Create

WWE इतिहास के 4 सबसे खराब फिनिशर्स

WWE के यह फिनिशर्स काफी ज्यादा खराब है
WWE के यह फिनिशर्स काफी ज्यादा खराब है

प्रोफेशनल रेसलिंग खासकर WWE में फिनिशिंग मूव के अलावा कुछ भी फ़ाइनल नहीं होता। किसी भी सुपरस्टार का सिग्नेचर मूव होता है, जिससे वो अपने विरोधी को मात दे सकते हैं और उसी के साथ उस मूव का खतरनाक होना काफी जरूरी होता है।

एक सुपरस्टार को पहचान उसका मूव ही दिलाता है और फैंस उसी स्टार को याद रखते हैं, जिसके मूव और एंट्रेंस म्यूजिक आकर्षक होता है। WWE इतिहास में ऐसे कई रैसलर्स है जिनके पास खतरनाक फिनिशिंग मूव है, लेकिन कुछ स्टार्स के मूव उतने ही बेकार है। स्टोन कोल्ड स्टनर और टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर की तुलना में कुछ बेकार मूव्स भी है।

आइए नज़र डालते हैं WWE इतिहास के 4 सबसे बेकार फिनिशिंग मूव्स पर:

# KO पंच

youtube-cover

रेसलिंग के उस एरा में जहां रेसलर्स मैच में पंच और स्ट्राइक करते ही हैं, फिर स्ट्राइक फिनिशर होने का कोई मतलब नहीं बनता। बिग शो अगर अपने विरोधियों को KO पंच से ही खत्म कर सकते हैं, तो वो इसका इस्तेमाल शुरुआत में ही क्यों नहीं करते और नॉर्मल पंच ही क्यों मारते हैं? इस समय एक ऐसा दौर चल रहा है, जिसमें MMA काफी फेमस हो रहा है और KO पंच और समोअन स्पाइक जैसे मूव अब बिल्कुल बेकार हो गए हैं। प्रोफेशनल रेसलिंग में अब इन मूव्स की जरूरत नहीं है। वैसे भी अब शो WWE का हिस्सा नहीं है, तो यह मूव शायद ही दोबारा देखने को मिले।

# द कोबरा

youtube-cover

सैंटिनो मैरेला WWE में एक कॉमिक किरदार निभाते थे और एक्शन पैक मैच के दौरान वो कुछ न कुछ फनी जरूर कर देते थे। उनके जैसे किरदार के लिए कोबरा जैसा फिनिशर बिल्कुल ही गलत फैसला। वो एक नॉर्मल मूव भी नहीं लगता, फिनिशर तो बहुत दूर की बात है। उसके अलावा जो सुपरस्टार स्नेक चार्मर खाता है, वो दर्द में ऐसे चिल्लाता है, उसको देखते हुए फैंस का विश्वास ही उठ जाता है।

# जिग जैग

youtube-cover

डॉल्फ जिगलर मौजूदा समय में बेस्ट प्रोफेशनल रेसलर्स में से एक हैं। उनका काम करने का तरीके और इनरिंग एबिलिटी शानदार है। यह कहते हुए जिगलर का फिनिशर स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट में सबसे बेकार है और उन्हें इसकी जगह किसी और मूव का इस्तेमाल करना चाहिए। जिगलर अपने विरोधी को पीछे से पकड़ते हैं और उन्हें गर्दन के सहारे पीठ के बल नीचे गिरा देते हैं। यह मूव एक सेट अप मूव हो सकता है लेकिन जिग जैग निश्चित ही एक फिनिशर नहीं हो सकता, क्योंकि वो उसका इस्तेमाल जब करते थे जब उनकी पीठ उनकी तरफ होती थी।

#) द ग्रेट खली चोप

WWE Hall of Famerद ग्रेट खली
WWE Hall of Famerद ग्रेट खली

द ग्रेट खली कभी भी दमदार रेसलर नहीं रहे और उनके मूव्स इस बात की गवाही अच्छे से देते हैं। उनका फिनिशिंग मूव द खली चोप बिग शो के KO पंच से भी बेकार लगता है, जब वो इसका इस्तेमाल करते हैं। एक शॉट सीधा हैड पर, वैसे यह काफी खतरनाक मूव है और इससे विरोधी को काफी चोट और उन्हें कनकशन भी हो सकता है। जब ग्रेट खली किसी सुपरस्टार को चोप देते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे मानों किसी की जान भी जा सकती है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment