Create
Notifications

5 खिलाड़ी जो विश्व कप 2019 के लिए भारत का छठा गेंदबाजी विकल्प हो सकते हैं

Enter caption
Himanshu Kothari

2011 की भारतीय क्रिकेट टीम और आज की वर्तमान टीम में सबसे बड़ा फर्क यह आया है कि जो 2011 में भारतीय टीम में बल्लेबाज थे, उन्हें कहीं ना कहीं थोड़ा बहुत गेंदबाजी का भी अनुभव था। चाहे बात युवराज सिंह, सुरेश रैना, सचिन तेंदुलकर या वीरेंदर सहवाग की हो। जब कभी मुख्य गेंदबाज नहीं चल पाता था तो यह कुछ ओवर गेंदबाजी करते थे।

लेकिन आज की भारतीय टीम के बल्लेबाजों के पास गेंदबाजी का अनुभव ज्यादा नहीं है। वह गेंदबाजी कुछ खास नहीं कर सकते। अगर करते भी हैं तो वह काफी रन लुटा देते हैं लेकिन 2019 वर्ल्ड कप के नजरिए से देखा जाए तो टीम इंडिया के पास नंबर 6 पर गेंदबाजी करने के लिए काफी बल्लेबाज हैं जो यह काम कर सकते हैं।

तो ऐसे में आइए एक नजर उन बल्लेबाजों पर डाली जाए जो भारत के लिए विश्व कप 2019 में छठे गेंदबाज के तौर पर गेंदबाजी कर सकते हैं:

#1 सुरेश रैना

Suresh Raina can be considered for the World Cup 2019

सुरेश रैना भारतीय टीम के एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ-साथ एक गेंदबाजी ऑलराउंडर भी हैं। वह काफी अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं, जो कि वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। हालांकि अभी वह अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं।

उन्होंने इस साल इंग्लैंड टीम के खिलाफ कुछ मैच खेले हैं। जिसमें वह दर्शकों को प्रभावित नहीं कर सके और इसीलिए उन्हें दोबारा से टीम में जगह नहीं मिली।लेकिन उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और 2015 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अच्छा खेल दिखाया था।

यह सभी चीजें उनके 2019 वर्ल्ड कप में चुने जाने की संभावनाओं को मजबूत करती है। वह एक काफी अच्छे बल्लेबाज है जो लंबे लंबे शॉट लगा सकते हैं। वह पहले भारतीय टीम के लिए काफी मैच खेल चुके हैं जिसके चलते उनके पास अनुभव भरा पड़ा है। वह अगले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी के छठे विकल्प के तौर पर तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो वनडे में लंबे करियर के बाद भी अब तक टिके हुए हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 केदार जाधव

Kedar Jadhav has been India's 6th bowling option lately

केदार जाधव बल्लेबाज होने के अलावा एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं, जिनका गेंदबाजी स्टाइल काफी अलग है। पिछले कुछ सालों से केदार जाधव काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अच्छी गेंदबाजी के कारण उन्होंने काफी बार बल्लेबाजों का सफाया भी किया है।

अभी चोट के चलते हुए वे भारतीय टीम से बाहर है लेकिन वह 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए उनको टीम में जगह देनी होगी। इसलिए चयनकर्ताओं को उन पर अपनी नजर बनाए रखनी चाहिए क्योंकि केदार जाधव के पास वह प्रतिभा है जो भारतीय टीम को 2019 वर्ल्ड कप में चैंपियन बना सकती है और उन्हें वर्ल्ड कप जितवा सकती है। ऐसे में छठे गेंदबाजी विकल्प के तौर पर भी केदार जाधव टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के 5 क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जा सकता है 2023 के विश्व कप का फाइनल मैच

#3 क्रुणाल पांड्या

Krunal Pandya should be considered for the ODIs

क्रुणाल पांड्या एक बेहतरीन बल्लेबाज है और साथ ही साथ एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। वह कम ओवरों के मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने पिछले कुछ सालों से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वह हार्दिक पांड्या के बड़े भाई हैं और दोनों भाई टीम इंडिया के लिए खेलते हैं। क्रुणाल पांड्या स्पिनर हैं।

अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण क्रुणाल पांड्या ने भारतीय टीम में भी जगह बनाई। साथ ही उन्होंने पिछले साल आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इंडिया ए के लिए भी शानदार खेल दिखाया। आईपीएल में प्रदर्शन करने वाले बेहतरीन बल्लेबाजों और गेंदबाजों में टॉप पर क्रुणाल पांड्या ही थे। यही सब चीजें उनको खास बनाती है कि 2019 में भारतीय टीम में उनका चयन हो।

ऐसे में वह वनडे मैचों में भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं और छठे गेंदबाजी विकल्प भी टीम इंडिया के लिए हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 11 गेंदबाज जिन्होंने विश्व कप में डाली आखिरी गेंद

#4 रविंद्र जडेजा

Ravindra Jadeja is in contention for a place in ODIs

रविंद्र जडेजा को 2017 में वनडे टीम से बाहर निकालने के बाद 2018 में एशिया कप में फिर से मौका दिया गया। उस दौरान जडेजा मैदान पर काफी खतरनाक साबित हुए। वह एक बेहतरीन गेंदबाज होने के साथ ही एक अच्छे बल्लेबाज और एक बेहतरीन ऑलराउंडर भी हैं।

जडेजा भारतीय टीम के लिए काफी लंबे समय से खेलते आ रहे हैं और उनके पास काफी मैचों का अनुभव है जो उन्हें भारतीय टीम में विशेष जगह देता है। इसलिए उनके 2019 वर्ल्ड कप में खेलने की संभावना ज्यादा है। जडेजा भारतीय टीम के लिए 6 नंबर के शानदार गेंदबाज साबित हो सकते हैं।

वहीं जडेजा भारतीय टीम के एक चहेते खिलाड़ी रहे हैं। दर्शक भी उनको काफी चाहते हैं। फैंस की इच्छा है कि वो अगले साल विश्व कप जरूर खेलें।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

#5 विजय शंकर

Vijay Shankar can be considered in ODIs

विजय शंकर भले ही अभी भारतीय टीम में ना हो लेकिन वह घरेलू मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और चयनकर्ताओं की उन पर नजरें हैं। विजय शंकर घरेलू क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। वह बल्लेबाजी के साथ-साथ बहुत अच्छी गेंदबाजी भी करते हैं और यही चीजें उन्हें अलग बनाती हैं।

वह घरेलू मैच में तमिलनाडु की टीम के लिए खेलते हैं और उन्होंने वहां पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। जिसके चलते उन्हें निदहास ट्रॉफी में श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम में जगह दी गई। उस सीरीज में उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला, जिसके चलते उन्हें भारतीय टीम में चुने जाने की संभावना और भी अधिक गहरी हो गई। उन्होंने लास्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ ना भूले जाने वाला प्रदर्शन किया। उन्होंने यह साबित कर दिया कि 2019 वर्ल्ड कप में वह एक प्रबल दावदारों में से एक हैं। ऐसे में शंकर विश्व कप में गेंदबाजी के छठे विकल्प के रूप में सामने आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगले साल आईपीएल में हिस्सा नहीं लेना चाहिए

लेखक: राहुल

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...