Create

विश्व तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत के 2 मेडल पक्के, ज्योति सुरेखा एकल के सेमीफाइनल में

कम्पाउंड मिक्सड टीम फाइनल में पहुंची भारत की ज्योति और अभिषेक की जोड़ी।
कम्पाउंड मिक्सड टीम फाइनल में पहुंची भारत की ज्योति और अभिषेक की जोड़ी।
Hemlata Pandey

भारतीय तीरंदाजों ने पेरिस में चल रही विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप स्टेज 3 में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 2 मुकाबलों के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय तीरंदाजों ने कम्पाउंड मिक्स्ड टीम, रिकर्व महिला टीम के फाइनल मुकाबलों में स्थान बनाया है जबकि महिला कम्पाउंड के सेमीफाइनल में भारत की ज्योति सुरेखा खेलेंगी।

कम्पाउंड मिक्स्ड टीम फाइनल में फ्रांस से सामना

कम्पाउंड मिक्सड टीम ईवेंट में भारत के अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा ने क्वालिफिकेशन में तीसरा स्थान हासिल किया। क्वालिफिकेशन में पहले स्थान पर ब्रिटेन और दूसरे पर दक्षिण कोरियाई जोड़ी रही। भारत समेत इन तीनों टीमों के स्कोर 1416 थे लेकिन बुल्स आई के सबसे नजदीक सबसे अधिक निशाने लगाने वाली ब्रिटेन को क्वालिफिकेशन में पहला नंबर मिला। क्वार्टरफाइनल में एल साल्वाडोर को बेहद नजदीकी मुकाबले में भारत ने शूटऑफ में मात दी। इसके बाद सेमीफाइनल में भारत ने ए्स्टोनिया पर 156-151 से जीत दर्ज की। फ्रांस ने ब्रिटेन को दूसरे सेमीफाइनल में शूटऑफ में हराया। अब फाइनल में भारतीय जोड़ी का सामना फ्रांस से होगा।

रिकर्व महिला टीम के फाइनल में भारतीय टीम ने पहले ही स्थान बना लिया है। क्वालिफिकेशन के दौर के बाद भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल में ब्रिटेन को 6-0 से बुरी तरह हराया। वहीं सेमीफाइनल में तुर्की के खिलाफ टीम ने 5-3 के अंतर से जीत दर्ज की। अब चीनी ताइपे के खिलाफ 26 जून को टीम फाइनल खेलने उतरेगी।

Your compound women's #FinalFour in Paris! 👏👏#ArcheryWorldCup https://t.co/FHUTTxFrK5

कम्पाउंड मिक्सड टीम ईवेंट के फाइनल में पहुंच चुकी ज्योति सुरेखा सिंगल्स ईवेंट के सेमीफाइनल में खेलेंगी। क्वालिफिकेशन में ज्योति दूसरे स्थान पर रहीं थीं। इसके बाद नॉकआउट स्टेज पहले तीन स्टेज जीतकर क्वार्टरफाइनल में पहुंची और यहां एस्टोनिया की लिसेल जात्मा को 149-148 से मात दी। अब सेमीफाइनल में ज्योति फ्रांस की सोफी डोडमों का सामना करेंगी।

तीरंदाजी विश्व कप की कुल 4 स्टेज होनी हैं जिसके बाद फाइनल खेला जाएगा। दो स्टेज तुर्की के अंताल्या, और कोरिया के ग्वांगजू में हो चुकी हैं। पेरिस के बाद कोलंबिया में आखिरी स्टेज होगी जिसके बाद अक्टूबर में मेक्सिको में फाइनल होगा। भारतीय तीरंदाज अभी तक 3 गोल्ड समेत कुल 7 पदक अपने नाम कर चुके हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...