Create
Notifications

Survivor Series पीपीवी से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

Enter caption
PANKAJ
visit

सर्वाइवर सीरीज 2019 पीपीवी 24 नवंबर (भारत में 25 नवंबर ) को लाइव आएगा। इस पीपीवी को लेकर गहमागहमी शुरू हो गई है। इस बार NXT भी इस पीपीवी में हिस्सा लेगी। डब्लू डब्लू ई (WWE) ने इस पीपीवी को सफल बनाने के लिए अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दी है। बिल्डअप लगातार सभी ब्रांड में चल रहा है।पिछले कुछ सालों से ये पीपीवी शानदार हो रहा है। हमेशा की तरह इस साल भी इस पीपीवी को सफल बनाने के लिए हर संभव कोशिश विंस मैकमैहन करेंगे। कई मैचों का एलान पहले ही कर दिया गया है। इस बार का मैच कार्ड भी शानदार रहेगा।

हम फैंस के लिए सर्वाइवर सीरीज के इतिहास से जुड़़ी कुछ ऐसी बातें लेकर आए हैं जो आपको जानना चाहिए।

-साल 1989 में हुए सर्वाइवर सीरीज से 5 मैन एलिमिनेशन टैग टीम मैच की जगह 4 मैन टैग टीम मैच शुरू हुए, जिसमें ट्रेडमार्क नाम जैसे द ड्रीम टीम, हल्कामेनिएक्स, रूड ब्रूड और रॉडी रोडिज ने हिस्सा लिया।

-WWE इतिहास में आजतक 18 कास्केट मैच हुए हैं, जिसकी शुरूआत 1992 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुई थी और पहले मैच में अंडरटेकर ने कमाला को हराया था।

ये भी पढ़ें- 13 बार के WWE चैंपियन रैंडी ऑर्टन ने कंपनी के साथ नई डील साइन की: रिपोर्ट

-1996 में द रॉक ने WWF में डेब्यू रोकी के नाम से किया था और उन्होंने मार्क मेरो, जेक रॉबर्ट्स और द स्टॉकर के साथ मिलकर गोलडस्ट, हंटर हेल्मस्ले, जेरी लॉलर और क्रश की टीम को हराया था।

-साल 1999 में कर्ट एंगल ने WWF में डेब्यू करते हुए शॉन स्टासिएक को ओलंपिक स्लैम देकर हराया था।

-साल 2001 में हुए सर्वाइवर सीरीज में आखिरी बार यह इवेंट WWF के अंडर हुआ, इसके बाद से यह इवेंट WWE के अंडर होने लगा।

-WWE के सबसे खतरनाक मैचों में से एक एलिमिनेशन चैंबर मैच की शुरूआत साल 2002 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुई थी। जहां शॉन माइकल्स ने ट्रिपल एच, क्रिस जैरिको, केन, बुकर टी और रॉब वान डैम को हराकर इस मैच को जीतने वाले वो पहले सुपरस्टार बने।

-साल 2003 में मैकमैहन के हाथों अंडरटेकर की हार के बाद से ही अमेरिकन बैडएस गिमिक को दोबारा नहीं देखा गया। इस मैच में टेकर को हराने में केन ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

-साल 2006 में WWE हॉल ऑफ फेमर लीटा ने अपना अंतिम मैच सर्वाइवर सीरीज में ही मिकी जेम्स के खिलाफ लड़ा था। अपने आखिरी मैच में हार के साथ ही वो सर्वाइवर सीरीज में बिना जीते सबसे ज्यादा 5 मैच हारने वाली सुपरस्टार भी हैं।

-साल 2007 के सर्वाइवर सीरीज में ECW चैंपियनशिप पहली और आखिरी बार डिफेंड हुआ था। सीएम पंक ने जॉन मॉरिसन और द मिज को हराया था।

-साल 2005 में हुए सर्वाइवर सीरीज में रैंडी ऑर्टन लगातार तीसरी बार अपनी टीम की तरफ से अंत तक बचे रहे, इस बार उन्होंने स्मैकडाउन को रॉ के खिलाफ जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now