Create

चेस - भारत ने चीन को मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में की धमाकेदार एंट्री, आर प्रगनंदा और दिव्‍या देशमुख 

Enter caption
Enter caption

भारत ने रविवार को फिडे ऑनलाइन चेस ओलंपियाड में आर प्रगनंदा और दिव्‍या देशमुख के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टॉप डिविजनल पूल ए के 9वें व अंतिम राउंड में चीन को 4-2 से मात देकर महत्‍वपूर्ण जीत हासिल की। भारत ने इस धमाकेदार जीत के साथ क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत अब क्‍वार्टर फाइनल मुकाबला 28 अगस्‍त को खेलेगा। भारत को जीतने में अंडर-20 बोर्ड्स में चार ड्रॉ और दो जीत से मदद मिली। 15 साल के आर प्रगनंदा ने बाजी पलटते हुए चीन के लियू यान को मात दी और 6/6 का परफेक्‍ट स्‍कोर किया। पूर्व अंडर-10 और 12 चैंपियन दिव्‍या देशमुख ने जिनर झू को मात देकर अपनी क्षमता साबित की।

भारत की कप्‍तान विदिता गुजराती ने विश्‍व नंबर-3 डिंग लिरेन को टॉप बोर्ड में ड्रॉ पर रोकने में कामयाबी हासिल की। वहीं पी हरिकृष्‍णा ने यांगी यू के साथ सम्‍मान साझा किया। भारत की दिग्गज कोनेरू हंपी ने महिलाओं में विश्‍व नंबर-1 यिफान होउ के साथ शांति करार किया तो डी हरिका ने मौजूदा विश्‍व चैंपियन वेनजुन जू को ड्रॉ पर रोकने में कामयाबी हासिल की। भारत ने पूल ए में 17 अंक और 39.5 बोर्ड अंक के साथ शीर्ष स्‍थान हासिल किया और क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी।

भारत की नंबर-2 हरिकृष्‍णा ने कहा कि वह चीन पर जीत से खुश हैं और उन्‍होंने युवाओं (प्रागनांधहा व दिव्‍या) को जीत का श्रेय दिया। पूल विजेता को क्‍वार्टर फाइनल में सीधा प्रवेश मिला जबकि चार पूल के दूसरे व तीसरे स्‍थान की टीम को नॉकआउट के प्रीलिमिनरी चरण से गुजरना होगा।

इससे पहले सातवें राउंड में भारत ने जॉर्जिया पर 4-2 की जीत दर्ज की थी, जहां पूर्व विश्‍व चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद ने लेवान पंतसुलाइया से बाजी ड्रॉ खेली थी। आठवें राउंड में भारत ने जर्मनी पर 4.5-1.5 की जीत दर्ज की थी, जहां कप्‍तान विदिता गुजराती ने रासमस स्‍वाने को मात दी थी।

भारत के नतीजे

परिणाम: राउंड 7: भारत ने जॉर्जिया को 4-2 से मात दी (विश्‍वनाथन आनंद ने लेवान पंतसुलाइया से ड्रॉ खेला; पी हरिकृष्‍णा ने लुका पाइचाडे को मात दी। कोनेरी हंपी ने मेरी अरबीडे के साथ ड्रॉ बाजी खेली। डी हरिका को निनो बतसियाशविलि से शिकस्‍त झेलनी पड़ी। आर प्रगनंदा ने निकोलोजी कचरावा को मात दी। दिव्‍या देशमुख ने डियाना लोमाइया को हराया।)

परिणाम: राउंड 8: भारत ने जर्मनी को 4.5-1.5 से मात दी (विदिता गुजराती ने रासमस स्‍वाने को मात दी। हरिकृष्‍णा ने मथायस ब्‍लूबाम से ड्रॉ खेला। डी हरिका ने लारा शूल्‍जे से ड्रॉ खेला। भक्ति कुलकर्णी ने फिलिज ओसमानोडा को मात दी। निहाल सारीन ने रोवन वोगल से ड्रॉ खेला। वंतिका अग्रवाल ने जाना श्‍नाइडर को मात दी।)

परिणाम: राउंड 9: भारत ने चीन को 4-2 से मात दी (विदिता गुजराती ने डिंग लिरेन से ड्रॉ खेला। हरिकृष्‍णा ने यांगी यू से ड्रॉ खेला। हंपी ने हाउ यिफान से ड्रॉ खेला। डी हरिका ने वेनजुन जू से ड्रॉ खेला। आर प्रगनंदा ने यान लियू को मात दी। दिव्‍या देशमुख ने जिनेर झू को हराया।)

आखिरी स्‍टैंडिंग्‍स: पूल ए- 1 भारत 17 अंक, 2 चीन 16 अंक, 3 जर्मनी 11 अंक, 4 ईरान 9 अंक, 5-6 मंगोलिया व जॉर्जिया 8 अंक, 7 इंडोनिशया 8 अंक, 8 उज्‍बेकस्तिान 7 अंक, 9 वियतनाम 6 अंक, 10 जिंबाब्‍वे 0 अंक।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment