Create

बेकी हमन ने एनबीए में रचा इतिहास, टीम के कोच की भूमिका निभाने वाली बनी पहली महिला

बेकी हमन
बेकी हमन
Vivek Goel

सैन एंटोनियो स्‍पर्स की सहायक कोच बेकी हमन ने बुधवार को इतिहास बना दिया। बेकी हमन पहली महिला बनी, जिन्‍होंने एनबीए टीम के कोच की जिम्‍मेदारी निभाई। हेड कोच ग्रेग पोपोविच को बेदखल किया गया, जब बेकी हमन ने हेड कोच की जिम्‍मेदारी संभाली। पोपोविच ने दो तकनीकी फाउल हासिल किए जब दूसरे क्‍वार्टर में 3:56 समय बचा था और स्‍पर्स की टीम 107-121 से मेहमान टीम लॉस एंजिलिस लेकर्स के खिलाफ पिछड़ रही थी।

इतिहास रचने के बाद बेकी हमन ने कहा, 'मैं क्षेत्र में यह सोचते हुए नहीं जा रही थी कि आज कोचिंग करनी होगी। मगर इस तरह चीजें होती हैं और आपको इसमें ढलना होता है। मुझे मैच का विभिन्‍न नतीजा ज्‍यादा पसंद आता। वैसे, मुझे आज किसी भी चीज से ज्‍यादा मैच जीतने क खुशी होती।' हमन को नहीं पता होता कि वह कोच हैं अगर पोपोविच को मैच से बेदखल नहीं किया होता। बेकी हमन को कैसे पता चला? हमन ने कहा, 'पोपोविच ने आधिकारिक रूप से मेरी तरफ इशारा किया। बस तय हो गया था। आपको इशारा मिल गया। पोपोविच इस तरह ही चीजें बयां करते हैं।' जब पोपोविच को बेदखल किया गया तब सेन एंटोनियो की टीम 11 अंक पीछे थी।

बेकी हमन को मिला सभी का साथ

बेकी हमन ने कहा, 'हम सबने इकट्ठा हुए। विल हार्डी, मिच जॉनसन (सहायक कोच) सभी ने पूछा, 'हम मदद करने के लिए क्‍या करें?' उस समय सभी एक ही चीज सोच रहे थे कि कैसे जीत सकते हैं। यह शानदार टीम प्रयास था। सभी मेरे कानों में आकर सलाह दे रहे थे और हर चीज में मदद कर रहे थे। जब पोप को बाहर किया गया, तब हम सब एकजुट हुए और अन्‍य टीम के समान बन गए।'

43 साल की बेकी हमन अगस्‍त 2014 से स्‍पर्स की सहायक कोच हैं। वह पहली महिला हैं, जिन्‍हें आधिकारिक रूप से फुल-टाइम क्षमता के लिए भुगतान किया जाता है। हमन ने न्‍यूयॉर्क लिबर्टी के साथ 16 साल डब्‍ल्‍यूएनबीए में बिताए, 1999-2006। इसके बाद वह 2007-14 तक सेन एंटोनिया स्‍टार्स के साथ रहीं, जिसे बाद में स्‍पर्स ने खरीदा।

बेकी हमन ने बुधवार को स्‍पर्स के कोच की भूमिका निभाने के बाद कहा, 'बिलकुल यह बड़ा मौका था। एक विशाल पल। मैं इस संस्‍था का हिस्‍सा हूं। मैं यहां 2007 में आई और तब से सेन एंटोनियो में स्‍पर्स का हिस्‍सा हूं। 13 साल से मैं स्‍टार्स और स्‍पर्स सभी चीजों के साथ हूं। मुझे समय निवेश करने का काफी समय मिला और उनके पास मुझ में निवेश करने का काफी समय था। स्‍पर्स ने हमन का निर्माण किया और मुझे बेहतर बनाया।'


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...