Create

विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप - भारत के रोहित और आकाश ने शानदार अंदाज में जीते पहले दौर के मुकाबले

जीत के बाद रेड कॉर्नर में भारत के मुक्केबाज रोहित
जीत के बाद रेड कॉर्नर में भारत के मुक्केबाज रोहित
Hemlata Pandey

सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में चल रही AIBA विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पहले दिन भारत के लिए अच्छे परिणाम ही सामने आए। भारत के रोहित मोर 57 किलोग्राम कैटेगरी में अपना मुकाबला आसानी से जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। राउंड ऑफ 64 के मुकाबले में रोहित ने इक्वाडोर के जीन केइसेडो को 5-0 के स्कोर से मात देकर जीत हासिल की। इसके अलावा 67 किलोग्राम वेल्टरवेट कैटेगरी में भारत के आकाश ने तुर्की के मुक्केबाज को 5-0 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई।

रोहित के शानदार अटैक के इक्वाडोर के मुक्केबाज के पास कोई जवाब नहीं था
रोहित के शानदार अटैक के इक्वाडोर के मुक्केबाज के पास कोई जवाब नहीं था

राउंड ऑफ 64 के मुकाबले में रोहित को चार जजों की ओर से 30-27 के अंक मिले जबकि 1 जज ने 30-25 से परिणाम रोहित के पक्ष में दिया। 67 किलोग्राम वेट कैटेगरी में आकाश का मुकाबला काफी नजदीकी रहा।

𝘿𝙊𝙐𝘽𝙇𝙀 𝘿𝙃𝘼𝙈𝘼𝙆𝘼 😍@BoxAkash adds into the joy as he clinches 5️⃣:0️⃣ victory over 🇹🇷's Adem Furkan Avci in the R64 bout of 67 kg at #MensWorldChampionships 💪🏻Clean finish for 🇮🇳 on first day 🔥#PunchMeinHaiDum#boxing#aibawchs2021 https://t.co/9xTGpJg4Q8

तुर्की के मुक्केबाज फुरकान आदेम के विरुद्ध चार जजों ने 29-28 के स्कोर से फैसला आकाश के पक्ष में दिया जबकि एक जज ने 30-27 से आकाश को विजयी घोषित किया। इन दोनों मुक्केबाजों के अलावा एशियाई चैंपियन संजीत को 92 किलोग्राम वर्ग में पहले दौर में बाई मिली है, जिसका अर्थ ये है कि वह सीधे दूसरे दौर में खेलेंगे। दूसरे दौर में संजीत का सामना रूस के मुक्केबाज से 29 अक्टूबर को होगा। संजीत के अलावा 80 किलोग्राम कैटेगरी में भारत के सचिन कुमार को भी पहले दौर में बाई मिली है और वो दूसरे दौर के मुकाबले में अमेरिकी मुक्केबाज से भिड़ेंगे। 3 बार के एशियाई चैंपियन भारत के शिवा थापा 63.5 किलोग्राम कैटेगरी में देश की ओर से चुनौती पेश करेंगे।

प्रतियोगिता की ओपनिंग सेरेमनी में कुछ ऐसी झलकियां देखने को मिली।
प्रतियोगिता की ओपनिंग सेरेमनी में कुछ ऐसी झलकियां देखने को मिली।

प्रतियोगिता में इस बार कुल 13 वेट कैटेगरी में रिकॉर्ड 510 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। भारत की ओर से हर वजन कैटेगरी में 1-1 मुक्केबाज ने क्वालिफाय किया है इसलिए देश को कई पदकों की उम्मीद है। पहले ये प्रतियोगिती भारत की राजधानी नई दिल्ली में होनी तय हुई थी लेकिन AIBA और भारतीय मुक्केबाजी फेडरेशन के बीच बात नहीं बनने से ये तैयारियां कैंसिल करनी पड़ी। इस बार प्रतियोगिता में जीतने वाले मुक्केबाजों को खिताबी धनराशि भी दी जाएगी। गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाज को 1,00,000 डॉलर (करीब 75 लाख रुपए), सिल्वर जीतने वाले मुक्केबाज को 50 हजार डॉलर (करीब 37 लाख रुपए) और कांस्य पदक जीतने वाले मुक्केबाजों को 25 हजार डॉलर (करीब 18 लाख रुपए) दिए जाएंगे।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...