Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाए 

युवराज सिंह और किरोन पोलार्ड
युवराज सिंह और किरोन पोलार्ड

किसी भी बल्लेबाज के लिए छक्के लगना मुश्किल काम नहीं है लेकिन अगर यह काम उसे लगातार 6 गेंदों में करना हो तो काफी नामुमकिन सा लगता है। हालांकि कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में लगातार छह गेंदों में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है। 6 छक्के लगाने के लिए बल्लेबाज को हर गेंद पर बड़ा हिट लगाना होता है और इसके लिए उसे हर गेंद पर जोखिम उठाना पड़ता है। ऐसे में बल्लेबाजों को इस कारनामे को करने के लिए थोड़ा भाग्य का भी सहारा चाहिए होता है तब जाकर कोई बल्लेबाज ऐसा अनोखा कारनामा कर पाता है।

वेस्टइंडीज के महान ऑल-राउंडर गैरी सोबर्स ने साल 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे और वो ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। हालांकि घरेलू क्रिकेट और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को मिलाकर यह कारनामा कई बल्लेबाज कर चुके हैं और इस कारनामे को भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मात्र 3 ही बल्लेबाज इस कारनामे को कर पाए हैं और उन्हीं की चर्चा हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिनका अपनी टीमों के लिए यह आखिरी आईपीएल हो सकता है

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में छह गेंदों में छह छक्के लगाए

#1 हर्शल गिब्स बनाम नीदरलैंड (2007)

हर्शल गिब्स
हर्शल गिब्स

साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 2007 विश्व कप के दौरान 6 गेंदों में लगातार 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले के दौरान गेंदबाज डान वान बुंगे के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए थे। गिब्स ने इस मैच में 40 गेंदों में 72 रन बनाये थे और साउथ अफ्रीका ने यह मुकाबला आसानी से 221 रन से जीत लिया था।

#2 युवराज सिंह बनाम इंग्लैंड (2007)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

2007 टी20 विश्व कप में पूर्व भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने इस ऐतिहासिक कारनामे को अपने नाम किया था। इंग्लैंड के ऑलराउंडर फ्लिंटॉफ के साथ कहासुनी के बाद युवराज ने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को अपना निशाना बनाया और उनके एक ओवर में 6 छक्के लगा दिए। युवराज ने एक तेज गेंदबाज की गेंदों पर गगनचुम्बी छक्के लगाकार इस कारनामे को किया था। युवराज इस तरह टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। युवी ने इसी मैच में 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था, जो अभी भी अंतर्राष्ट्रीय टी20 की सबसे तेज फिफ्टी है।

#1 किरोन पोलार्ड बनाम श्रीलंका (2021)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले में किरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के अकीला धनंजय के एक ओवर में 6 छक्के लगाते हुए अपनी टीम को पहला टी20 मैच जीतने में मदद की। 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम आसानी से जीत की तरफ बढ़ रही थी लेकिन धनंजय ने हैट्रिक लेकर टीम को मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये पोलार्ड ने पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में धनंजय को निशाना बनाया और उनके उस ओवर में 6 छक्के जड़ दिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment