Create
Notifications

साल 2018 में हुए WWE के सभी पे-पर-व्यू इवेंटों की रैंकिंग

Enter caption
Ankit Kumar

साल 2018 खत्म होने की कगार पर है और नया साल 2019 दस्तक देने की तैयारी में हैं। TLC पीपीवी के साथ WWE के इस साल के सभी पीपीवी खत्म हो चुके हैं। अब फैंस साल 2019 के शुरूआत में WWE पहले पीपीवी रॉयल रंबल का इतंजार कर रहे हैं।

साल 2018 में WWE में हमें 15 पीपीवी को देखने को मिले। इन पीपीवी में हमें कई चौंकाने वाली वापसी, शानदार मुकाबले समेत कई चीजें देखने को मिली। कई पीपीवी को फैंस ने काफी पसंद किया तो कुछ पीपीवी की फैंस ने आलोचना भी की।

साल के खत्म होने होने के साथ ही यह सही समय है कि हम WWE में साल 2018 में हुए सभी पीपीवी की रैंकिंग पर नज़र डालें। इन रैंकिंग ने आप समझ पाएंगे कि इस कौन सा पीपीवी सबसे शानदार रहा और कौन सा पीपीवी सबसे खराब।

#15 बैकलैश (रेटिंग: 2/10)

Reigns vs Joe

साल 2018 में हुआ बैकलैश पीपीवी कुछ खास नहीं था। शो के दौरान हमें जितने भी टाइटल वाले मुकाबले देखने को मिले, उनमें से किसी में टाइटल चेंज देखने को नहीं मिला। सभी चैंपियन सुपरस्टार्स ने अपने-अपने टाइटल का सफलतापूर्वक बचाव किया।

इस पीपीवी के प्री शो में हमें रूबी रायट बनाम बेली के बीच मुकाबला देखने को मिला, जो केवल समय की बर्बादी जैसा था। इसके अलावा विमेंस टाइटल के लिए हुए दो मुकाबले भी काफी बेकार थे। शो में केवल एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा का ही मुकाबला थोड़ा देखने लायक था नहीं तो शो में ऐसा कुछ भी नहीं था जिससे हम यह कह सके कि WWE का यह पीपीवी शानदार था।

कुल मिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि WWE इस पीपीवी को सफल बनाने में कामयाब नहीं हुआ। हम उम्मीद कर सकते हैं कि WWE साल 2019 में इस पीपीवी को और बेहतर बनाने की कोशिश करेगा। फिलहाल इस साल बैकलैश पीपीवी को 10 में केवल 2 रेटिंग मिलेंगी।

Get WWE News in Hindi Here

#14 क्राउन ज्वेल (रेटिंग: 3.5/10)

The Nostalgic Main Event

WWE का क्राउन ज्वेल पीपीवी शुरू होने से पहले ही काफी विवादों में आ गया था। सऊदी में हुए इस पीपीवी से WWE के दो बड़े सुपरस्टार्स जॉन सीना और डेनियल ब्रायन इसका हिस्सा नहीं बनें। इस शो के दौरान फैंस को शॉन माइकल्स की वापसी देखने को मिली।

इसके अलावा शो में कुछ भी खास देखने को नहीं मिला। शो में हुए WWE वर्ल्ड कप से फैंस को काफी उम्मीदें थी लेकिन इसकी बुकिंग काफी खराब की गई। शेन मैकमैहन ने शो में चौंकाने वाली एंट्री करते हुए WWE वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की, जिसे फैंस ने बिल्कुल पसंद नहीं किया।__________________________________________________________________________

#13 एक्सट्रीम रूल्स (रेटिंग: 4.5/10)

Team Hell No vs The Bludgeon Brothers

एक्ट्रीम रूल्स पीपीवी में प्री शो को मिलाकर कुल 12 मुकाबले देखने को मिले। प्री शो में सैनिटी बनाम द न्यू डे के बीच हुआ मुकाबला काफी शानदार रहा।

इसके अलावा बॉबी लैश्ले बनाम रोमन रेंस के बीच हुआ सिंगल्स मुकाबला भी फैंस को काफी पसंद आया। शो की सबसे बात यह रही कि टीम हैल नो (डेनियल ब्रायन और केन) लंबे समय बाद WWE में एक साथ नज़र आई। शो में सबसे निराशा वाली बात स्ट्रोमैन की हार रही जो केविन ओवंस के साथ मुकाबले में शामिल थे।

#12 ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल (रेटिंग: 5/10)

The

WWE ने इस साल पहली बार ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल पीपीवी का आयोजन किया। कंपनी इस पीपीवी को काफी हद तक सफल बनाने में कामयाब भी हुई। शो में हुआ 50 मैन रंबल रंबल सभी फैंस को काफी पसंद आया। इस मुकाबले में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने जीत हासिल की थी।

इसके अलावा शो जॉन सीना बनाम ट्रिपल एच के बीच भी एक शानदार मुकाबला देखने को मिला। हालांकि शो में लैसनर बनाम रोमन रेंस के मुकाबले के नतीजे ने कई फैंस को थोड़ा निराश भी किया।

__________________________________________________________________________

#11 सुपर शो डाउन (रेटिंग: 5.5/10)

Just before the post-main event beat down

WWE का सुपर शो डाउन इवेंट 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुआ। WWE का यह शो कई मायनों में काफी शानदार था। शो में फैंस अंडरटेकर और केन बनाम ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स के बीच धमाकेदार मुकाबला देखने को मिला।

इसके अलावा शो में कई टाइटल चेंज भी देखने को मिले। शो में वैसे तो कई शानदार मुकाबले देखने को मिले लेकिन डेनियल ब्रायन और द मिज के मुकाबले ने फैंस को थोड़ा निराश किया।

#10 फास्टलेन (रेटिंग: 6/10)

The six-pack main event

ईमानदारी से कहें तो इस पीपीवी के इतना शानदार होने की उम्मीद नहीं थी बावजूद इसके कंपनी ने इस पीपीवी को उम्मीद के मुताबकि काफी शानदार बनाया। शो में यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप के लिए रैंडी ऑर्टन बनाम बॉबी रूड के बीच एक शानदार मुकाबला देखने को मिला।

इसके अलावा शो में WWE चैंपिनशिप के लिए सिक्स पैक चैलेंज मैच देखने को मिला, जिसमें एजे स्टाइल्स ने जीत हासिल की। WWE के इस पीपीवी को हम 10 में से 6 रेटिंग देते हैं।__________________________________________________________________________

#9 हैल इन ए सैल (रेटिंग: 6.5/10)

Roman Reigns vs Braun Strowman in the main event of the show

हैल इन ए सैल में हुए कुछ मुकाबले तो काफी धमाकेदार थे तो कुछ मुकाबले ने हमें थोड़ा निराश भी किया। हैल इन ए सैल पीपीवी में हमें पहली बार हैल के रंग में बदलाव देखने को मिला। इस पीपीवी में हमें दो हैल इन ए सैल मैच देखने को मिले।

शो के मेन इवेंट में हुए हुए रोमन रेंस बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन के मुकाबले के फैंस ने काफी पसंद किया। हम कह सकते हैं कि यह मुकाबला इस साल के सबसे शानदार मुकाबलों में से एक था।

youtube-cover

#9 एलिमिनेशन चैंबर (रेटिंग: 7/10)

The Men's Elimination Chamber Match

एलिमिनेशन चैंबर पीपीवी में पहली बार हमें विमेंस एलिमिनेशन चैंबर मैच देखने को मिला। जब भी WWE पीपीवी में कुछ नया करने को कोशिश करता है तो फैंस उसे काफी पसंद करते हैं। शो में हुए विमेंस एलिमिनेशन मैच की बुकिंग काफी शानदार तरीके से की गई।

इसके अलावा शो में मैट हार्डी बनाम ब्रे वायट के बीच मुकाबला थोड़ा बोरिंग भरा था। जो शायद अब किसी भी फैंस को याद नहीं होगा। हालांकि WWE का यह पीपीवी काफी सफल रहा था।

youtube-cover

__________________________________________________________________________

#8 मनी इन द बैंक (रेटिंग: 7.5/10)

The male and female winner of this year's matches

इस साल हुए मनी इन द बैंक पीपीवी में फैंस को दो मनी इन द बैंक मुकाबले देखने को मिले। खास बात यह थी मनी इ द बैंक के लिए दोनों मुकाबले काफी शानदार रहे। इसके अलावा फैंस को रोंडा राउज़ी बनाम नाया जैक्स के बीच भी एक धमाकेदार मुकाबला देखने को मिला।

हालांकि शो में रोमन रेंस बनाम जिंदर महल के बीच हुआ मुकाबला उतना शानदार नहीं था जिसकी फैंस को उम्मीद थी। बावजूद इसके कंपनी इस पीपीवी को सफल बनाने में कामयाब हुआ।

#6 रैसलमेनिया 34 (रेटिंग: 7.5/10)

Brock Lesnar Vs Roman Reigns

WWE के साल के सबसे बड़े पीपीवी रैसलमेनिया में फैंस को कई बड़े मुकाबले देखने को मिले, जिसने इस पीपीवी को शानदार बनाया। मनी इन द बैंक की तरह WWE का यह पीपीवी भी काफी सफल रहा।

रैसलेमनिया 34 में शिंस्के नाकामुरा का हील बनना, ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस और जॉन सीना बनाम अंडरटेकर के मुकाबले समेत कई शानदार चीजें देखने को मिलीं।______________________________________________________________

#5 TLC: (रेटिंग: 8/10)

A triumphant empress

हाल ही में फैंस को WWE का साल का आखिरी पीपीवी TLC देखने को मिला। WWE ने इस पीपीवी को सफल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी और शो के देखने के बाद हम कह सकते थे कि WWE के इस पीपीवी ने फैंस का पूरा पैसा वसूल करा दिया।

शो में स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप के लिए मुकाबला सबसे शानदार मुकाबला था, जिसमें असुका ने जीत हासिल की थी। हालांकि शो में सैथ रॉलिंस बनाम डीन एम्ब्रोज़ के बीच हुआ मुकाबला कुछ खास नहीं था।

#4 समरस्लैम (रेटिंग: 8/10)

Enter caption

इस साल हुए समरस्लैम पीपीवी में आखिरकार रोमन रेंस ने ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल टाइटल पर कब्जा किया। रोमन रेंस का टाइटल जीतना इस पीपीवी का सफल होने का कारण बना। इसके अलावा शो में समोआ जो बनाम एजे स्टाइल्स का भी शानदार मुकाबला देखने को मिला।

इसके अलावा शो में रोंडा राउज़ी ने एलेक्सा ब्लिस को करारी मात देकर रॉ विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की, जिसे फैंस ने काफी पसंद किया।

youtube-cover

__________________________________________________________________________

#3 रॉयल रंबल (रेटिंग: 8.5/10)

Ronda Rousey's debut

इस साल हुए रॉयल रंबल पीपीवी में तब नया इतिहास बना, जब फैंस को पहली बार विमेंस रॉयल रंबल मुकाबला देखने को मिला। इससे भी ज्यादा खास बात यह थी कि मेंस के साथ विमेंस रॉयल रंबल मैच भी काफी शानदार हुआ।

शो में हुए सभी मुकाबले काफी शानदार थे हालांकि प्री शो में हुए मुकाबले कुछ खास नहीं थे। खैर उन मुकाबलों का शो पर ज्यादा असर नहीं हुआ।

youtube-cover

#2 सर्वाइवर सीरीज़ (रेटिंग: 8.5/10)

An incredible main event

अगर मैचों की क्वालिटी के हिसाब से देखें तो सर्वाइवर सीरीज पीपीवी इस साल का सबसे शानदार पीपीवी रहा। हालांकि शो में कुछ मुकाबलों की बुकिंग ने इस पीपीवी को इस साल नंबर एक पर आने से रोक दिया। शो में शार्लेट फ्लेयर बनाम रोंडा राउजी और डेनियल ब्रायन बनाम ब्रॉक लैसनर के बीच धमाकेदार मुकाबला देखने को मिला।

इस शो में रॉ ने स्मैकडाउन को 6-0 से मात दी थी जिसे कुछ फैंस ने पसंद नहीं किया। हालांकि इस पीपीवी को हम WWE के इस साल के सबसे सफल पीपीवी की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखते हैं।__________________________________________________________________________

#1 एवोल्यूशन (रेटिंग: 9/10)

The Evolution squad

WWE के इतिहास में पहली बार ऑल विमेंस पीपीवी एवोल्यूशन देखने को मिला। इससे पहले WWE में कभी भी ऑल विमेंस पीपीवी देखने को नहीं मिला। इस पीपीवी को विमेंस डिवीजन ने एक नए स्तर पर ले जाने का काम किया।

शो में हुए मुकाबले काफी शानदार थे। शो में हुई कुछ गलतियों को छोड़ दे तो WWE का इस साल एवोल्यूशन पीपीवी सबसे शानदार पीपीवी रहा।

लेखक: अर्चित सहाय, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...