Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में विश्व के 3 महानतम ऑल राउंडर

जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस
Naveen Sharma
visit

क्रिकेट में ऑल राउंडर की अपनी एक अलग भूमिका और अहमियत होती है। प्रतिभा के बाद भी कई ऑल राउंडर उस स्थान पर नहीं पहुँच पाते हैं जिसके वे असली हकदार होते हैं। टी20 क्रिकेट में ऑल राउंडर के लिए टीम में आने का रास्ता ज्यादा आसान माना जाता है। बल्ले के अलावा गेंद से भी उम्दा खेल दिखाने वाले ऑल राउंडर विश्व क्रिकेट में कई हुए हैं। भारतीय टीम से भी कुछ धाकड़ ऑल राउंडर अपना बेहतरीन खेल दिखा चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन ऑल राउंडर अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाकर दर्शकों के दिल में जगह बनाने के अलावा खुद का कद भी बढ़ाते हैं। मौजूदा समय में बेन स्टोक्स, जेसन होल्डर और शाकिब अ हसन जैसे धाकड़ ऑल राउंडर अपनी टीमों के लिए कई बार मैच जिताऊ प्रदर्शन कर चुके हैं। हालांकि इनका नाम इस समय विश्व के टॉप ऑल राउंडरों में गिना जाता है लेकिन महानतम ऑल राउंडरों की श्रेणी से अभी ये काफी दूर हैं। विश्व क्रिकेट में कुछ ऑल राउंडर ऐसे हुए हैं जिन्हें आज भी फैन्स और क्रिकेट जगत याद करता है। इस आर्टिकल में वनडे के ऑल टाइम 3 महान ऑल राउंडरों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:भारतीय टीम की वनडे क्रिकेट में 3 सबसे शर्मनाक हार

विश्व के 3 महानतम वनडे ऑल राउंडर

लांस क्लूजनर

लांस क्लूजनर
लांस क्लूजनर

लांस क्लूजनर ने दक्षिण अफ्रीका की टीम में एक आक्रामक खिलाड़ी की छवि बनाई थी। आठ साल के वनडे करियर में उन्होंने 3576 रन बनाए। क्लूजनर ने 171 वनडे खेले और जब वे क्रीज पर होते थे तो कोई भी रन रेट हासिल की जा सकती थी। क्लूजनर ने 2 शतक और 19 अर्धशतक जड़ने के अलावा 192 विकेट भी चटकाए।

सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका का यह तूफानी बल्लेबाज और लेफ्ट आर्म स्पिनर किसी परिचय का मोहताज नहीं है। सनथ जयसूर्या वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। पहले नम्बर पर सचिन तेंदुलकर हैं। जयसूर्या ने 445 वनडे में 13430 रन बनाने वाले जयसूर्या ने 323 विकेट भी झटके। श्रीलंका के लिए बतौर ओपनर खेलकर तूफानी शुरुआत देना उनका काम होता था। वनडे करियर में उन्होंने 28 शतक और 68 अर्धशतक जड़े।

जैक्स कैलिस

 जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

मैदान पर शांत स्वभाव वाले कैलिस बल्लेबाजी और गेंदबाजी में उतने ही घातक थे। 238 वनडे में जैक्स कैलिस ने 11579 रन बनाए। इसके अलावा उनके नाम 273 विकेट भी हासिल किये। मध्यक्रम में खेलने वाले कैलिस ने कई बार दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई। ऑल टाइम महान वनडे ऑलराउंडर की लिस्ट में उन्हें पहले स्थान पर रखना सही होगा। 17 शतक और 86 अर्धशतक जड़ने वाले कैलिस ने अपना अलग स्थान बनाया था।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now