हराकर नए WWE चैंपियन बने, मगर उन्होंने कुछ दिन बाद ही Fully Loaded पीपीवी की शर्त के कारण टाइटल को त्याग दिया था।

अलिसिया फॉक्स

In June 2010, at the Fatal 4-Way PPV, Alicia Fox became the first and only African-American Divas Champion in history. #BlackHistoryMonth https://t.co/FTc4eN0Y0J

अलिसिया फॉक्स अपने WWE करियर में अधिकांश समय पर एक मिड-कार्ड डिवीजन सुपरस्टार के रूप में नजर आती रहीं। मगर साल 2010 में उन्होंने पहली बार कोई बड़ी चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम करने में सफलता पाई। उस समय उन्हें कोई खास बड़ा पुश भी नहीं मिल रहा था, लेकिन 2010 में हुए Fatal-4-Way पीपीवी के फैटल-4-वे डीवाज़ चैंपियनशिप मैच में उन्होंने गेल किम, ईव टोरेस और मरीस को हराकर डीवाज़ चैंपियनशिप अपने नाम की और अगले करीब 2 महीनों तक चैंपियन बनी रहीं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment