Create

असम सरकार ने हिमा दास को डीएसपी पद पर नियुक्‍त किया, 20 साल की एथलीट ने कहा- प्रोत्‍साहन मिलेगा

हिमा दास
हिमा दास
Vivek Goel

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बुधवार की रात अपनी कैबिनेट बैठक की अध्‍यक्षता की, जहां फैसला लिया गया कि विश्‍व चैंपियनशिप स्प्रिंटर‍ हिमा दास को राज्‍य डीएसपी के रूप में नियुक्‍त किया जाएगा। ढींग एक्सप्रेस के नाम से दुनियाभर में विख्यात भारतीय महिला स्प्रिंटर हिमा दास जल्दी ही पुलिस की वर्दी में नजर आएंगी। 20 वर्षीय एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता और अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियन हिमा दास को राज्य पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त करने के मसले पर असम के कैबिनेट ने बुधवार को मुहर लगाई।

इसके लिए राज्य की एकीकृत खेल नीति में बदलाव किए जाने के मामले पर भी कैबिनेट बैठक में मुहर लगाई गई। खेल नीति में बदलाव के बाद राज्य के खिलाड़ियों की राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। ये नियुक्तियां पुलिस, एक्साइज और ट्रांसपोर्ट विभाग में की होंगी। इस बात की जानकारी राज्य सरकार के प्रवक्ता और उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने दी।

यह फैसला लिया गया कि हिमा दास को असम पुलिस में डीएसपी रैंक अधिकारी पद पर नियुक्‍त किया जाएगा और ओलंपिक्‍स, एशियाई गेम्‍स और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के मेडल विजेताओं को क्‍लास-1 अधिकारियों के रूप में नियुक्‍त किया जाएगा। हिमा दास ने असम के मुख्‍यमंत्री और पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को नौकरी के लिए धन्‍यवाद दिया और कहा कि इससे उन्‍हें प्रोत्‍साहन मिलेगा।

हिमा दास ने ट्वीट किया, 'मैं माननीय मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और हिमंत बिस्‍वा सर को धन्‍यवाद देना चाहती हूं, जिन्‍होंने मेरी नियुक्‍ति डीएसपी के रूप में असम पुलिस में की। यह फैसला मेरे लिए काफी प्रोत्‍साहित करने वाला है। मैं अपने राज्‍य और अपने देश की सेवा के लिए प्रतिबद्ध रहूंगी।'

हिमा देश के लिए दौड़ना जारी रखेंगी : रीजिजू

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रीजिजू ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि हिमा दास असम पुलिस में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में नियुक्त होने के बाद भविष्य में भी भारत के लिए दौड़ना जारी रखेंगी।

रीजिजू ने ट्विटर पर लिखा, 'कई लोग पूछ रहे हैं कि अब हिमा के स्पोर्ट्स करियर का क्या होगा। वह पटियाला के एनआईएस में ओलंपिक क्वालीफिकेशन की तैयारी कर रही है और वह भारत के लिए दौड़ना जारी रखेंगी।' उन्होंने कहा, 'हमारे एथलीट विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं और उन्होंने खेलना जारी रखा है। यहां तक कि संन्यास के बाद भी वे खेलों को बढ़ावा देने में लगे हुए हैं।'

इससे पहले, रीजिजू ने हिमा को डीएमसपी के पद पर नियुक्त करने के असम कैबिनेट के फैसले का स्वागत किया और हिमा को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, 'शाबाश मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल की अध्यक्षता में असम कैबिनेट ने असम पुलिस में धावक हिमा दास को डीएसपी पद की पेशकश करने का फैसला किया है।' याद दिला दें कि 20 साल की हिमा आईएएएफ विश्व अंडर-20 चैम्पियनशिप में किसी भी प्रारूप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...