Create

इंडोनिशियो ओपन : सिंधू, सात्विक-चिराग की सेमिफाइनल में हार, भारत की चुनौती समाप्त

सिंधु पिछले 2 महीनों में चौथी बार किसी टूर्नामेंट के सेमिफाइनल में हारी हैं।
सिंधु पिछले 2 महीनों में चौथी बार किसी टूर्नामेंट के सेमिफाइनल में हारी हैं।

बैडमिंटन की साल की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक सिमइन्वेस्ट इंडोनिशिया ओपन में भारत की चुनौती समाप्त हो गई है। महिला सिंगल्स के सेमिफाइनल में पीवी सिंधु तीन सेट तक चले मुकाबले में हार कर बाहर हो गईं, जबकि पुरुष डबल्स के सेमिफाइनल में सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी सीधे सेटों में हार गई। इस हार के साथ सिंधु का इस साल का खिताब का सूखा बरकरार है, और अब उनके पास इस साल टोक्यो ओलंपिक कांस्य के अलावा कोई खिताब जीतने का एक आखिरी मौका वर्ल्ड टूर फाइनल में है।

शुरुआती बढ़त के बाद हारीं सिंधु

पीवी सिंधु का सेमिफाइनल मुकाबला थाईलैंड की रत्चनोक इन्तानोन से था। विश्व नंबर 8 रत्चनोक की टूर रैंकिंग सिंधु से बेहतर है। इस कारण उन्हें टूर्नामेंट में दूसरी जबकी सिंधु को तीसरी वरीयता दी गई थी। सिंधु ने पहला सेट 21-15 से अपने नाम किया तो फैंस को विश्वास हो गया था कि सिंधु टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच जाएंगीं। लेकिन इसके बाद रत्चनोक ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए अगले दोनों सेट अपने नाम कर लिये। रत्चनोक ने दूसरा सेट 21-9 के स्कोर से पूरी तरह अपने पक्ष में रखते हुए जीता। फिर तीसरे और निर्णायक सेट में भी सिंधु की लय बहुत अच्छी नहीं दिखी और वो 21-14 से सेट और मैच हार गईं।

💔@Pvsindhu1 put up valiant efforts but fell short as she went down 21-15, 9-21, 14-21 against 2nd seed 🇹🇭's Ratchanok Intanon in the semifinals at #IndonesiaOpen2021.📸: Badminton Photo#Badminton https://t.co/ruySx89aaI

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक इस साल सिंधु की इकलौती उपलब्धि रही है। इसके अलावा साल में कोई भी खिताब सिंधु नहीं जीत पाई हैं। सिंधू स्विस ओपन के फाइनल में हारीं, ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन, फ्रैंच ओपन, इंडोनिशिया मास्टर्स और अब इंडोनिशिया ओपन के अंतिम 4 में हार कर बाहर हुई हैं। ऐसे में 1 दिसंबर से होने वाली विश्व चैंपियनशिप में अपने खिताब को बचाने उतरने वाली सिंधु पर काफी दबाव है।

डबल्स में भी निराशा

End of 🇮🇳 campaign at #IndonesiaOpen2021 as MD pair @Shettychirag04 & @satwiksairaj went down 16-21, 18-21 against WR-1 🇮🇩's Marcus Gideon & Kevin Sukamuljo in the last-4.📸: Badminton Photo#Badminton https://t.co/OIuz1tQAHQ

स्वास्तिक साईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी को भी पुरुष डबल्स के अंतिम 4 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय जोड़ी का सामना दुनिया की बेहतरीन जोड़ियों में से एक इंडोनिशिया के मार्कस गिडियन और केविन सुकामुल्जो से था। गिडियन दुनिया को पहली वरीयता दी गई थी। ऐसे में इंडोनिशियाई जोड़ी ने 21-16, 21-18 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

इंडोनिशिया ओपन के महिला सिंगल्स फाइनल में रत्चनोक का सामना दक्षिण कोरिया की आन सियोंग से होगा। पुरुष सिंगल्स में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विक्टर एक्सल्सन सिंगापुर के लोग किन यू से भिडेंगे जिन्होंने दूसरे दौर में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी केन्तो मोमोता को मात दी थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment