3 बल्लेबाज जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की 

मोइन अली 
मोइन अली 

टी20 क्रिकेट बल्लेबाजों का ही खेल माना जाता है। इस प्रारूप में यही मायने रखता है कि बल्लेबाज कितनी जल्दी रन बना सकता है और विपक्षी गेंदबाजों को दवाब में ला सकता है। आज के दौर में इस प्रारूप में बल्लेबाजों के द्वारा रचनात्मक शॉट भी खूब देखने को मिलते हैं , इनकी मदद से बल्लेबाज खूब रन बनाते हैं। इस प्रारूप में बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के अवसर ढूंढते रहते हैं। दर्शकों को भी यह प्रारूप काफी रास आता है क्योंकि उन्हें इस प्रारूप में खूब चौके और छक्के देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

इस प्रारूप के आने के बाद बल्लेबाजों के खेलने का ढंग काफी ज्यादा बदल गया। इस प्रारूप ने गेंदबाजों को भी नयी चीज़ों की खोज करने पर मजबूर किया। बल्लेबाजों के इस प्रारूप में बल्लेबाजी औसत से ज्यादा टीमें स्ट्राइक रेट पर ज्यादा गौर करती हैं। जिस बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट जितना अधिक होगा , उसका फायदा उसकी टीम को उतना ज्यादा ही मिलेगा। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं , जिन्होंने साल 2020 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की

#3 क़्विंटन डी कॉक (295.45)

क़्विंटन डी कॉक
क़्विंटन डी कॉक

14 फरवरी 2020 को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के क़्विंटन डी कॉक ने एक तूफानी पारी खेली थी। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले टॉस जीतकर 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाये। जीत के लिए 205 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए ओपनिंग करने उतरे डी कॉक ने मात्र 22 गेंदों में 295.45 के स्ट्राइक रेट से 65 रन की धमाकेदार पारी खेली। अपनी इस पारी में डी कॉक ने 2 चौके और 8 छक्के लगाए थे। हालाँकि दक्षिण अफ्रीका को इस मैच में 2 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

#2 वहीद अहमद (300)

वहीद अहमद
वहीद अहमद

27 फरवरी, 2020 को कुवैत के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले में यूएई के वहीद अहमद ने धमाकेदार पारी खेली थी। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई के लिए नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आये अहमद ने आते ही तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने महज 15 गेंदों में ही 45 रन बना डाले। इस पारी में इन्होनें 6 छक्के लगाए थे और इनका स्ट्राइक रेट 300 का था।

#1 मोइन अली (354.54)

मोइन अली
मोइन अली

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली इस साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से से बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज हैं। 14 फरवरी को खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड की टीम के लिए नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतरे इस बल्लेबाज ने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। अपनी इस पारी में 354.54 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए अली ने मात्र 11 गेंदों में 39 रन की तेज पारी खेली। अली की इस पारी की मदद से इंग्लैंड ने 20 ओवर में 204 रन बनाये थे और मैच 2 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment