Create

4.60 करोड़ रुपए में बिके माइकल जॉर्डन के स्‍नीकर्स, नया रिकॉर्ड कायम हुआ

माइकल जॉर्डन
माइकल जॉर्डन
Vivek Goel

महान बास्‍केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के मैच में पहने एक जोड़ी स्‍नीकर्स गुरुवार को क्रिस्‍टी के नीलामी घर में 615,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 4 करोड़ 60 लाख रुपए) में बिके। इसी के साथ माइकल जॉर्डन के स्‍नीकर्स ने सबसे ज्‍यादा रकम में बिकने का नया रिकॉर्ड स्‍थापित कर दिया है। कुछ महीने पहले ही एक बास्‍केटबॉल दिग्‍गज के जूते की जोड़ी नीलामी में बेची गई थी। यह स्‍नीकर्स एयर जॉर्डन 1 हाई की जोड़ी है, जो एनबीए के मेगास्‍टार माइकल जॉर्डन ने इटली में 1985 में एक प्रदर्शनी मैच के दौरान पहने थे। वहां माइकल जॉर्डन ने गेंद को इतने तगड़े तरीके से डंक किया था कि ग्‍लास बैकबोर्ड ही टूट कर बिखर गया था।

स्‍टेडियम गुड्स के साथ नीलामी आयोजित करने वाले क्रिस्‍टी के हैंडबैग और स्‍नीकर्स विक्रेता के प्रमुख कैटलिन डोनोवान ने कहा, 'बैकबोर्ड के असली टुकड़े के साथ के यह वास्विक जूते हैं। इस जूते के सोल में ग्‍लास का टुकड़ा भी लगा हुआ है।' माइकल लॉर्डन ने 13.5 साइज का जूता पहनकर इस मैच में 30 अंक बनाए थे। माइकल जॉर्डन ने चिकागो बुल्‍स टीम के लिए लाल और काले रंग के ये जूते पहने थे।

भले ही सेल ने मई में स्‍थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया हो, जब एयर जॉर्डन 1 के जूते की जोड़ी 560,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 4 करोड़ 19 लाख रुपए) में बिकी हो। नई नीलामी में यही अनुमान लगाया गया था कि स्‍नीकर्स की बिक्री 650,000 अमेरिकी डॉलर से लेकर 850,000 अमेरिकी डॉलर के बीच होगी।

रिकॉर्ड सेटिंग की बिक्री 'द लास्ट डांस,' एक ईएसपीएन / नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री के रिलीज होने के बाद से सेवानिवृत्त बास्केटबॉल सुपरस्टार के साथ पहचानी जाने वाली वस्तुओं के बढ़ते बाजार मूल्य को उजागर करती है जो माइकल जॉर्डन और उनके शिकागो बुल्स की गाथा को पोषित करती है। यह इस बात की भी पुष्टि है कि निचले स्‍नीकर में अब अधिक पारंपरिक संग्रहणीय लोगों के साथ-साथ धनी कलेक्टरों की दुनिया में गर्व का स्थान है।

माइकल जॉर्डन के जूते की कहानी

एनबीए के महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के जूते ऑनलाइन नीलामी में बिके। स्‍टेडियम गुड्स की साझेदारी में क्रिस्‍टी ने ओरिजनल एयर: माइकल जॉर्डन गेम-वोर्न एंड प्‍लेयर स्‍नीकर्स रेरिटीज को 30 जुलाई से 13 अगस्‍त तक बेचा गया। माइकल जॉर्डन के जूतों की जोड़ी नाइक एयर जॉर्डन 1 हाइ की है, जिसे दुर्लभ से भी दुर्लभ बताकर बेचा गया। किस्‍टी द्वारा माइकल जॉर्डन के 9 जोड़ी जूते बेचे गए। जून में माइकल जॉर्डन और नाइक के मालिक जॉर्डन ब्रांड ने घोषणा की थी कि वह 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर उन संस्‍थाओं को दान करेंगे, जो नस्‍लीय समानता और सामाजिक न्‍याय को बढ़ावा देगी। इसके बाद से ऑनलाइन सेल के जरिये माइकल जॉर्डन के बेशकीमती जूते की जोड़ी बेची जा रही है।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...