Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WWE WrestleMania इतिहास का सबसे यादगार मैच साबित होगा बैकी लिंच vs रोंडा राउज़ी 

SENIOR ANALYST
Editor's Pick
1.02K   //    29 Jan 2019, 15:50 IST

Enter caption

हर साल जनवरी महीना शुरु होते ही WWE यूनिवर्स के बीच रैसलमेनिया की सुगबुगाहट तेज़ हो जाती है। रॉयल रंबल खत्म होते-होते कुछ बड़े रैसलमेनिया मैचों की तस्वीर साफ हो जाती है। हर बार रैसलमेनिया में कई सारे टाइटल मैच पहले से तय कर दिए जाते हैं, लेकिन कोई न कोई एक मैच बाकी सभी मैचों से हटके होता है, जिसको अच्छा बनाने के लिए कंपनी पूरी ताकत झोंक देती है।

दुनिया का सबसे बड़ा रैसलिंग इवेंट रैसलमेनिया पिछले 34 सालों से फैंस का मनोरंजन करता हुआ आ रहा है। रैसलमेनिया को दुनिया के लगभग हर देश में देखा जाता है। जाहिर सी बात है जब इतने बड़े-बड़े दिग्गज रिंग में उतरेंगे, तो फैंस भला खुद को कैसे रोक पाएंगे।

रैसलमेनिया के सबसे अच्छे मैचों की चर्चा करने पर हर फैन के जहन में अलग-अलग यादें आती होंगी। रोमन रेंस के फैंस को उनके रैसलमेनिया 32 (बनाम ट्रिपल एच), रैसलमेनिया 33 (बनाम द अंडरटेकर) के मैच याद होंगे। अंडरटेकर के फैंस को उनके शॉन माइकल्स, रोमन रेंस, ट्रिपल एच के खिलाफ लड़े मैच याद आते होंगे। इसके अलावा भी रैसलमेनिया 13 में स्टोन कोल्ड vs ब्रेट हार्ट, रैसलमेनिया 20 में माइकल्स vs क्रिस बैन्वा vs ट्रिपल एच, रैसलमेनिया 17 का लैडर मैच, ये फैंस को रैसलमेनिया का नाम लेते ही जहन में आते होंगे। इस साल के रैसलमेनिया में एक ऐसा चैंपियनशिप मैच होने जा रहा है, जो WWE के सुनहरे इतिहास में नई इबारत लिखेगा।

हम बात कर रहे हैं बैकी लिंच और रोंडा राउज़ी के रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच की, जिसकी आधिकारिक घोषणा रॉयल रंबल के बाद रॉ में हुई। इस मैच में वो सब कुछ है, जो किसी भी ब्लॉकबस्ट मैच में होना चाहिए। WWE की 2 टैलेंटेड रैसलर The Grandest Stage of Them All (रैसलमेनिया) में अपना पूरा दमखम लगा देंगी। हम इस मैच को तरजीह सिर्फ हवाई बातों से नहीं दे रहे हैं, बल्कि उसे पीछे कुछ अच्छे कारण हैं, जो इस मैच को रैसलमेनिया इतिहास में 'मील का पत्थर' बना देंगे।

एक शानदार कहानी

Enter caption

स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट की सबसे बड़ी कंपनी WWE में हर रैसलर किसी न किसी स्टोरी में शामिल होता है। मैच सिर्फ रैसलिंग की क्वालिटी से ही अच्छे नहीं बनते बल्कि हफ्ते दर हफ्ते आगे बढ़ती हुई कहानी, स्टोरी में चार चांद लगाती है। हफ्तों-महीनों चली एक स्टोरी का अंत किसी मैच के साथ होता है।

रोंडा राउजी और बैकी लिंच की दुश्मनी के पीछे हाल के समय की सबसे उम्दा स्टोरी में से एक है। सर्वाइवर सीरीज़ में चैंपियन vs चैंपियन मैच होना था। पीपीवी से एक हफ्ते पहले रॉ में बैकी लिंच ने आकर लॉकर रूम में रोंडा पर 'डिसआर्म हर' सबमिशन मूव लगाया। फिर पूरे स्मैकडाउन रोस्टर ने आकर रॉ की विमेंस रैसलरों की पिटाई की। इस दौरान ही नाया जैक्स का मुक्का लगने की वजह से बैकी लिंच का चेहरा लहूलुहान हो गया था, लेकिन तब तक बैकी साबित कर चुकी थी कि क्यों वो WWE की 'द मैन' हैं।

सभी ने बैकी के चोटिल होकर सर्वाइवर सीरीज़ से हटने के बाद नाया जैक्स को सोशल मीडिया पर जमकर कोसा। तब किसी को नहीं पता था कि ये चोट बैकी लिंच और उनके किरदार के लिए वरदान साबित होगी। चोटिल होने की वजह से बैकी लिंच को पहले से मिल रहा समर्थन और बढ़ गया है और हील होने के बाद भी फेस रैसलरों से ज्यादा चीयर पा रही थीं। सर्वाइवर सीरीज़ से शुरु हुई दुश्मनी रैसलमेनिया के लिए अब पूरी तरह से तैयार है।

क्राउड का बेहतरीन सपोर्ट

Enter caption
Advertisement

रॉ में जब भी रोंडा किसी सैगमेंट या मैच के लिए रिंग में उतरती हैं, तो उन्हें क्राउड की तरफ से जबरदस्त सपोर्ट मिलता है। यही हाल कुछ बैकी लिंच का भी है, उन्हें मौजूदा समय में किसी भी सुपरस्टार से ज्यादा समर्थन हासिल होता है। यानी क्राउड को सुपरस्टार्स से प्यार है, मामला तब एकतरफा हो जाता है जब दोनों आमने-सामने होती हैं। इसकी बानगी हम रॉयल रंबल के बाद हुई रॉ में देख चुके हैं। WWE यूनिवर्स बैकी लिंच को चीयर करने में लगी हुई थी।


एक बात साफ है कि जब भी दोनों सुपरस्टार रिंग में साथ होंगे तो बैकी के पक्ष में लोगों का झुकाव होगा। वैसे देखें तो दोनों ही सुपरस्टार्स को पूरा समर्थन हासिल की।

इतिहास रचने का मौका

Enter caption

WWE यूनिवर्स के बीच सिर्फ रोंडा vs बैकी के मैच को लेकर ही दिलचस्पी नहीं है बल्कि माना जा रहा है ये रैसलमेनिया 35 का मेन इवेंट मैच होगा। अगर ऐसा हुआ तो कंपनी के 35 सालों के रैसलमेनिया इतिहास में पहली बार होगा, जब कोई विमेंस मैच शो का अंत करेगा।

रैसलमेनिया 34 में रोंडा के शानदार डेब्यू के बाद ही अफवाहें आने लगी थी कि जल्द ही रोंडा राउज़ी रैसलमेनिया हैडलाइन कर सकती हैं, तब उनके खिलाफ शार्लेट का नाम सामने आ रहे थे। मगर कुछ ही महीनों में बैकी लिंच के 'द मैन' अवतार ने पूरे रैसलिंग वर्ल्ड को हिलाकर रख दिया। और इसी की बदौलत हमें ये जबरदस्त मैच देखने को मिल रहा है।

रोंडा राउज़ी और बैकी लिंच की काबिलियत

Enter caption

बैकी लिंच और रोंडा राउज़ी की रैसलिंग करने की क्षमता पर किसी को भी शक नहीं है। बैकी लिंच पिछले कई सालों से WWE में अच्छे मैच लड़ रही हैं। वहीं रोंडा राउज़ी ने रैसलमेनिया 34 में डेब्यू मैच के बाद से अपनी इन-रिंग परफॉर्मेंस में काफी सुधार किया है। दोनों ही सुपरस्टार्स के पिछले कुछ मुकाबलों ने फैंस का खूब दिल जीता है।

एक तरीके से ये दो आर्मबार सबमिशन मूव्स की लड़ाई होगी। रोंडा राउज़ी का सबमिशन मूव आर्मबार और बैकी लिंच का मूव 'डिसआर्म हर' है। दोनों ही आर्मबर के अलग-अलग रूप हैं।

ऐसे में आने वाले करीब दिनों में दोनों के बीच हाथापाई, जुबानी जंग देखने को मिलेगी। इसके अलावा कुछ प्रोमो होंगे, जिन्हें फैंस भुला नहीं पाएंगे। WWE के पास दुनिया को बताने का जबरदस्त मौका है कि वो अब विमेंस रैसलरों को रैसलरों की तरह ही ट्रीट करते हैं नाकि किसी मॉडल या डीवा की तरह।

Get WWE News in Hindi Here

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...