WWE Crown Jewel 2023: 4 कारणों से Roman Reigns ने LA Knight को हराते हुए अनडिस्प्यूटेड यूनिवर्सल चैंपियनशिप को रिटेन किया

roman reigns win crown jewel la knight
रोमन रेंस ने WWE Crown Jewel में दर्ज की बड़ी जीत

Roman Reigns: WWE Crown Jewel 2023 में शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। वहीं मेन इवेंट में रोमन रेंस (Roman Reigns) और एलए नाइट (LA Knight) के अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच ने भी फैंस का मनोरंजन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। नाइट ने ट्राइबल चीफ को कड़ी टक्कर देकर फैंस का दिल जीता है।

मुकाबले में उम्मीद के अनुसार बाहरी इंटरफेरेंस भी देखने को मिला और मेगास्टार ने जीतने की खूब कोशिश की, लेकिन रोमन रेंस को हराकर इतिहास नहीं रच पाए। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 कारणों के बारे में, जिनसे WWE Crown Jewel में Roman Reigns को एलए नाइट पर जीत मिली है।

#)WWE Crown Jewel में Roman Reigns का मोमेंटम LA Knight से बेहतर था

इस बात की तारीफ की जानी चाहिए कि एलए नाइट ने बहुत कम समय में काफी पहचान हासिल कर ली है। वो WWE के सबसे उभरते हुए बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक हैं और उन्हें लोगों का जबरदस्त सपोर्ट भी प्राप्त है। इन्हीं कारणों की वजह से उन्हें ट्राइबल चीफ के टाइटल के लिए बड़े खतरे के रूप में देखा जा रहा था।

दूसरी ओर इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि Roman Reigns पिछले 3 सालों से भी ज्यादा समय से चैंपियन बने हुए हैं और इस दौरान कई दिग्गजों को हरा चुके हैं। नाइट को अच्छा मोमेंटम प्राप्त था, लेकिन उनकी तुलना में रोमन उनसे कोसों आगे दिखाई देते हैं। ये Crown Jewel में एलए नाइट की हार का एक बड़ा कारण रहा।

#)WWE में एलए नाइट खुद को रोमन रेंस के लिए ज्यादा बड़ा खतरा साबित नहीं कर पाए

एलए नाइट की द ब्लडलाइन के साथ दुश्मनी तब शुरू हुई जब जॉन सीना ने उन्हें Roman Reigns के नए चैलेंजर के रूप में इंट्रोड्यूस किया था। जब रोमन vs नाइट मैच बुक किया गया तो ऐसा लगने लगा था जैसे उन्हीं के हाथों इस ऐतिहासिक टाइटल रन का अंत होने वाला है लेकिन असल में ऐसा नहीं हो पाया।

इस मुकाबले से जुड़ी एक खराब बात ये रही कि स्टोरीलाइन बिल्ड-अप एक महीने भी नहीं चला था। नाइट को कुछ ही हफ्तों में खुद को ट्राइबल चीफ के लिए बड़ा खतरा साबित करना था, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती रही। इस मैच को पहले से हाइप किया जाता तो नाइट ज्यादा खतरनाक चैलेंजर के रूप में उभर पाते, इसलिए कुछ ही हफ्तों पहले शुरू हुई स्टोरीलाइन में रोमन के ऐतिहासिक टाइटल रन का अंत कर देना सही फैसला नहीं होता।

#)WWE सुपरस्टार रोमन रेंस हार झेलने की स्थिति में नहीं थे

Roman Reigns का ऐतिहासिक चैंपियनशिप सफर पिछले 1150 दिनों से भी ज्यादा समय से चला आ रहा है। उन्होंने गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर समेत कई दिग्गजों के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप को डिफेंड किया है। दूसरी ओर नाइट को मेन इवेंट सीन में आए कुछ ही महीने हुए हैं। इस बात में भी कोई संदेह नहीं कि नाइट को अभी लंबा सफर तय करना है।

नाइट अभी कंपनी के उभरते हुए सुपरस्टार्स में से एक हैं और एक क्लीन हार उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकती थी, लेकिन रोमन के खिलाफ मैच में उन्हें हार के बावजूद काफी मजबूत दिखाने का प्रयास किया गया है। दूसरी ओर ट्राइबल चीफ को हार के लिए बुक किया जाता तो ये केवल एक हार नहीं बल्कि लिगेसी का अंत होता, इसलिए दोनों की तुलना की जाए तो नाइट हार झेल सकते थे लेकिन रोमन नहीं।

#)रोमन रेंस के टाइटल रन का अंत WWE के साल के सबसे बड़े इवेंट में होना चाहिए

WWE में साल के सबसे बड़े इवेंट की बात करें तो वो WrestleMania है, लेकिन उसके अलावा भी 3 ऐसे बड़े इवेंट्स हैं जिनमें निरंतर ऐतिहासिक मोमेंट्स देखने को मिलते रहे हैं। वहीं Crown Jewel में दिग्गजों के चौंकाने वाले अपीयरेंस तो देखने को मिलते रहे हैं, लेकिन कहीं ना कहीं ऐसा लगता है जैसे Crown Jewel वो इवेंट नहीं है जिसमें Roman Reigns के टाइटल रन का अंत करवाया जाए।

भविष्य में उनके टाइटल रन को अंतिम रूप देने के लिए WrestleMania एक आदर्श इवेंट नज़र आता है, लेकिन Royal Rumble, SummerSlam या Survivor Series में भी उनका हारना आइकॉनिक बन सकता है। चूंकि Crown Jewel इनके स्तर का इवेंट नहीं है, शायद इसलिए रोमन को जीत के लिए बुक किया गया है।

Quick Links

Edited by Aakanksha
Be the first one to comment