Create

WWE के इतिहास में द अंडरटेकर के 5 सबसे धमाकेदार मुकाबले

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

प्रोफेशनल रेसलिंग के सबसे बड़े दिग्गज द अंडरटेकर (The Undertaker) ने WWE से रिटायरमेंट ले ली है और कंपनी ने भी इसे स्वीकार कर लिया है। अंडरटेकर ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा लास्ट राइड डोक्यूमेंट्री के दौरान ने की। अंडरटेकर ने साफ किया कि अब उनका काम रिंग में हो चुका है और अब रिंग के लिए उनके पास कुछ नहीं बचा है।

पिछले कई दशकों से WWE का हिस्सा रहे अंडरटेकर कंपनी में वैसे तो कई धमाकेदार मुकाबले दे चुके हैं और ऐसे में यह तय कर पाना काफी मुश्किल है कि उसमें उनके सबसे धमाकेदार मुकाबले कौन से हैं। हालांकि फिर भी हमने अंडरटेकर के 5 सबसे बेस्ट मुकाबले चुनने की कोशिश की है।

5. द अंडरटेकर बनाम ब्रॉक लैसनर ( WWE रेसलमेनिया 30)

अंडरटेकर जैसे बड़े दिग्गज जब रिंग में मुकाबले के लिए उतरते हैं तो फैंस को इसकी परवाह नहीं होती है कि उनकी जीत होगी या हार। WWE रेसलमेनिया 30 में अंडरटेकर का ब्रॉक लैसनर के खिलाफ धमाकेदार मुकाबला देखने को मिला।

इस मुकाबले में भले ही टेकर की रेसलमेनिया स्ट्रीक क्यों न टूट गई हो लेकिन उनकी हार के बाद भी एरीना में मौजूद दर्शकों ने उनके लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया दी।

4. द अंडरटेकर बनाम मैनकाइंड- WWE किंग ऑफ द रिंग (1998)

youtube-cover

WWE के सबसे बड़े दिग्गज सुपरस्टार द अंडटेकर 1998 में किंग ऑफ द रिंग पीपीवी में मैनकाइंड के खिलाफ मुकाबले में शामिल हुए थे। इस मुकाबले की शर्त हैल इन ए सैल थी। फैंस को उम्मीद थी कि मैनकाइंड के साथ होने वाला अंडरटेकर का मुकाबला उससे भी ज्यादा खतरनाक होगा।

इस मुकाबले की शुरूआत जिस तरह से हुई थी उससे फैंस काफी हैरान थे। मैच के दौरान अंडरटेकर ने मैनकाइंड को सैल के ऊपर से फेंक दिया था। इस मुकाबले को रेसलिंग की दुनिया के सबसे शानदार मुकाबलों में गिना जाता है। इस मुकाबले में हर वह चीज़ देखने को मिली जो एक रेसलिंग मुकाबले में हो सकती थी। अंडरटेकर का यह मुकाबला फैंस को अभी भी याद है।

3. द अंडरटेकर बनाम एजे स्टाइल्स (WWE रेसलमेनिया 36)

youtube-cover

WWE रेसलमेनिया 36 के मेन इवेंट में द अंडरटेकर और एजे स्टाइल्स के बीच बोनयार्ड मैच हुआ। इस मैच के अंत में द अंडरटेकर ने एजे स्टाइल्स को कब्र में दफनाते हुए शानदार जीत दर्ज की शो का बेहतरीन अंत किया।

इस मैच में दोनों ही सुपरस्टार्स का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। इस मुकाबले की खास बात यह रही है कि अंडरटेकर ने इस उम्र में इतना शानदार मुकाबला दिया था जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। आमतौर पर रेसलर इस उम्र तक रिटायरमेंट ले लेते हैं।

2. अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स- रेसलमेनिया 25 (2009)

अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स
अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स

WWE के दो सबसे बड़े दिग्गज सुपरस्टार्स द अंडरटेकर और शॉन माइकल्स ने WWE में अनगिनत शानदार मुकाबले दिए हैं। फैंस के सबसे पसंदीदा सुपरस्टार्स में से एक अंडरटेकर और शॉन माइकल्स साल 2009 में रेसलमेनिया 25 में एक सिंगल्स मुकाबले में शामिल हुए।

लगभग 30 मिनट तक चले इस मुकाबले में दोनों ही सुपरस्टार्स ने अपनी शानदार रिंग क्षमता का प्रदर्शन किया। रेसलमेनिया के इतिहास में इस मुकाबले को मेनिया का सबसे बड़ा मुकाबला कहा जाता है। अंडरटेकर ने अपनी परफॉर्मेंस से यह साबित कर दिया कि क्यों उन्हें प्रोफेशनल रेसलिंग के सबसे बड़े दिग्गज के रूप में जाना जाता है। इस मुकाबले में द अंडरटेकर ने शॉन माइकल्स को हराकर रेसलमेनिया में अपनी जीत की स्ट्रीक 17-0 कर ली थी।

1. द अंडरटेकर बनाम ट्रिपल एच ( WWE रेसलमेनिया 28)

youtube-cover

रेसलिंग के इतिहास में यह न केवल अंडरटेकर का सबसे धमाकेदार मुकाबला है बल्कि ट्रिपल एच के लिए यह एक यादगार मुकाबला था। WWE रेसलमेनिया 28 में हुए इस मैच में शॉन माइकल्स स्पेशल गेस्ट रेफरी के रूप में थे।

इस मैच में दोनों सुपरस्टार्स ने एक दूसरे पर जोरदार हमले किए। मैच खत्म होने के बाद शॉन माइकल्स ने द अंडरटेकर को उठा कर उन्हें विजेता घोषित किया और इसके बाद दोनों ने मिलकर ट्रिपल एच को सहारा देते हुए उठाया और बैकस्टेज ले गए। लोगों ने इस क्षण को देखकर स्टैंडिंग ओवेशन दी।

यादगार तस्वीर (रेसलमेनिया 28)
यादगार तस्वीर (रेसलमेनिया 28)

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment