Create
Notifications

WWE Elimination Chamber 2022: 5 कारण क्यों Roman Reigns ने Goldberg को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को रिटेन किया

WWE Elimination Chamber 2022 में रोमन रेंस और गोल्डबर्ग का मैच हुआ
WWE Elimination Chamber 2022 में रोमन रेंस और गोल्डबर्ग का मैच हुआ
Ujjaval Palanpure
visit

WWE Elimination Chamber 2022 इवेंट का सफलतापूर्वक अंत देखने को मिल गया है। इस इवेंट में कई अच्छे मैचों का आयोजन किया गया था और इसी कारण शो खास बन पाया। इस प्रीमियम लाइव इवेंट की शुरुआत में रोमन रेंस (Roman Reigns) और गोल्डबर्ग (Goldberg) के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला। दोनों दिग्गजों के बीच फैंस मैच देखना चाहते थे।

दोनों WWE सुपरस्टार्स ने मिलकर मुकाबले को थोड़ा लंबा खींचा और उन्होंने कई अच्छे मूव्स का उपयोग किया। कुछ मौकों पर लगा कि गोल्डबर्ग की जीत हो जाएगी। हालांकि, अंत में रोमन रेंस ने दिग्गज को अपने सबमिशन में फंसाया। गोल्डबर्ग ने बचने की काफी कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। WCW दिग्गज पूरी तरह से फेड हो गए और इसी कारण रोमन रेंस को विजेता घोषित किया गया।

AND STILL 🏆Roman Reigns defeats Goldberg to retain his WWE Universal Title https://t.co/7VmQqaYlvy

रोमन रेंस के लिए गोल्डबर्ग जैसे दिग्गज को पराजित करना काफी बड़ी बात है। कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से WWE ने रोमन रेंस को गोल्डबर्ग पर जीत दर्ज करने का मौका दिया। इसलिए इस आर्टिकल में 5 कारणों के बारे में बात करने वाले हैं जिनकी वजह से रोमन रेंस ने गोल्डबर्ग के खिलाफ यूनिवर्सल टाइटल को एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber) 2022 में सफलतापूर्वक रिटेन किया।

5- WWE WrestleMania 38 में रोमन रेंस को चैंपियन के तौर पर लेकर जाने के लिए

Roman Reigns has now faced every single former WWE Universal Champion in history during this current 500+ day Universal Title run.#WWEChamber https://t.co/nh1nediKqR

WWE का अगला इवेंट WrestleMania रहने वाला है और हर साल कंपनी इस इवेंट में बड़े मैच बुक करने की कोशिश करती है। इस साल WrestleMania 38 के लिए रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच मैच तय हो गया था। दरअसल, यह मैच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए होने वाला था। रोमन रेंस ने यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में जबरदस्त काम किया है।

इसी वजह से उन्हें इवेंट में चैंपियन के तौर पर लेकर जाना ही सबसे अच्छा निर्णय रहता। रोमन रेंस ने 500 से ज्यादा दिनों तक चैंपियनशिप को अपने पास रखा है और इसके इनाम के रूप में उन्हें WrestleMania में चैंपियन के तौर पर जाने का मौका दिया गया है। इसी वजह से रोमन रेंस को गोल्डबर्ग पर जीत मिली है।

4- गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर का मैच कोई पसंद नहीं करता

On this day, Goldberg defeated Brock Lesnar in 1 minute 26 seconds in the main event of Survivor Series (2016). https://t.co/NABlo9kwKu

ब्रॉक लैसनर और गोल्डबर्ग के बीच पहले कई मैच देखने को मिल गए हैं। रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच भी काफी बार मैच हो गया है लेकिन अभी उनके पास अच्छी स्टोरीलाइन थी। साथ ही फैंस दोनों दिग्गजों के बीच चल रही स्टोरीलाइन का अंत देखना चाहते थे। इसी कारण अचानक से अगर WrestleMania के लिए गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर के बीच मैच तय हो जाता तो फैंस निराश होते।

मैच के लिए WWE स्टोरीलाइन तैयार करने में संघर्ष करता। इसके अलावा दोनों पार्ट-टाइमर्स को WrestleMania मेन इवेंट में चैंपियनशिप मैच लड़ते हुए देखकर फैंस थोड़ा निराश होते। पहले भी दो पार्ट-टाइमर्स के बीच मैच बुक किया जा चुका है और फैंस को यह चीज़ पसंद नहीं आई थी। इसी कारण रोमन रेंस को चैंपियन बनाए रखा गया।

3- गोल्डबर्ग का WWE कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार अंतिम मैच था और इसी कारण उन्हें चैंपियन नहीं बनाया गया

गोल्डबर्ग हमेशा अपने WWE कॉन्ट्रैक्ट के बारे में जानकारी देते हैं। गोल्डबर्ग के कॉन्ट्रैक्ट में एक मैच बचा था जो उन्होंने रोमन रेंस के खिलाफ Elimination Chamber में लड़ा। अब वो WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट में नहीं हैं। अगर वो रोमन रेंस को हराकर यूनिवर्सल चैंपियन बन जाते तो WWE को इससे कोई फायदा नहीं होता।

गोल्डबर्ग फ्री एजेंट बन जाते। इसी कारण WWE ने रोमन रेंस को मैच में विजेता के रूप में चुना। गोल्डबर्ग का कॉन्ट्रैक्ट अब इस मुकाबले के साथ खत्म हो गया है। अगर वो नया कॉन्ट्रैक्ट साइन करते तो शायद उनके चैंपियन बनने के चांस ज्यादा होते। खैर, रोमन रेंस को विजेता बनाया गया।

2- नई पीढ़ी को ज्यादा बेहतर दिखाने के लिए

AND JUST LIKE THAT, ROMAN REIGNS BEATS GOLDBERG CLEAN https://t.co/Mkha2u2uWE

रोमन रेंस और गोल्डबर्ग दोनों अलग-अलग एरा के सुपरस्टार्स हैं। रेसलर्स को हमेशा ही पुराने सुपरस्टार्स के खिलाफ काम करने से फायदा होता है। रोमन रेंस को भी गोल्डबर्ग के खिलाफ लड़ने से फायदा मिला है। हालांकि, अगर गोल्डबर्ग को जीत मिलती तो रोमन का कद कम हो जाता है।

इसी वजह से WWE ने रोमन रेंस को विजेता बनाने का निर्णय लिया। गोल्डबर्ग ने पहले भी इस एरा के सुपरस्टार्स के खिलाफ मैच हारकर उन्हें आगे आने में मदद की है। उन्होंने यह चीज़ रोमन रेंस के साथ भी की। इसी कारण ट्राइबल चीफ को WCW दिग्गज पर एक बड़ी जीत मिली।

1- WrestleMania 38 से पहले रोमन रेंस से टाइटल लेने का कोई अर्थ नहीं बनता

WrestleMania के आयोजन में अब कुछ ही हफ्ते बचे हैं। WWE ने रोमन रेंस को शो के लिए काफी ज्यादा एडवर्टाइज किया है। साथ ही उनके ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मैच के लिए भी काफी ज्यादा हाइप बनाई गई है। अगर इसके पहले रोमन रेंस टाइटल हार जाते तो इसका कोई अर्थ नहीं बनता।

गोल्डबर्ग को चैंपियन बनाने से प्लान्स पूरी तरह बदल जाते। इसके अलावा पहले से मैचों को एडवर्टाइज करने का कोई अर्थ नहीं रहता। इसी वजह से WrestleMania 38 से पहले रोमन रेंस ने अपने टाइटल को सफलतापूर्वक रिटेन किया। यह WWE की ओर से काफी अच्छा निर्णय था।

Edited by Ujjaval Palanpure
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now