Create

WWE Survivor Series: Raw vs SmackDown में से किस ब्रांड ने जीते हैं सबसे ज्यादा मैच?

WWE Survivor Series (शील्ड - रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज एंट्री करते हुए)
WWE Survivor Series (शील्ड - रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज एंट्री करते हुए)
reaction-emoji
मयंक मेहता

WWE स्मैकडाउन (SmackDown) की शुरुआत 1999 में हुई थी और इसके बाद से यह WWE टीवी पर मुख्य भूमिका में हैं। SmackDown और रॉ (Raw) काफी सालों से WWE के सबसे बड़े शो हैं और हफ्ते दोनों ब्रांड में फैंस को जबरदस्त एक्शन देखने को मिलता है।

2002 में WWE ने पहली बार ब्रांड स्प्लिट का आयोजन कराया था और सुपरस्टार्स दोनों में से किसी एक ब्रांड का एक्सक्लूसिव तौर पर हिस्सा बन गए थे। हर साल फैंस और सुपरस्टार्स को ड्राफ्ट का इंतजार काफी बेसब्री से रहता है। WWE ने जबसे दोनों ब्रांड को अलग किया है, उसके बाद से ही Raw और SmackDown के बीच ब्रैगिंग राइट्स के लिए वॉर देखने को मिलती है।

पिछले 15 सालों में Survivor Series इसमें अहम रोल प्ले करता है, क्योंकि इसमें दोनों ब्रांड का सामना एक दूसरे से होता है। इसी वजह से इस आर्टिकल में बात करेंगे कि Survivor Series में Raw vs SmackDown में कौन किसके ऊपर भारी पड़ा है।

नोट: इस आर्टिकल में उन्हीं मैचों को जगह दी गई है जोकि मेन कार्ड में हुए हैं। प्री शो में हुए मैच इसमें शामिल नहीं हैं। इसके अलावा सर्वाइवर सीरीज 2019 में Raw और SmackDown के साथ NXT भी शामिल था और इसलिए पिछले साल के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं।

#) WWE Survivor Series 2005

WWE दिग्गज और मौजूदा चैंपियन रैंडी ऑर्टन
WWE दिग्गज और मौजूदा चैंपियन रैंडी ऑर्टन

2005 में हुए WWE Survivor Series में दो इंटरब्रांड मैच हुए थे। SmackDown के जनरल मैनेजर थियोडोर लॉन्ग ने Raw के जनरल मैनेजर एरिक बिशफ को जनरल मैनेजर की जंग में हराया। द बूगीमैन की दखल का फायदा लॉन्ग ने उठाया और बिशफ को पिन करते हुए अपनी टीम के लिए जीत दर्ज की

मेन इवेंट में टीम Raw और टीम SmackDown के बीच ट्रेडिशनल 5 ऑन 5 Survivor Series मैच हुआ। बतिस्ता, बॉबी लैश्ले, रैंडी ऑर्टन, जेबीएल और रे मिस्टीरियो ने शॉन माइकल्स, कार्लिटो, क्रिस मास्टर्स, बिग शो और केन को हराया। इस मैच में रैंडी ऑर्टन SmackDown के लिए सोल सर्वाइवर रहे और अपनी टीम को उन्होंने जीत दिलाई।

स्कोर - SmackDown - 2, Raw - 0

#) WWE Survivor Series 2008

बैथ फीनिक्स
बैथ फीनिक्स

2005 Survivor Series में SmackDown की जबरदस्त जीत के बाद अगले दो साल तक इंटरब्रांड मैच देखने को नहीं मिले। 2008 में हुए पीपीवी में भी सिर्फ एक ही इंटरब्रांड मैच देखने को मिला था।

Survivor Series में हुए इंटरब्रांड मैच में टीम Raw (बैथ फीनिक्स, कैली कैली, कैंडिस मिशेल, मिकी जेम्स और जिलियन हॉल) ने टीम SmackDown (मिशेल मैक्कूल, मरीस, मारिया कनेलिस, नटालिया और विक्टोरिया) को ट्रेडिशनल Survivor Series एलिमिनेशन मैच में हराया। यह पहला मौका था जब WWE Raw ने ब्लू ब्रांड के खिलाफ एलिमिनेशन मैच जीता।

स्कोर - SmackDown - 2, Raw - 1

#) WWE Survivor Series 2016

Team Raw vs Team Smackdown
Team Raw vs Team Smackdown

2016 Survivor Series में WWE ब्रांड वॉर का कॉन्सेप्ट वापस लेकर आए। इस पीपीवी का पूरा फोकस Raw और SmackDown सुपरस्टार्स के बीच इंटरब्रांड मैच पर था। पहले मैच में Raw की विमेंस टीम (शार्लेट, नाया जैक्स, बेली, एलिसा फॉक्स और साशा बैंक्स) ने टीम SmackDown (कार्मेला, बैकी लिंच, नटालिया, एलेक्सा ब्लिस और नेओमी) को हराया।

इसके बाद SmackDown के द मिज ने Raw के सैमी जेन को हराते हुए WWE आईसी चैंपियनशिप को रिटेन किया। 10 टीम ट्रेडिशनल Survivor Series एलिमिनेशन मैच में Raw के शेमस और सिजेरो अंत में सोल सर्वाइवर रहे और उन्होंने टीम को जीत दिलाई। Raw के ब्रायन केंड्रिक ने SmackDown के कलिस्टो को हराते हुए क्रूजरवेट टाइटल को रिटेन किया।

शो के आखिरी इंटरब्रांड मैच में टीम SmackDown (एजे स्टाइल्स, शेन मैकमैहन, ब्रे वायट, रैंडी ऑर्टन और डीन एंब्रोज) ने टीम Raw (रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस, केविन ओवेंस, क्रिस जैरिको और ब्रॉन स्ट्रोमैन) को हराया। ब्रे वायट और रैंडी ऑर्टन ब्लू ब्रांड के लिए सोल सर्वाइवर रहे।

स्कोर - SmackDown - 4, Raw - 4

#) WWE Survivor Series 2017

जॉन सीना
जॉन सीना

WWE ने Survivor Series में इंटरब्रांड वॉर को जारी रखा। इस साल Raw और SmackDown के बीच 7 मैच हुए। Raw फैक्शन द शील्ड ने SmackDown के न्यू डे को हराते हुए पीपीवी की धमाकेदार शुरुआत की।

बेली, असुका, नाया जैक्स, एलिसा फॉक्स और साशा बैंक्स ने बैकी लिंच, कार्मेला, नटालिया, नेओमी और टमrना को हराते हुए टीम Raw को एक और जीत दिलाई। यूएस चैंपियन किंग कॉर्बिन ने आईसी चैंपियन द मिज को हराते हुए ब्लू ब्रांड को थोड़ी राहत दिलाई।

SmackDown टैग टीम चैंपियंस द उसोज ने Raw टैग टीम चैंपियंस द बार को हराते हुए SmackDown को एक और जीत दिलाई। SmackDown विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर ने फिर Raw विमेंस चैंपियन एलेक्सा ब्लिस को हराया।

WWE यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर ने WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स को हराते हुए पीपीवी का स्कोर 3-3 किया। अंत में टीम Raw (समोआ जो, ब्रॉन स्ट्रोमैन, कर्ट एंगल, फिन बैलर और ट्रिपल एच) ने टीम SmackDown (जॉन सीना, शेन मैकमैहन, रैंडी ऑर्टन, शिंस्के नाकामुरा और रॉबर्ट रूड) को हराते हुए पीपीवी को 4-3 से अपने नाम किया।

स्कोर - SmackDown - 7, Raw - 8

#) WWE Suvivor Series 2018

रोंडा राउजी
रोंडा राउजी

Survivor Series 2018 में Raw ने SmackDown के ऊपर पूरी तरह से दबदबा बनाया और इसकी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी। प्री-शो को छोड़ दिया जाए, तो दोनों ब्रांड के बीच 6 मैच हुए। Raw विमेंस टीम (साशा बैंक्स, बेली, नाया जैक्स, मिकी जेम्स और टमीना) ने SmackDown विमेंस टीम (कार्मेला, नेओमी, सोन्या डेविल, मैंडी रोज और असुका) को हराया। फिर आईसी चैंपियन सैथ रॉलिंस ने यूएस चैंपियन शिंस्के नाकामुरा को हराया।

Raw टैग टीम चैंपियन AOP ने SmackDown टैग टीम चैंपियंस द बार को हराते हुए स्कोर को Raw के पक्ष में 3-0 कर दिया। 5 ऑन 5 ट्रेडिशनल Survivor Series मैच में टीम Raw (ड्रू मैकइंटायर, बॉबी लैश्ले, ब्रॉन स्ट्रोमैन, फिन बैलर और डॉल्फ जिगलर) ने SmackDown (शेन मैकमैहन, रे मिस्टीरियो, द मिज, समोआ जो और जैफ हार्डी) को हराया।

रोंडा राउजी और शार्लेट फ्लेयर के बीच भी अच्छा मैच हुआ और मैच के अंत में फ्लेयर ने राउजी के ऊपर अटैक किया और इस वजह से राउजी ने DQ के जरिए जीत हासिल की। मेन इवेंट में ब्रॉक लैसनर ने डेनियल ब्रायन को हराया और यह शो का सबसे अच्छा मैच था। Survivor Series 2018 का स्कोर 6-0 से रॉ के पक्ष में रहा।

फाइनल स्कोर - SmackDown - 7, Raw - 14

#) WWE Survivor Series 2020

WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस ने SmackDown को हारने से बचाया था
WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस ने SmackDown को हारने से बचाया था

Survivor Series 2020 में एक तरफ जहां मेंस और विमेंस एलिमिनेशन टैग टीम मुकाबले में Raw का दबदबा देखने को मिला, तो SmackDown में 4 में से 3 चैंपियंस vs चैंपियंस मैच जीतते हुए Raw vs SmackDown के बीच वॉर को 3-3 से ड्रॉ किया। Raw की मेंस टीम (एजे स्टाइल्स, कीथ ली, शेमस, रिडल और ब्रॉन स्ट्रोमैन) ने SmackDown की टीम (सैथ रॉलिंस, ओटिस, किंग कॉर्बिन, जे उसो और केविन ओवेंस) को 5-0 से करारी शिकस्त दी।

इसके अलावा Raw की विमेंस टीम (नाया जैक्स, शायना बैज़लर, पेयटन रॉयस, लाना और लेसी इवांस) ने SmackDown की विमेंस टीम (रूबी रायट, लिव मॉर्गन, बियांका ब्लेयर, बेली और नटालिया) को हराया, जिसमें लाना सोल सर्वाइवर रहीं। Raw के (यूएस चैंपियन) बॉबी लैश्ले ने SmackDown के (आईसी चैंपियन) सैमी जेन को हराया। SmackDown टैग टीम चैंपियंस द स्ट्रीट प्रॉफिट्स ने Raw टैग टीम चैंपियंस न्यू डे, SmackDown विमेंस चैंपियन साशा बैंक्स ने Raw विमेंस चैंपियन असुका और यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस ने WWE चैंपियन बिग ई को हराया था।

SmackDown - 10, Raw - 17

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...