Create

36 साल पहले मां बनी थी चैंपियन, अब बेटी ने CWG 2022 में जीता उसी स्पर्धा का गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 हजार मीटर दौड़ की विजेता ऐलिश (बाएं) के साथ उनकी मां लिज।
कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 हजार मीटर दौड़ की विजेता ऐलिश (बाएं) के साथ उनकी मां लिज।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में महिलाओं की 10 हजार मीटर दौड़ के में एक ऐसी कहानी सामने आई जिसने सभी को हैरान कर दिया। दौड़ की विजेता बनीं स्कॉटलैंड की ऐलिश मैक्कोल्गन ने इसे जीतकर निजी इतिहास बनाने जा रही थीं। मैक्कोल्गन की मां लिज मैक्कोल्गन ने साल 1986 के कॉमनवेल्थ खेलों में इसी स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम किया था।

Like mother, like daughter 🥹@EilishMccolgan follows in the footsteps of @Lizmccolgan as she becomes women's 10,000m Commonwealth champion 🏴󠁧󠁢󠁳󠁣󠁴󠁿 🥇 #B2022 https://t.co/vhYYHxvXTV

ऐलिश ने रेस पूरी कर सबसे पहले दर्शकों के बीच मौजूद अपनी मां के पास जाकर उन्हें जोर से गले लगाया। 36 साल पहले उनकी मां ने अपने देश के लिए गोल्ड जीता था और अब उनकी ही बेटी ने ये कारनामा किया है। लिज ने 1986 में ये गोल्ड अपने देश स्कॉटलैंड के शहर एडिनबर्ग में जीता था तो इस बार बेटी ऐलिश ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में ये कारनामा किया है। ऐलिश जब अपनी रेस के दौरान आखिरी 100 मीटर की दूरी में भाग रही थीं तो स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने उन्हें जोरदार समर्थन दिया और खुद भी एक ऐतिहासिक पल के साक्षी बने।

Like mother, like daughter 🥇The PROUDEST mum @Lizmccolgan 💛 twitter.com/ChrisBennett89…

ऐलिश के ये चौथे कॉमनवेल्थ गेम्स हैं और पहली बार उन्हें इन खेलों में कोई पदक मिला है। मां के नक्शेकदम पर चलकर इस मेडल को जीतना ऐलिश के बचपन का सपना था और वो इसे पूरा करने में अब कामयाब भी हुई हैं। ऐलिश की मां लिज अपने समय की बेहद सफल ऐथलीट रही हैं। लिज न 1988 के सियोल ओलंपिक खेलों में 10 हजार मीटर का सिल्वर जीता था और 1991 की विश्व चैंपियनशिप में इसी दूरी का गोल्ड जीतने में कामयाब हुई थीं। साल 1990 के ऑकलैंड कॉमनवेल्थ खेलों में भी लिज ने 10 हजार मीटर का गोल्ड जीता।

The McColgan effect, 34 years on.🥇Watch the moment the mother and daughter duo @EilishMccolgan and @Lizmccolgan crossed the finish line in the Women's 10,000m.#CommonwealthGames | #B2022 https://t.co/5b730ZHe9R

खास बात ये है कि ऐलिश ने अपना मां से बेहतर समय में रेस पूरी की। लिज ने 1986 में 31:41:42 मिनट का समय लिया वहीं ऐलिश ने ये रेस बर्मिंघम में 30:48:20 मिनट का समय लेकर नया कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment