बैडमिंटन

World Badminton Championship 2018: पीवी सिंधू ने नोजोमी ओकुहारा को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

क्वार्टरफाइनल में हार के साथ साइना नेहवाल का अभियान समाप्त हो गया

चीन के नानजिंग में चल रही वर्ल्ड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में भारत की पीवी सिंधू ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। सिंधू ने 21-17 और 21-19 से मुकाबला अपने नाम कर लिया। अन्य क्वार्टरफाइनल मैच में साइना नेहवाल को स्पेन की कैरोलिना मारिन ने हरा दिया।

पहले सेट में सिंधू ने अपने आक्रामक खेल से इरादे दर्शाते हुए सेट जीतने की तरफ तेजी से कदम बढ़ाए और 21-17 से सेट जीतकर 1-0 की बढ़त प्राप्त कर ली। दूसरे सेट में ओकुहरा ने शानदार शुरुआत करते हुए 9-3 की जबरदस्त बढ़त बनाई और सिंधू को बहुत पीछे छोड़ दिया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने जबरदस्त वापसी करते हुए न केवल बढ़त को पार किया बल्कि रोमांचक सेट में 21-19 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल के लिए स्थान पक्का कर लिया। टूर्नामेंट में चौथी बार सिंधू सेमीफाइनल में पहुंची है।


साइना नेहवाल अपने मैच में कैरोलिना मारिन से महज 31 मिनट में ही पराजित हो गईं। मारिन ने मुकाबला 21-6 और 21-11 से जीतकर सेमीफाइनल का सफर तय किया। मैच के दौरान साइना कहीं भी मुकाबले में नजर नहीं आई और सीधे सेटों में आसानी से पराजित हुईं। पुरुष वर्ग में बीएस प्रनीत को क्वार्टरफाइनल में जापान के केंटो मोमोता ने हराया।

मिक्स्ड डबल्स में भी भारत को निराशा का सामना करना पड़ा। क्वार्टरफ़ाइनल में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रेड्डी की जोड़ी को चीनी जोड़ी ने हराकर बाहर कर दिया। पुरुष वर्ग में एचएस प्रनोय और समीर वर्मा दूसरे राउंड में बाहर हो गए। इनके अलावा किदाम्बी श्रीकांत भी तीसरे राउंड में जाकर बाहर हो गए। पुरुष डबल्स में मनु अत्री और बीआर रेड्डी की जोड़ी दूसरे राउंड में बाहर हो गई। अर्जुन रामचंद्रन और रामचंद्रन शलोक की जोड़ी पहले राउंड में बाहर हुई उनके अलावा सात्विकसाइराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी दूसरे राउंड तक पहुंची।


महिला डबल्स में संयोगिता घोरपडे और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी पहले राउंड में हार गई। मेघना जक्क्मपुडी और पुर्विशा एस राम की जोड़ी भी पहले राउंड में बाहर हुई। कुहू गर्ग और निंग्सी हजारिका भी पहले दौर में बाहर हो गए। अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी दूसरे दौर में पराजित हुए।

मिक्स्ड डबल्स में प्रणव चोपड़ा और सिक्की रेड्डी दूसरे दौर में बाहर हुए। इनके अलावा सौरभ शर्मा और अनुष्का पारिख भी दूसरे दौर में पराजित हो गए।