Create
Notifications

4 रैसलर्स जिनका WWE करियर ज्यादातर विलन के रूप में गुजरा है

Enter caption
WRESTLING AJ

WWE में मुख्य रूप से दो प्रकार के कैरेक्टर होते हैं, जिसमें पहला फेस का होता है और दूसरा हील होता है। किसी रैसलर को एक अच्छा फेस बनाने में भी हील रैसलर का भी उतना ही योगदान होता है जितना एक फेस सुपरस्टार का होता है।

वैसे तो WWE में कई सारे बड़े-बड़े रैसलर्स हील रहे हैं, पर वे अपने करियर में एक न एक बार फेस रैसलर जरूर बने हैं। पर कुछ ऐसे भी रैसलर्स रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में सिर्फ और सिर्फ हील का ही कैरेक्टर ही निभाया है। साथ ही वे इस कैरेक्टर में सफल भी रहे है।

नजर डालते हैं उन रैसलरों पर जिनका WWE करियर ज्यादातर हील बनकर ही कटा है:

#4 रैंडी ऑर्टन

Randy orton

रैंडी ऑर्टन ने अपना WWE डेब्यू 2002 में किया था। उसके कुछ सालों बाद ही उन्होंने कंपनी में अपनी छाप छोड़ दी थी। फिर 2004 में उन्होंने एक हील के तौर पर अपनी पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी। साथ ही उन्होंने सबसे युवा वर्ल्ड चैंपियन का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

उन्होंने समरस्लैम 2004 में क्रिस बैन्वा को हराकर ये रिकॉर्ड बनाया था। शुरुआत करते हैं रैंडी ऑर्टन के नाम से। रैंडी ऑर्टन अब WWE में एक लैजेंड कहलाते हैं। रैंडी ऑर्टन अपने पूरे ही करियर में हील कैरेक्टर में दिखे हैं। उन्होंने सिर्फ कुछ समय के लिए फेस का किरदार निभाया था, पर उस कैरेक्टर को फैंस द्वारा इतना पसन्द नही किया गया। वो इस कैरेक्टर को इतनी अच्छी तरह से निभाते हैं कि फैन्स उनको बड़े बेबीफेस के साथ काम करते हुए देखना चाहते हैं।

मौजूदा समय मे वो स्मैकडाउन लाइव रोस्टर का हिस्सा हैं। वो अभी भी एक हील का ही कैरेक्टर निभा रहे हैं। हील बनने के बाद रैंडी ने साल 2018 में कई खतरनाक मैच लड़े हैं।

Get WWE News in Hindi Here

#3 मिज़

Enter caption

मिज़ का नाम भी इसी लिस्ट में आता है। मिज़ उन कुछ नामों में जो हील कैरेक्टर में नजर आने के बावजूद फैन्स द्वारा पसंद किए जाते हैं।

द मिज़ कुछ उन रैसलर्स में से है जो कि हमेशा ही हील के कैरेक्टर में दिखे हैं। जब से उन्होंने कंपनी में डेब्यू किया है तब से वे हील ही बने हुए हैं। भले ही वो स्मैकडाउन हो या फिर रॉ हो। द मिज़ जहां भी हों, टॉप हील रहे हैं।

द मिज़ बहुत से मौकों पर अपनी चीटिंग से मैच जीत लेते हैं जिससे उनका कैरेक्टर और भी इम्प्रूव होता है, साथ ही फैंस की तरफ से भी उन्हें अच्छा खासा पॉप मिलता है। अभी वो स्मैकडाउन में शेन मैकमैहन के साथ एक टैग टीम बना रहे हैं, जिसका नाम होगा 'द बेस्ट इन द वर्ल्ड'। हील होने के बावजूद भी वो हमेशा अपने रैसलिंग स्टाइल पर खास ध्यान देते है।

#2 केविन ओवेंस

Ko

केविन ओवेंस NXT में हील कैरेक्टर के साथ दिखाई दिए थे। वो अपने NXT के हील कैरेक्टर को मेन रोस्टर में भी लाये थे। केविन ओवेंस एक कमाल के हील हैं, उनके पास अच्छी माइक स्किल्स भी हैं, साथ ही उनका रैसलिंग का तरीका भी बहुत अलग और अच्छा है।

उन्होंने इस हील कैरेक्टर के दम पर ही वो रॉ के दूसरे यूनिवर्सल चैंपियन भी रहे और अपने हील करैक्टर से सबको परिचित भी करवाया। उनके हील कैरेक्टर उनकी पर्सनैलिटी पर खासा सूट भी कर रहा है। वो हर बार फैंस की बुराई करते हैं, साथ ही चीटिंग से मैच जीतते है जिससे उनका ये किरदार और भी उभर कर आता है। फिलहाल वो इंजरी के चलते बाहर हैं, पर ऐसा अनुमान है कि वे रॉयल रंबल में या उससे पहले रॉ में जबरदस्त वापसी करेंगे। इस कारण से हमने केविन ओवेंस को दूसरे स्थान पर रखा है।

#1 पॉल हेमन

Paul heyman

पॉल हेमन प्रो रैसलिंग जगत के सबसे शानदार वक्ताओं में से एक हैं। पूरी रैसलिंग इंडस्ट्री में उनसे अच्छा माइक स्किल्स वाला कोई आदमी आपको मिल ही नही सकता। वो हमेशा फैंस के बारे में उल्टा ही बोलते हैं। पॉल शुुरुआत से ही एक हील रहे हैं। वो माइक पर कोई भी बात बड़ी आसानी के साथ, मिर्च-मसाला लगाकर बोल देते हैं।

उन्होंने WWE से पहले ECW में भी काम किया है। उन्होंने शुरुआत में ECW में रहकर ही अपना नाम बनाया था, फिर बाद में जब WWE ने ECW को खरीद लिया तब पॉल हेमन WWE में आ गए। उन्होंने कई सारे ऐसे रैसलर्स के मैनेजर का रोल किया है, जिनका रैसलिंग स्टाइल तो अच्छा है पर वे माइक पर अच्छे नही थे। वो ज्यादातर माइक पर आग ही उगलते हैं। वर्तमान में पॉल यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर के मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं। WWE में उनके जैसा माइक पर बोलने वाला व्यक्ति कही नही मिल सकता है।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...