WWE Elimination Chamber के बारे में 4 चौंकाने वाली बातें जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

WWE Elimination Chamber से जुड़ी बहुत रोचक बातें
WWE Elimination Chamber से जुड़ी बहुत रोचक बातें

WWE ने Elimination Chamber को प्रीमियम लाइव इवेंट का दर्जा साल 2010 में दिया था और उसके बाद 2016 को छोड़कर हर साल इस इवेंट में फैंस को धमाकेदार एक्शन देखने को मिलता रहा है। मगर एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber) मैच उससे कई साल पहले ही शुरू हो चुके थे।

इस समय WWE में Elimination Chamber 2022 की तैयारियां चल रही हैं, जिसके 2 मैच चैंबर के अंदर लड़े जाएंगे। आपको याद दिला दें कि प्रमोशन में चैंबर के अंदर सबसे पहला मैच साल 2002 में लड़ा गया था, जिसे ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स और क्रिस जैरिको समेत कई अन्य दिग्गज सुपरस्टार्स ने यादगार बनाने में अहम योगदान दिया।

Elimination Chamber के इतिहास से जुड़ी ऐसी कई बाते हैं, जिनके बारे में शायद बहुत कम लोग वाकिफ होंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन Elimination Chamber से जुड़ी 4 बड़ी बातों के बारे में, जिनके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा।

#)WWE में Elimination Chamber मैचों में ट्रिपल एच ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की

जैसा कि हमने आपको बताया कि WWE में Elimination Chamber मैचों की शुरुआत Survivor Series 2002 में हुई और ये बात आपको चौंका सकती है कि ट्रिपल एच चैंबर मैचों में सबसे ज्यादा बार परफॉर्म करने वाले सुपरस्टार्स में से एक हैं। वो इतिहास के सबसे पहले Elimination Chamber मैच का भी हिस्सा रहे, जिसमें उन्हें अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को डिफेंड करना था, लेकिन नाकाम रहे।

मगर वो आज तक चैंबर मैचों में 4 जीत के साथ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले सुपरस्टार हैं। उनकी चैंबर मैच में पहली जीत SummerSlam 2003 में आई, जहां उन्होंने अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को डिफेंड किया था। इसके अलावा वो New Year's Revolution 2005 में नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने।

वहीं उन्होंने No Way Out 2008 में जीत दर्ज कर WrestleMania 24 के लिए WWE चैंपियनशिप मैच प्राप्त किया। चैंबर मैच में अभी तक उनकी आखिरी जीत No Way Out 2009 में आई, जिसमें वो अन्य 5 सुपरस्टार्स को हराकर नए WWE चैंपियन बने थे।

#)ट्रिपल एच ने दिया था Elimination Chamber मैच का आइडिया

Survivor Series 2002 को WWE में सबसे पहले Elimination Chamber मैच के लिए भी याद किया जाता है। बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि Elimination Chamber मैच का आइडिया ट्रिपल एच सामने लेकर आए थे और इसे WWE यूनिवर्स के सामने एरिक बिशफ ने इंट्रोड्यूस किया।

यहां तक कि कुछ दिन पहले माइकल कोल ने कमेंट्री के दौरान इस बात का जिक्र भी किया था। इस मैच में 2 या 3 सुपरस्टार्स मैच की शुरुआत करते हैं और अन्य 4 रेसलर्स चैंबर्स के अंदर बंद होते हैं। वो चैंबर एक तय समयसीमा के बाद एक-एक कर खुलते रहते हैं और अंत तक रिंग में डटे रहने वाले सुपरस्टार को विजेता घोषित किया जाता है।

#)2018 में 7 सुपरस्टार्स ने Elimination Chamber मैच लड़ा

Elimination Chamber मैचों में मेंस, विमेंस और यहां तक कि टैग टीमों के बीच भी मैच लड़े जा चुके हैं। अधिकांश मौकों पर 2 सुपरस्टार्स या 2 टीम के मेंबर्स मैच की शुरुआत करते आए हैं और चैंबर्स में बंद अन्य सुपरस्टार्स एक-एक कर बाहर आते रहते हैं, लेकिन 2018 में ये मैच एक अनोखी वजह से यादगार बना।

Elimination Chamber 2018 प्रीमियम लाइव इवेंट में WrestleMania 34 में WWE यूनिवर्सल टाइटल शॉट हासिल करने के लिए चैंबर मैच में 7 सुपरस्टार्स का आमना-सामना हुआ। ये पहली बार था जब Elimination Chamber मैच में 7 सुपरस्टार्स परफॉर्म कर रहे थे।

अन्य चैंबर मैचों से उलट इस बार मैच की शुरुआत फिन बैलर, सैथ रॉलिंस और द मिज़ के रूप में 3 सुपरस्टार्स ने की। एक-एक कर सभी सुपरस्टार्स एलिमिनेट होते रहे और अंत में रोमन रेंस ने ब्रॉन स्ट्रोमैन को पिन कर WrestleMania 34 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ यूनिवर्सल टाइटल शॉट हासिल किया।

#)शॉन माइकल्स रहे सबसे पहले Elimination Chamber मैच के विजेता

ट्रिपल एच WWE में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को जीतने वाले सबसे पहले सुपरस्टार रहे। उसके बाद Survivor Series 2002 में सबसे पहला Elimination Chamber मैच हुआ, जिसमें द गेम को शॉन माइकल्स, रॉब वैन डैम, केन क्रिस जैरिको और बुकर टी के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था। मैच में आधे घंटे से भी ज्यादा समय तक बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिला। एक-एक कर सुपरस्टार्स एलिमिनेट होते रहे और अंत में माइकल्स, ट्रिपल एच को एलिमिनेट कर नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे।