WWE दिग्गज Bray Wyatt की सफलताओं और रेसलिंग जगत में योगदान पर एक नज़र, जिनके बारे में फैंस को जरूर जानना चाहिए

bre
ब्रे वायट रेसलिंग वर्ल्ड में हमेशा याद किए जाएंगे

Bray Wyatt: WWE मेगास्टार ब्रे वायट (Bray Wyatt) के आकस्मिक निधन की खबर ने पूरी रेसलिंग इंडस्ट्री सहित सभी फैंस को झकझोर दिया था। सभी अपने चहेते सुपरस्टार को याद करके उन्हें भावपूर्ण ट्रिब्यूट दे रहे हैं।

ब्रे वायट (असल जिंदगी में विंडहैम रोटुंडा) का 24 अगस्त 2023 को हार्ट अटैक के कारण महज 36 साल की उम्र में निधन हो गया। इस साल की शुरूआत में ब्रे को Covid हो गया था, जिसके कारण उनकी ह्रदय संबंधी समस्या बढ़ गई थी। इसके बाद वायट अच्छे तरीके से रिकवर हो रहे थे। कुछ लोगों का मानना था कि वो जल्द ही टीवी में वापसी कर सकते थे, लेकिन 24 अगस्त को हार्ट अटैक के कारण वो इस दुनिया से चले गए।

ब्रे वायट ने दुनिया छोड़ने से पहले अपनी एक रेसलिंग विरासत बनाई है, जिसका श्रेय केवल उन्हें जाता है। अगर पिछले दो दशक में आए सभी स्टार्स की बात करें, उन सभी में ब्रे वायट सबसे अलग दिखाई देते हैं। ब्रे ने अपने करियर में जो भी उपलब्धि हासिल की है, उसमें उनका क्रिएटिव दिमाग था। ट्रिपल एच जैसे दिग्गज भी ब्रे की क्रिएटिविटी की तारीफ कर चुके हैं।

ब्रे वायट ने नेक्सस ग्रुप में हस्की हैरिस के कैरेक्टर में WWE डेब्यू किया था। हालांकि, ब्रे को सफलता उस समय मिली, जब वो NXT में ब्रे वायट के नाम से वायट फैमिली लीडर के रूप में दिखे। कंपनी में पहले भी कई कल्ट फैक्शन्स को दिखाया गया था, लेकिन इस ग्रुप ने अपनी अपीयरेंस से ही डर का अनुभव कराया था। इसके बाद ब्रे, द फीन्ड जैसे कैरेक्टर को सामने लेकर आए, जिसमें उन्होंने कुछ सुपरनेचुरल चीज़ों का अद्भुत मिश्रण रेसलिंग में किया।

youtube-cover

ब्रे ने अपने करियर में द रॉक, रोमन रेंस, जॉन सीना, गोल्डबर्ग, सैथ रॉलिंस जैसे कंपनी के लगभग सभी टॉप स्टार्स के साथ रिंग को शेयर किया है। उन्होंने अपने करियर में दो बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी, वहीं वो एक बार WWE चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे।

ब्रे वायट अन्य स्टार्स की तुलना में चैंपियन बनने की जगह अपने यूनिक आईडिया वाले मैचों के लिए ही जाने जाते थे। उन्होंने फैंस को हमेशा ही कुछ अलग करके दिखाया था। जॉन सीना के साथ हुआ फायरफ्लाई फन हाउस मैच हो या रैंडी ऑर्टन के खिलाफ हुआ इन्फर्नो मैच, जहां किसी कैरेक्टर को कैमरे के सामने जलाया गया हो, ऐसा कमाल के इन-रिंग वर्क की कमी रेसलिंग वर्ल्ड को खलेगी।

पूर्व WWE चैंपियन Bray Wyatt ने रेसलिंग के बारे में किया था दिलचस्प पोस्ट

पूर्व WWE चैंपियन ब्रे वायट ने पिछले साल अगस्त में रेसलिंग के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प पोस्ट किया था। उन्होंने कहा था,

रेसलिंग एक लव स्टोरी नहीं है। यह खुद में परेशान व्यक्ति के लिए एक अद्भुत कल्पना है। जो लोग पंचलाइन्स का मज़ाक उड़ाते हैं, उनके लिए यह कॉमेडी है। यह एक परिकल्पना है, जिसे ज्यादातर लोग नहीं समझ पाते, लेकिन एक चमत्कार, जिसे नकारा भी नहीं जा सकता। रेखाएं धुंधली हैं, हीरोज़ यहां विलेन हैं, बजट में कटौती भी एक बिजनेस है। यह एक ऐसी दुनिया है, जहां मरे हुए लोग जिंदा हो जाते हैं, सम्मान आपको टॉप पर पहुंचाता है। बुरे लोग ऑफिस का काम देखते हैं और रॉक बॉटम सभी को खुशी से भर देता है। रेसलिंग एक कारण है, जिससे आप किसी पर भी इल्जाम लगा सकते हैं लेकिन आपके पास केवल 2-3 घंटे होते हैं। यह फिर से बचपन जीने का एक बहाना भी है लेकिन जिस लम्हे में हम जी रहे हैं, उसके अलावा किसी और के कुछ मायने नहीं हैं। रेसलिंग एक लव स्टोरी नहीं है। यह उससे कहीं ज्यादा है। नफरत, लालच और हिंसा से घिरी इस दुनिया में जहां कभी किसी चीज़ का अंत नहीं है, वहां यह एक उम्मीद है। हम सभी एक ऐसी जगह पर है, जहां कई आशाएं हैं, कुछ अच्छे के लिए और कुछ बुराई के लिए।"

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment