Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने T20 World Cup 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाए

इन बल्लेबाजों ने गेंदबाजों को लगातार मुश्किलों में डाला
इन बल्लेबाजों ने गेंदबाजों को लगातार मुश्किलों में डाला

क्रिकेट की दुनिया को टी20 वर्ल्ड कप 2021 का विजेता मिल चुका है। ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के रूप में इस बार एक नया विजेता देखने को मिला, जिन्होंने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराते हुए इतिहास रचा। यह टूर्नामेंट कुल 29 दिनों तक चला, जिसमें क्वालीफाइंग राउंड 17 अक्टूबर से शुरू हुआ था, वहीं सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्टूबर से शुरू हुए थे। इस बार कुल 16 टीमें टूर्नामेंट का हिस्सा बनी थी। दर्शको को कई जबरदस्त मुकाबले देखने को मिले और यह टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत की मेजबानी में सफल साबित हुआ।

हर वर्ल्ड कप में कुछ ऐसे बल्लेबाज होते हैं, जो पूरे टूर्नामेंट के दौर शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शामिल हो जाते हैं। हालांकि इस बार भारत की तरफ से टॉप 3 में कोई भी बल्लेबाज शामिल नहीं है, जो दर्शाता है कि टीम इंडिया के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। भारत के बल्लेबाज भले ही उतने सफल नहीं हुए हों लेकिन कुछ बल्लेबाजों ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान रन बनाए। इसी कड़ी में उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सर्वाधिक रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने T20 World Cup 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाए

#3 मोहम्मद रिज़वान (281 रन)

मोहम्मद रिज़वान का शानदार प्रदर्शन रहा
मोहम्मद रिज़वान का शानदार प्रदर्शन रहा

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान के लिए यह साल टी20 प्रारूप में बहुत ही खास रहा। उन्होंने पूरे साल इस प्रारूप में जबरदस्त तरीके से रन बनाए हैं और अपनी इस फॉर्म को टी20 वर्ल्ड कप में भी जारी रखा। रिज़वान ने पहले मैच से ही बल्ले का दमखम दिखाया और पाकिस्तान की भारत के खिलाफ जीत में अहम भूमिका निभाई। सेमीफाइनल मुकाबले में भी रिज़वान ने एक छोर संभालते एक अहम पारी खेली थी। अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते हुए रिज़वान ने इस टूर्नामेंट के 6 मैचों में 70.25 की औसत से 281 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 127.72 का रहा।

#2 डेविड वॉर्नर (289 रन)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत से पहले शायद कुछ ही लोगों ने सोचा होगा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शुमार होंगे। इस टूर्नामेंट से पहले उनकी फॉर्म काफी ज्यादा खराब थी तथा उनका आत्मविश्वास भी काफी कम था। हालांकि कप्तान फिंच ने उन पर भरोसा दिखाया और इसी भरोसे की वजह वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए। वॉर्नर ने 7 मैचों में 146.70 के शानदार स्ट्राइक रेट से 289 रन बनाए। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

#1 बाबर आज़म (303 रन)

बाबर आज़म
बाबर आज़म

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म को बतौर बल्लेबाज टी20 प्रारूप में बहुत ही माहिर माना जाता है और उन्होंने इसी बात को टी20 वर्ल्ड में साबित भी किया। बाबर ने इस टूर्नामेंट में शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए और टीम को शानदार शुरुआत दिलाने का काम किया। बाबर ने 6 मैचों में 60.60 की जबरदस्त औसत से 303 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने सर्वाधिक 4 अर्धशतक भी जड़े।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment