Create

WWE में 4 मौके जब जैफ हार्डी ने खतरनाक मूव का इस्तेमाल करके अपना करियर खतरे में डाला

WWE में जैफ हार्डी द्वारा लगाए गए सबसे खतरनाक मूव्स
WWE में जैफ हार्डी द्वारा लगाए गए सबसे खतरनाक मूव्स

WWE इतिहास में कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं, जिन्होंने अपनी शानदार स्किल्स और कैरेक्टर के बलबूते अपना अलग फैनबेस तैयार किया है। मैनकाइंड (Mankind), ऐज (Edge) और जैफ हार्डी (Jeff Hardy) जैसे सुपरस्टार्स ने हार्डकोर रेसलिंग को एक नई परिभाषा दी है और खतरनाक मूव्स लगाने में इन रेसलर्स ने कभी हिचक नहीं दिखाई।

केवल जैफ हार्डी की बात करें तो वो WWE के कई ऐतिहासिक लम्हों का हिस्सा रहे हैं। लैडर के ऊपर चढ़कर छलांग लगाने की बात हो या कई फुट ऊंचे स्टील केज के ऊपर से। WWE के अलावा उन्होंने TNA और ROH में काम करते हुए भी काफी सफलता हासिल की।

किशोरावस्था में उन्होंने अपने प्रो रेसलिंग करियर की शुरुआत की थी और अब 40 से ज्यादा की उम्र में भी उनके मैचों में वही एनर्जी लेवल देखने को मिलता है। इस आर्टिकल में हम उन 4 मौकों के बारे में आपको बताएंगे, जब जैफ हार्डी ने खतरनाक मूव्स का इस्तेमाल कर अपने करियर को खतरे में डाला था।

जैफ हार्डी ने WWE Raw में स्टील केज के ऊपर से लगाया लीप ऑफ फेथ

youtube-cover

साल 2007 में जैफ हार्डी की उमागा के साथ WWE आईसी टाइटल के लिए जबरदस्त फ्यूड चल रही थी। यह स्टोरीलाइन काफी लंबी चली और 2008 की शुरुआत में रैंडी ऑर्टन भी इसमें शामिल हुए। साल 2008 के सबसे पहले Raw एपिसोड में हार्डी और उमागा का सामना एक स्टील-केज मैच में हुआ था।

मैच में स्वैन्टन बॉम्ब लगाने के बाद हार्डी केज के ऊपर से बाहर जाने की कोशिश कर रहे थे, तभी बाहर खड़े रैंडी ऑर्टन ने उनका रास्ता रोक लिया। हार्डी ऐसी स्थिति में आ फंसे थे, जहां उनके दोनों तरफ खाई थी। उस समय जो उन्होंने फैसला लिया, उसे देख सभी चौंक उठे थे।

हार्डी ने स्टील केज के ऊपर खड़े होकर रिंग में खड़े उमागा पर लीप ऑफ फेथ लगाया। 15-20 फुट की ऊंचाई से लगाया गया यह मूव इसलिए भी खतरनाक रहा क्योंकि लैंडिंग में छोटी सी गलती हार्डी की रीढ़ और गर्दन की हड्डी को काफी क्षति पहुंचा सकती थी।

रैंडी ऑर्टन को 30 फुट की ऊंचाई से स्वैन्टन बॉम्ब लगाया

For those who don’t know the history between @RandyOrton and @JEFFHARDYBRAND on January 14 2008 Jeff hit a Swanton bomb off the old raw set while Randy was on the ground https://t.co/yvzSHxNNYM

2008 के जनवरी महीने के शुरुआती Raw एपिसोड में उमागा के खिलाफ मैच से अगले हफ्ते रेड ब्रांड के एपिसोड में जैफ हार्डी की भिड़ंत रैंडी ऑर्टन से हुई। मैच में ऑर्टन ने हार्डी को पंट किक लगाने की कोशिश की, लेकिन हार्डी उससे बच निकले इसलिए ऑर्टन एंट्रेंस रैम्प से नीचे जा गिरे।

तभी हार्डी करीब 30 फुट ऊंचे Raw के उस ढांचे के ऊपर चढ़ गए, जिसपर बड़ी स्क्रीन टिकी होती है। कुछ पल के लिए हार्डी के मन में भी छलांग लगाने को लेकर संकोच हुआ होगा, मगर जैसे ही उन्होंने स्वैन्टन बॉम्ब लगाया, तो एरीना में मौजूद क्राउड की आंखें फटी की फटी रह गई थीं।

सीएम पंक को लैडर के ऊपर से लगाया स्वैन्टन बॉम्ब

@WWE @SummerSlam 2009 @JEFFHARDYBRAND vs @CMPUNK. Swanton bomb from the biggest ladder ever through the announce desk http://t.co/EmQ9OXLjsZ

साल 2009 में जैफ हार्डी और सीएम पंक की स्टोरीलाइन इतनी धमाकेदार रही कि उसे आज WWE की सबसे आइकॉनिक फ्यूड्स में जगह दी जाती है। SummerSlam 2009 में हार्डी को सीएम पंक के खिलाफ TLC मैच में सीएम पंक के खिलाफ अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को डिफेंड करना था। मैच काफी लंबा चला और इस दौरान एक ऐसा लम्हा भी आया जब पंक अनाउंस टेबल पर पड़े हुए थे। दूसरी ओर हार्डी ने लैडर पर चढ़कर ऐसा स्वैन्टन बॉम्ब लगाया, जिससे उनकी गर्दन टूटते-टूटते बची थी।

स्वैन्टन बॉम्ब के प्रभाव से लैडर के टूटकर 2 हिस्से हुए

John Cena watching Jeff Hardy climb the ladder before his swanton bomb at Wrestlemania 33: "Are you f*cking kidding me?" https://t.co/mxoTb2t2Ct

जैफ हार्डी ने अपने भाई मैट हार्डी के साथ WrestleMania 33 में WWE में वापसी की थी, जहां वो फैटल-4-वे टैग टीम लैडर मैच का हिस्सा रहे। इस मैच में ल्यूक गैलोज़ और कार्ल एंडरसन के Raw टैग टीम टाइटल्स दांव पर लगे हुए थे, जिन्हें अंत में द हार्डी बॉयज़ ने जीतने में सफलता पाई।

मैच के दौरान एक ऐसा लम्हा भी आया जब सिजेरो और शेमस अलग-अलग लैडर्स पर पड़े हुए थे। तभी हार्डी ने दूसरी लैडर के ऊपर खड़े होकर दोनों सुपरस्टार्स पर खतरनाक तरीके से स्वैन्टन बॉम्ब लगाया। इस मूव का प्रभाव इतना था कि सिजेरो की लैडर के बीच में टूटने से 2 हिस्से हो गए थे।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment