Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक लगाया

टेस्ट मैच की चौथी पारी के दौरान सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज
टेस्ट मैच की चौथी पारी के दौरान सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज
Neeraj

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में से टेस्ट फॉर्मेट को सबसे कठिन माना जाता है। टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाज और गेंदबाजों दोनों की ही सयंम और धैर्य की कठिन परीक्षा होती है। जो भी खिलाड़ी इन दोनों चीज़ों पर काबू पाने में सफल होते हैं वहीं खिलाड़ी इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड्स बनाने में सफल होते हैं। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने संयम और धैर्य के साथ लम्बे समय से खेलते हुए कई हज़ार रन बनाने में सफलता हासिल की।

टेस्ट मैच के दौरान चौथी पारी में बल्लेबाजी करना सबसे कठिन काम होता है। क्योंकि चौथी पारी तक पिच काफी खराब हो जाती है और गेंदबाजों के लिए मददगार हो जाती है। लेकिन कई बल्लेबाज मैच की चौथी पारी में भी टी20 अंदाज़ में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक लगाया।

3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक लगाया

#3 शाहिद अफरीदी - 78 गेंद (बनाम वेस्टइंडीज़, 2005)

शाहिद अफरीदी (image - Espn)
शाहिद अफरीदी (image - Espn)

पाकिस्तानी विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में तेज गति से रन बनाने के लिए जाने जाते थे, फिर चाहे वो टेस्ट मैच ही क्यों ना हो। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2005 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेले टेस्ट मैच की चौथी पारी में 78 गेंद पर अपना शतक पूरा कर लिया था। जो कि टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में लगाया तीसरा सबसे तेज शतक रहा है।

2005 में पाकिस्तान वेस्टइंडीज के दौरे पर थी जहाँ दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच ब्रिजटाउन में खेला गया था। इस मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने पाकिस्तान को 276 रनों से मात देते हुए ये मैच अपने नाम किया था। पाकिस्तान की ओर से अफरीदी ने मैच की चौथी पारी में 95 गेंद पर 122 रनों की शानदार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने नौ चौके और छह छक्के जड़े थे।

#2 जॉनी बेयरेस्टो - 77 गेंद (बनाम न्यूजीलैंड, 2022)

जॉनी बेयरेस्टो (image - Espn)
जॉनी बेयरेस्टो (image - Espn)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला नॉटिंघम में खेला गया था। मैच में बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 553 रन बनाये। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने मैच की दूसरी पारी में 539 रन बनाये। न्यूजीलैंड को पहली पारी में 14 रनों की बढ़त हासिल हुई।

मैच की तीसरी पारी में न्यूजीलैंड 284 रनों पर ऑलआउट हो गई, मेजबानों को इस मुकाबलों को जीतने के लिए चौथी पारी में 299 रनों का लक्ष्य मिला। इस मुश्किल लक्ष्य को इंग्लिश टीम ने जॉनी बेयरेस्टो की 92 गेंदों पर खेली 136 रनों की शानदार पारी के चलते पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था। अपनी इस शतकीय पारी के दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज बेयरेस्टो ने 77 गेंद पर तीन अंकों के आंकड़ें को पार कर लिया था। इंग्लैंड ने इस मुकाबले में मेहमान टीम को पांच विकेट से पराजित किया।

#1 गिलबर्ट जेसप - 76 गेंद (बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1902)

गिलबर्ट जेसप (image - Espn)
गिलबर्ट जेसप (image - Espn)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में मैच की चौथी पारी में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के बल्लेबाज गिलबर्ट जेसप के नाम दर्ज है। जेसप ने साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले टेस्ट में महज 76 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा कर लिया था। अपनी इस पारी में के दौरान उन्होंने 17 चौके लगाए थे। जेसप की चौथी पारी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से मात देते हुए जीत अर्जित की थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...