Create

अब्दुल्ला अबूबकर के पिता कैंटीन में करते थे हेल्पर का काम, बेटे ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता ऐतिहासिक सिल्वर

अब्दुल्ला ने 17.02 मीटर की ट्रिपल जम्प के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया।
अब्दुल्ला ने 17.02 मीटर की ट्रिपल जम्प के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया।
Hemlata Pandey

7 अगस्त 2022 का दिन भारतीय एथलेटिक्स के लिहाज से ऐतिहासिक रहा। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में देश को पुरुष ट्रिपल जम्प में एक नहीं दो मेडल मिले। एल्डोस पॉल ने गोल्ड जीता तो अब्दुल्ला अबूबकर ने सिल्वर जीत पोडियम पर दो राष्ट्रीय ध्वज ऊंचा करने का मौका दिया। अबूबकर का परिवार बेटे की उपलब्धि को लाइव तो नहीं देख पाया लेकिन जैसे ही आस-पड़ोस के लोगों से खबर मिली तो घर में जश्न का माहौल छा गया।

Delighted that Abdulla Aboobacker has won a Silver in the Triple Jump event in Birmingham. The medal is the result of a lot of hardwork and remarkable commitment. All the best to him for his future endeavours. #Cheer4India https://t.co/k5BsbB0m5D

26 साल के अब्दुल्ला केरल के कोजिकोड के निवासी हैं। घरवालों को बचपन में ही बेटे में एथलीट बनने के लक्षण दिख गए थे। अब्दुलला कम उम्र में ही आसपास के बच्चों के मुकाबले ज्यादा फिट और दौड़ने में उनसे तेज थे। उनके स्कूल के टीचर कवूर अली ने एथलीट बनाने की शुरुआत की। अब्दुल्ला के पिता तब देश से बाहर यूएई में एक कैफिटिरिया में हेल्पर के रूप में काम किया करते थे।

SILVER! 🥈History repeats as Abdulla Aboobacker wins the Silver Medal in Men's Triple Jump! 🇮🇳🙌🏽#CWG2022 #B2022 https://t.co/eeHkLY1o95

अब्दुल्ला ने पहले 100 मीटर की फर्राटा दौड़ की प्रैक्टिस शुरु की, लेकिन धीरे-धीरे ट्रिपल जम्प को तवज्जो देने लगे। साल 2013 में 17 साल की उम्र में अब्दुल्ला ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग लेना शुरु किया और मलेशिया में हुई कुंतन एशियन स्कूल चैंपियनशिप में गोल्ड जीता। 2014 में अब्दुल्ला चेन्नई में हुए जूनियर फेडरेशन कप में 14.98 मीटर की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर रहे। 2015 में अब्दुल्ला जूनियर फेडरेशन कप में गोल्ड जीतने में कामयाब रहे। 2016 में अब्दुल्ला ने इंडियन यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप का ब्रॉन्ज जीता।

पोडियम पर पहले नंबर पर एल्डोस पॉल और दूसरे स्थान पर खड़े अब्दुल्ला
पोडियम पर पहले नंबर पर एल्डोस पॉल और दूसरे स्थान पर खड़े अब्दुल्ला

साल 2019 में अब्दुल्ला ने पुणे में हुई इंडियन मिलिट्री सर्विसेज चैंपियनशिप में 16.67 मीटर की छलांग के साथ गोल्ड जीता। पिछले साल अब्दुल्ला फेडरेशन कप में दूसरे नंबर पर रहे। इस साल कॉमनवेल्थ खेलों से पहले अबदुल्ला ने 2 बार 17 मीटर का मार्क क्रॉस किया। मई 2022 में भुवनेश्वर में हुई इंडियन ग्रां प्री में अब्दुल्ला ने 17.19 मीटर के पर्सनल बेस्ट के साथ पहला स्थान हासिल किया। जबकि जून में सीनियर चैंपियनशिप में 17.14 मीटर की छलांग लगाई। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में अब्दुल्ला ने 17.02 मीटर की ट्रिपल जम्प लगाई और दूसरा स्थान हासिल किया। अब्दुल्ला और गोल्ड पाने वाले भारत के एल्डोस पॉल की छलांग में केवल 1 सेंटीमीटर का अंतर था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...