Create
Notifications

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है 

पीबीकेएस के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीन बल्लेबाज
पीबीकेएस के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीन बल्लेबाज
reaction-emoji
Neeraj

आईपीएल (IPL) की जब से शुरुआत हुई तब से इसमें बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। बल्लेबाजों ने इस टूर्नामेंट में निडर अंदाज़ में खेलते हुए अनगिनत रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हुए हैं। ये भी एक वजह है कि आईपीएल में बल्लेबाजों को क्रिकेट फैंस द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। इस लीग में खेले जाने वाले हर मुकाबले में दोनों टीमों की ओर से काफी चौके और छक्के लगते हैं। जिसके चलते सभी मुकाबलों में कोई नया कोई नया रिकॉर्ड बनता और टूटता है।

पंजाब किंग्स (PBKS) ने भले ही आईपीएल में अभी तक एक भी ख़िताब तक ना जीता हो। लेकिन इस टीम का क्रिकेट जगत के कई दिग्गज और युवा खिलाड़ियों के साथ गहरा नाता रहा है, जिनमें युवराज सिंह (Yuvraj Singh), वीरेंदर सहवाग (Virendra Sehwag), महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardena), एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist), कुमार संगकारा (Kumar Sangakara), डेविड मिलर (David Miller) जैसे खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। पंजाब की ओर से खेलते हुए कई विस्फोटक बल्लेबाजों ने 20 से भी कम गेंदों पर अर्धशतक लगाने का कारनामा किया हुआ है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

#3 डेविड मिलर - 19 गेंद (बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2014)

मिलर मैच के दौरान शॉट खेलते हुए
मिलर मैच के दौरान शॉट खेलते हुए

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मिलर 19 गेंद पर आईपीएल में अर्धशतक लगा चुके हैं। ये कारनामा मिलर ने 2014 में राजस्थान के खिलाफ खेले सीजन के सातवें मुकाबला में किया था। इस मैच में आरआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191/5 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में पंजाब ने ग्लेन मैक्सवेल और मिलर की धमाकेदार पारियों की मदद से 19वें ओवर में ही इस टारगेट को हासिल कर लिया था। मिलर ने अपनी 51 रनों की पारी में 19 गेंद खेलते हुए 6 छक्के लगाए थे।

#2 निकोलस पूरन - 17 गेंद (बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, 2020)

पूरन द्वारा इस मैच में खेली गई उनकी ये पारी टीम को हार से नहीं बचा पाई थी
पूरन द्वारा इस मैच में खेली गई उनकी ये पारी टीम को हार से नहीं बचा पाई थी

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने आईपीएल के तीन सत्र पंजाब किंग्स के लिए खेले हैं। 2019 से 2021 के दौरान ये पंजाब की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े रहे। आईपीएल 2020 में पंजाब की तरफ से खेलते हुए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का प्रदर्शन बेहद उम्दा रहा था। इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले मुकाबले में पूरन ने 37 गेंद पर 77 रनों की तूफानी पारी खेली थी।

13वें सीजन के 22वें मैच में हैदराबाद ने पीबीकेएस को 69 रनों से मात देते हुए जीत अर्जित की थी। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच में 6 विकेट गंवा कर 201 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की ओर से पूरन को छोड़कर कोई दूसरा बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 17 गेंद पर 50 रनों के आंकड़ें को पार करते हुए अपनी पारी में 77 रन बनाये थे।

#1 केएल राहुल - 14 गेंद (बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2018)

केएल राहुल (image - IPL)
केएल राहुल (image - IPL)

केएल राहुल पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 14 गेंद पर आईपीएल में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था, हालाँकि इनके बाद पैट कमिंस ने भी इतनी ही गेंद पर मुंबई इंडियंस के विरुद्ध खेलते हुए अर्धशतक जमाया था। राहुल ने ये तेजतर्रार शतक आईपीएल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध खेलते हुए ठोका था।

इस मैच में राहुल ने 14 गेंद का सामना करते हुए 6 चौकों और चार छक्कों की सहायता से अपना अर्धशतक पूरा किया था। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद राहुल बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 51 रन बनाकर आउट हो गए थे। इस मुकाबले में पंजाब ने दिल्ली को 6 विकेटों से हराया था।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...