Create

WWE Wrestlemania में Roman Reigns के 3 मैच जो 15 मिनट से पहले खत्म हो गए और 3 जो 20 मिनट से ज्यादा समय तक चले

रोमन रेंस के WWE WrestleMania मैचों पर एक नजर
रोमन रेंस के WWE WrestleMania मैचों पर एक नजर
reaction-emoji
Neeraj sharma

रोमन रेंस (Roman Reigns) मौजूदा समय के WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक, जो पिछले कई सालों से निरंतर कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित होते आ रहे हैं। 2012 में रेंस ने द शील्ड (रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़) मेंबर के तौर पर अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था।

पहले उन्होंने द शील्ड के रूप में टैग टीम डिविजन में सफलता प्राप्त की। उसके कुछ समय बाद टीम के तीनों सुपरस्टार्स को सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ, जिनमें सबसे ज्यादा सफलता रेंस के हाथ लगी है। अपने शानदार करियर में उन्हें लगातार 5 रेसलमेनिया (Wrestlemania) इवेंट्स को हेडलाइन करने का गौरव भी प्राप्त है।

रेंस अभी तक अपने WWE करियर में कुल 8 Wrestlemania मैचों का हिस्सा बने हैं, जिनमें से 6 में जीत और 2 में उन्हें हार झेलनी पड़ी है। इस आर्टिकल में हम रोमन रेंस के उन 3 मुकाबलों के बारे में आपको बताएंगे जो 20 मिनट से भी ज्यादा देर तक चले और 3 जो 15 मिनट से पहले ही खत्म हो गए।

#)रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस, डीन एम्ब्रोज़ vs केन, द न्यू एज आउटलॉज़ -WWE Wrestlemania 30 (2 मिनट 56 सेकेंड)

youtube-cover

द शील्ड का Wrestlemania डेब्यू साल 2013 में हुआ, जहां उन्हें 6-मैन टैग टीम मैच में बिग शो, शेमस और रैंडी ऑर्टन की टीम के खिलाफ जीत मिली थी। उससे अगले साल Wrestlemania 30 में उनका सामना केन, बिली गन और रोड डॉग की टीम से हुआ।

मैच में द शील्ड ने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाते हुए विरोधी टीम की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी थी। 3 मिनट भी नहीं चल पाए इस मैच के अंत में रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ ने बिली गन और रोड डॉग को ट्रिपल पावरबॉम्ब लगाते हुए जीत दर्ज की थी।

#)रोमन रेंस vs अंडरटेकर - Wrestlemania 33 (23 मिनट)

youtube-cover

अंडरटेकर की स्ट्रीक का अंत Wrestlemania 30 में ब्रॉक लैसनर ने ही कर दिया था। उसके बाद ये कह पाना मुश्किल था कि क्या कोई अन्य सुपरस्टार Wrestlemania में अंडरटेकर को हरा पाएगा। साल 2017 का समय आया जहां रोमन रेंस और अंडरटेकर की स्टोरीलाइन की शुरुआत हुई।

आखिरकार Wrestlemania 33 में दोनों के बीच मैच हुआ, उस समय रेंस WWE के सबसे बड़े बेबीफेस सुपरस्टार थे। लेकिन 23 मिनट तक चले मैच में जबरदस्त एक्शन के बाद रेंस, द डेड मैन को Wrestlemania में हराने वाले केवल दूसरे सुपरस्टार बने थे। इस कारण बेबीफेस होते हुए भी क्राउड रोमन रेंस को जबरदस्त तरीके से बू करने लगा था।

#)रोमन रेंस vs ड्रू मैकइंटायर - Wrestlemania 35 (10 मिनट 10 सेकेंड)

youtube-cover

साल 2019 के फरवरी महीने में रोमन रेंस ने ल्यूकीमिया के कारण 4 महीने के ब्रेक के बाद WWE रिंग में वापसी की थी। उसके बाद द शील्ड का रीयूनियन हुआ और Fastlane 2019 में उन्हें ड्रू मैकइंटायर, बॉबी लैश्ले और किंग कॉर्बिन की टीम के खिलाफ जीत मिली थी।

वहीं Wrestlemania 35 के लिए मैकइंटायर ने रेंस को चैलेंज किया था। दोनों के बीच 10 मिनट और 10 सेकेंड तक तगड़ा एक्शन देखने को मिला, जिसमें रेंस विजयी रहे थे। इसके कुछ महीने बाद ही मैकइंटायर को बहुत बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ था।

#)रोमन रेंस vs ट्रिपल एच - Wrestlemania 32 (27 मिनट 11 सेकेंड)

youtube-cover

असल में ट्रिपल एच और रोमन रेंस की Wrestlemania 32 की दुश्मनी Royal Rumble 2016 में ही शुरू हो चुकी थी, जिसमें द गेम ने ही रेंस को एलिमिनेट कर उनका वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था। यहां से Wrestlemania के लिए WWE चैंपियनशिप स्टोरीलाइन की दिशा तय हो चली थी।

साल के सबसे बड़े शो में दोनों का मैच 27 मिनट 11 सेकेंड तक चला था। फाइट के दौरान स्टैफनी मैकमैहन भी ट्रिपल एच के साथ रिंगसाइड पर मौजूद रहीं, इसके बावजूद रेंस ने जीत दर्ज की और दोबारा WWE चैंपियन बने।

#)द शील्ड vs बिग शो, रैंडी ऑर्टन और शेमस - Wrestlemania 29 (10 मिनट 35 सेकेंड)

WWE Wrestlemania 29
WWE Wrestlemania 29

द शील्ड इस मुकाबले के लिए पहली बार Wrestlemania रिंग में उतरी थी, जहां उन्हें बिग शो, रैंडी ऑर्टन और शेमस जैसे टॉप सुपरस्टार्स की चुनौती से पार पाना था। उनके पहले ही Wrestlemania मैच का 10 मिनट से भी ज्यादा देर तक चलना, किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं रही। द शील्ड को उस समय अधिकतर मैचों में हार मिल रही थी, इसके बावजूद पहले Wrestlemania में दिग्गज सुपरस्टार्स के खिलाफ जीत उनके लिए यादगार बनी।

#)रोमन रेंस vs डेनियल ब्रायन vs ऐज - WrestleMania 37 (22 मिनट 40 सेकंड)

Roman Reigns retains Universal title at WWE WrestleMania 37 dlvr.it/RxT0x1 https://t.co/WnuohQLb2o

रोमन रेंस, Payback 2020 में नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने थे और ये टाइटल अभी भी उनके पास है। WrestleMania 37 के लिए उनकी दुश्मनी 2021 मेंस Royal Rumble विनर ऐज से शुरू हुई, लेकिन आगे चलकर इस फ्यूड में डेनियल ब्रायन भी शामिल हुए।

WWE WrestleMania 37 में रेंस, ऐज और ब्रायन के रूप में मौजूदा समय में प्रो रेसलिंग वर्ल्ड के 3 सबसे बेहतरीन रेसलर्स आमने-सामने आए। इस मैच में खतरनाक एक्शन का देखा जाना तय था और उम्मीद के अनुसार ये मैच 22 मिनट 40 सेकंड तक चला, जिसके अंत में रेंस ने ऐज और ब्रायन को एकसाथ पिन कर अपने यूनिवर्सल टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...