Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है 

Neeraj
केकेआर के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज
केकेआर के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) दो बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है। लेकिन इस सीजन में केकेआर आईपीएल 2022 (IPL 2022) के प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही। आईपीएल के 15वें सत्र में कोलकाता ने 14 लीग मैचों में से 6 मैच जीते थे और सातवें स्थान पर रहते हुए अपने आईपीएल के इस सीजन का सफर खत्म किया।

इस सीजन में कोलकाता ने टीम की कप्तानी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के हाथों में सौपीं थी। लेकिन अय्यर एक प्रभावशाली कप्तान साबित नहीं हो सके। भले ही कप्तान के रूप में अय्यर इस सत्र में सफल न हो पाए हों। परन्तु एक खिलाड़ी के तौर पर उनका प्रदर्शन केकेआर के लिए बेहद शानदार रहा था, इस सीजन में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 14 मैचों में 30.85 की शानदार औसत से 401 रन बनाये थे। केकेआर की ओर इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी वही रहे। 27 वर्षीय इस बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 में तीन अर्धशतक भी लगाए। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने केकेआर के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

#3 सुनील नारेन - 17 गेंद (बनाम रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर, 2018)

नारेन की ये पारी उनके करियर की यादगार पारियों में से एक है
नारेन की ये पारी उनके करियर की यादगार पारियों में से एक है

आईपीएल के 11वें सीजन का तीसरा मैच कोलकाता बनाम बैंगलोर खेला गया था। केकेआर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ब्रेंडन मैकुलम (43) और एबी डीविलियर्स (44) की पारियों की बदौलत 7 विकेट खोकर 176 रन बनाये। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 19वें ओवर में टारगेट को हासिल कर लिया। केकेआर की ओर से इस मुकाबले में सुनील नारेन ने 17 गेंद पर चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से तूफानी अंदाज़ में अपना अर्धशतक पूरा किया था।

#2 युसूफ पठान - 15 गेंद (बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2014)

युसूफ पठान (image - IPL)
युसूफ पठान (image - IPL)

आईपीएल के सातवें सत्र का 54वां मैच कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध खेला था। इस रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने एसआरएच को चार विकेट से मात दी थी। इस मैच के हीरो केकेआर के विस्फोटक बल्लेबाज युसूफ पठान रहे थे, जिन्होंने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। पठान ने इस मुकाबले में 22 गेंद पर 72 रनों की तेजतर्रार पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 15 गेंद में 50 रनों के आंकड़ों को पार कर लिया था। अपनी इस शानदार पारी में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पांच चौके और सात छक्के जड़े थे।

#1 पैट कमिंस - 14 गेंद (बनाम मुंबई इंडियंस, 2022)

कमिंस की पारी के बदौलत केकेआर ने इस मैच में मुंबई को मात दी थी
कमिंस की पारी के बदौलत केकेआर ने इस मैच में मुंबई को मात दी थी

आईपीएल इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे कम गेंद खेलते हुए अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड केएल राहुल और पैट कमिंस के नाम हैं। इन दोनों बल्लेबाजों ने महज 14 गेंद खेलते हुए ये कारनामा किया था। पैट कमिंस ने ये पारी आईपीएल के 15वें सीजन में मुंबई इंडियंस के विरुद्ध खेली थी। सीजन के 14वें मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 161/4 का स्कोर खड़ा किया था। 162 रनों के मिले लक्ष्य को केकेआर ने पैट कमिंस की 56* रनों की पारी के दम पर 16 ओवरों में ही हासिल कर लिया था। कमिंस ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और छह छक्के भी लगाए थे।

नोट: इस आर्टिकल में हमने उन खिलाड़ियों को शामिल किया है जिन्होंने सबसे पहले कम गेंदें खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अर्धशतक लगाया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment