Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने एक IPL सीजन में सर्वाधिक औसत से रन बनाए

विराट कोहली और डेविड वॉर्नर का नाम भी शुमार है
विराट कोहली और डेविड वॉर्नर का नाम भी शुमार है
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मौजूदा सीजन संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा रहा है, जो खत्म होने में केवल एक मैच की दूरी पर खड़ा है। इस सीजन के साथ ही आईपीएल के 14 सीजन पूरे हो जाएंगे। विश्व क्रिकेट में आईपीएल ने एक अलग ही पहचान बनायी है। इस लीग को आज क्रिकेट जगत की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है। इस लीग में एक से एक रिकॉर्ड स्थापित होते देखे गए हैं। रिकॉर्ड्स के मामले में आईपीएल में कुछ तो ऐसे रिकॉर्ड्स बने हैं, जिन्हें हमेशा याद किया जाएगा। हालांकि कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं, जो साधारण क्रिकेट फैंस को आसानी से पता नहीं चलते हैं। इनके लिए विशेष आंकड़ों की जरूरत होती है, तभी आपको ऐसे रिकॉर्ड पता चल पाएंगे।

बात की जाए बल्लेबाजी रिकॉर्ड की तो आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, सबसे ज्यादा चौके-छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में आसानी से पता लग जाएगा। लेकिन क्या आपको एक सीजन में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में जानकारी है। यह आंकड़ा कुछ ही लोगों को पता होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक औसत से रन बनाए हैं।

नोट: इस लिस्ट में हमने उन्हीं बल्लेबाजों के औसत को शामिल किया है, जिन्होंने एक सीजन में कम से कम 500 रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने एक IPL सीजन में सर्वाधिक औसत से रन बनाए

#3 शॉन मार्श (68.44), 2008

शॉन मार्श ने पहले ही सीजन में अपनी छाप छोड़ी थी
शॉन मार्श ने पहले ही सीजन में अपनी छाप छोड़ी थी

आईपीएल के इतिहास के पहले सीजन में ऑस्ट्रेलिया के एक अनजान युवा खिलाड़ी शॉन मार्श को खास पहचान मिली। मार्श ने बाद में ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए भी तीनों ही फॉर्मेट में खेलने में सफलता हासिल की। इस लीग के पहले सीजन में मार्श अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया और उस समय वह एक अनकैप्ड खिलाडी के रूप में शामिल हुए थे।

शॉन मार्श को इससे पहले कोई नहीं जानता था, लेकिन पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए शॉन मार्श नें रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इस सीजन मार्श को 11 मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 68.44 के प्रभावशाली औसत के साथ सबसे ज्यादा 616 रन बनाए। इस दौरान मार्श ने एक शतक भी बनाया था।

#2 डेविड वॉर्नर (69.20), 2019

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल में जब भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली, सुरेश रैना और शिखर धवन जैसे बल्लेबाजों को कंसिस्टेंट माना जाता है। वैसे ही विदेशी बल्लेबाजों में ये काम ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने किया है। डेविड वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बेहतरीन विदेशी बल्लेबाज साबित हुए हैं। उन्होंने लगभग हर सीजन में रनों का पहाड़ खड़ा किया है।

2019 का आईपीएल सीजन वॉर्नर के लिए औसत के लिहाज से शानदार साबित हुआ था। उस सीजन हैदराबाद के लिए खेलते हुए वॉर्नर ने 12 मैचों में ही 69.20 की शानदार औसत के साथ 692 रन बनाए थे।

#1 विराट कोहली (81.08), 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

इंटरनेशनल क्रिकेट में जिस तरह से विराट कोहली का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में रहा है, उसी लय को उन्होंने सीजन दर सीजन इंडियन प्रीमियर लीग में भी जारी रखा। विराट कोहली ने आईपीएल में जमकर रन बरसाए हैं, जिसमें उनके लिए सबसे सफलतम सीजन साल 2016 का सीजन साबित हुआ।।

इस सत्र में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली की फॉर्म एक अलग ही स्तर पर थी। विराट ने 16 मैचों में 973 रन बनाये तथा एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इस सीजन उनका बल्लेबाजी औसत 81.08 रहा। ये औसत आईपीएल के इतिहास में किसी एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...