Create

3 उपलब्धियां जिन्हें रविचंद्रन अश्विन न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ हासिल कर सकते हैं 

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

आईपीएल (IPL) 2021 के स्थगित होने के बाद भारतीय दर्शकों का पूरा ध्यान अब अगले महीने होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले तथा इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज पर है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला साउथैम्पटन में 18 जून से शुरू होगा। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 4 अगस्त को नॉटिंघम में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से होगा। इन दोनों ही महत्वपूर्ण इवेंट्स के लिए बीसीसीआई ने 7 मई को भारतीय स्क्वॉड की घोषणा कर दी थी, जिसमें 20 खिलाड़ियों को चुना गया था। वहीं चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के तौर पर रखा गया।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

भारतीय चयनकर्ताओं ने दौरे के लिए स्पिन गेंदबाजों के रूप में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को चुना है। भारतीय टीम जब इन मुकाबलों के लिए उतरेगी तो सभी की नजरें भारत के प्रमुख स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन पर होंगी। अश्विन ने पिछले कुछ समय से विदेशी दौरों पर प्रदर्शन में सुधार किया है और उन्होंने टीम की कामयाबी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अलावा बल्लेबाजी से भी टीम के लिए कई बार अहम भूमिका निभा चुके हैं।

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में हुई घरेलू टेस्ट सीरीज में 32 विकेट चटकाए थे ऐसे में आने वाले इंग्लैंड दौरे में उनकी भूमिका बहुत अहम होगी। इस आर्टिकल में हम उन 3 उपलब्धियों का जिक्र करने जा रहा हैं, जिन्हें अश्विन न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी मैचों के दौरान हासिल कर सकते हैं।

3 उपलब्धियां जिन्हें रविचंद्रन अश्विन न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ हासिल कर सकते हैं

#3 हरभजन सिंह को टेस्ट में सर्वाधिक विकेटों के मामले में पीछे छोड़ना

हरभजन भारत के सबसे सफल टेस्ट ऑफ स्पिनर हैं
हरभजन भारत के सबसे सफल टेस्ट ऑफ स्पिनर हैं

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक टेस्ट मैचों में 409 विकेट चटकाए हैं और आगामी मैचों में उनके पास भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका होगा। हरभजन सिंह के नाम टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में अगर अश्विन आने वाले 6 मैचों में 9 विकेट हासिल कर लेते हैं तो हरभजन सिंह से विकेटों के मामले में आगे निकल जायेंगे। अश्विन अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाएंगे तो वह फिर भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट स्पिन गेंदबाज बन जाएंगे। टेस्ट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।

#2 टेस्ट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने का मौका

अभी यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है
अभी यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है

रविचंद्रन अश्विन जब विकेट चटकाते हैं तो फिर वह एक के बाद एक कई विकेट लेते हैं और ऐसा हमने कई बार देखा है। अश्विन के नाम 78 टेस्ट मैचों में 30 बार एक टेस्ट में पांच विकेट लेने का कारनामा दर्ज है। मौजूदा समय में अश्विन भारतीय गेंदबाजों के द्वारा टेस्ट में सर्वाधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में केवल अनिल कुंबले से पीछे हैं। अनिल कुंबले ने 35 बार यह कारनामा किया था। अगर अश्विन आगामी मैचों में 6 बार पांच विकेट लेने का कारनामा करते हैं तो वह भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ देंगे।

#1 अनिल कुंबले के टेस्ट में सर्वाधिक बार दस विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

अश्विन आगामी मैचों में अहम भूमिका निभा सकते हैं
अश्विन आगामी मैचों में अहम भूमिका निभा सकते हैं

रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक 78 टेस्ट मैचों में 7 बार एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया है। ऐसे में आगामी मैचों में उनके पास भारतीय गेंदबाज के रूप में सबसे ज्यादा बार टेस्ट में दस विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का मौका होगा। अभी यह उपलब्धि अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 8 बार एक टेस्ट मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया था। अगर अश्विन दो बार आगामी मैचों में दस विकेट ले लेते हैं तो फिर वह टेस्ट में सबसे ज्यादा बार दस विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment